असम सरकार ने नौवीं, 10वीं कक्षा के छात्रों के समान आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किया

By भाषा | Published: July 23, 2021 09:05 PM2021-07-23T21:05:59+5:302021-07-23T21:05:59+5:30

Assam government issues guidelines for uniform internal assessment of class IX, 10 students | असम सरकार ने नौवीं, 10वीं कक्षा के छात्रों के समान आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किया

असम सरकार ने नौवीं, 10वीं कक्षा के छात्रों के समान आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किया

गुवाहाटी, 23 जुलाई असम सरकार ने राज्य बोर्ड के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों की आंतरिक परीक्षा और मूल्यांकन के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकार ने कहा है कि ऐसा नहीं करने पर संस्थान की मान्यता रद्द की जा सकती है या उसके कर्मचारियों को वेतन में कटौती का सामना करना पड़ सकता है। .

शिक्षा विभाग के एक आदेश के अनुसार सभी माध्यमिक विद्यालयों में आंतरिक परीक्षा आयोजित करने और उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन, अंकों की ऑनलाइन प्रविष्टि और बाद में परिणामों की घोषणा में एकरूपता लाने के लिए पूर्व में गठित जिला स्तरीय आंतरिक परीक्षा समितियों की देखरेख में आंतरिक मूल्यांकन कार्य किया जाना है।

कई स्कूलों में उचित रिकॉर्ड की अनुपस्थिति और रिकॉर्ड में हेरफेर के प्रयासों की खबरें हाल ही में सामने आई हैं और एक स्कूल प्रिंसिपल सहित दो लोगों को पिछले हफ्ते कामरूप जिले में 10वीं कक्षा के छात्रों को अधिक अंक देने के लिए कथित तौर पर पैसे मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण इस वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को रद्द करने के बाद आंतरिक मूल्यांकन महत्त्वपूर्ण हो गया है और यह निर्णय लिया गया कि दोनों परीक्षाओं के परिणाम मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद घोषित किए जाएंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Assam government issues guidelines for uniform internal assessment of class IX, 10 students

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे