लाइव न्यूज़ :

Assembly Elections 2022: भाजपा ने नियुक्त किए 4 राज्यों के केंद्रीय पर्यवेक्षक, शाह को यूपी और राजनाथ को उत्तराखंड की जिम्मेदारी, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 14, 2022 6:45 PM

Assembly Elections 2022: केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र तोमर को क्रमश: मणिपुर और गोवा में सरकार गठन के लिये पर्यवेक्षक के तौर पर भेजा जा रहा है। 

Open in App
ठळक मुद्देविधानसभा चुनाव में भाजपा गठबंधन को 273 और सपा गठबंधन को 125 सीटें मिलीं।भाजपा गठबंधन में अपना दल (एस) और निषाद पार्टी तथा सपा गठबंधन में रालोद और सुभासपा शामिल हैं।भाजपा ने 40 सदस्यीय विधानसभा में सबसे अधिक 20 सीट पर जीत हासिल की थी।

Assembly Elections 2022: भाजपा ने 4 राज्यों के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। भाजपा विधायक दल के नेताओं के चुनाव के वास्ते केंद्रीय मंत्री अमित शाह उत्तर प्रदेश के लिए व राजनाथ सिंह उत्तराखंड के लिये केंद्रीय पर्यवेक्षक होंगे।

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र तोमर को क्रमश: मणिपुर और गोवा में सरकार गठन के लिये पर्यवेक्षक के तौर पर भेजा जा रहा है। राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा गठबंधन को 273 और सपा गठबंधन को 125 सीटें मिलीं।

उत्तर प्रदेश के लिए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को भी पर्यवेक्षक बनाया गया है। राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को उत्तराखंड के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और मंत्री किरेन रिजीजू को मणिपुर के लिए बनाया गया है। नरेंद्र तोमर और एल मरुगन को गोवा के लिए नियुक्त किया गया है।

भाजपा को 255, सपा को 111, अपना दल (एस) को 12, रालोद को आठ, सुभासपा और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) को छह-छह, कांग्रेस और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) को दो-दो तथा बसपा को एक सीट मिली है। भाजपा गठबंधन में अपना दल (एस) और निषाद पार्टी तथा सपा गठबंधन में रालोद और सुभासपा शामिल हैं।

विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद आंकड़े पक्ष में होने के बावजूद चार दिन बीत जाने पर भी गोवा में भाजपा ने अभी तक सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि चीजों में तेजी आने की संभावना है।

माना जा रहा है कि इस दौरान गोवा में अगले मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा हो सकती है। भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता बी एल संतोष और पीयूष गोयल देर शाम गोवा पहुंचेंगे और वे पार्टी के सभी 20 विधायकों के साथ आमने-सामने बैठक करेंगे।

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के नेतृत्व में चुनाव लड़ने वाली भाजपा ने अपने नेता का चुनाव करने के लिए विधायक दल की बैठक नहीं की है। सूत्रों के अनुसार, सावंत कैबिनेट में बतौर स्वास्थ्य मंत्री प्रभार संभालने वाले विश्वजीत राणे ने हाल के चुनावों में बेहतर अंतर से अपनी जीत का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी जतायी है।

राणे वालपोई सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। वहीं, भाजपा के सूत्रों संकेत दिया कि पार्टी सावंत को फिर से मुख्यमंत्री के रूप में चुनेगी। गौरतलब है कि हाल के चुनावों में भाजपा ने 40 सदस्यीय विधानसभा में सबसे अधिक 20 सीट पर जीत हासिल की थी, जिसके परिणाम 10 मार्च को घोषित किए गए थे। तीन निर्दलीय और महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के दो सदस्यों ने पहले ही भाजपा को अपना समर्थन दिया है, ऐसे में भाजपा आसानी से सरकार बना सकती है।

टॅग्स :विधानसभा चुनाव 2022उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावBJPलखनऊअमित शाहराजनाथ सिंहउत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022गोवा विधानसभा चुनाव 2022
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटDC Vs LSG: निकोलस पूरन ने 20 गेंदों में जड़ा अर्धशतक, दिल्ली कैपिटल्स 19 रनों से जीती

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'डिजिटल अरेस्ट' से जुड़े मामलों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट! साइबर अपराधियों से सावधान रहने की चेतावनी दी

भारतSushil Modi Death News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश अस्वस्थ, सुशील मोदी निधन की खबर से गहरा सदमा!, वाराणसी भी नहीं पहुंचे...

भारतVaranasi Seat Lok Sabha Elections 2024: 13 को रोड शो और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा, 14 मई को दशाश्वमेध घाट-काल भैरव मंदिर में दर्शन के बाद तीसरी बार नामांकन, देखें फोटो

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा

भारतMumbai Lok Sabha Seat 2024: वोट दो, पहचान स्याही निशान दिखाओ और 20 प्रतिशत छूट पाओ, जानें क्या है ‘डेमोक्रेसी डिस्काउंट’