शहीदों के सम्मान में असम सरकार की बड़ी घोषणा, परिवार को मिलेंगे 50 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी

By रुस्तम राणा | Published: April 23, 2022 04:29 PM2022-04-23T16:29:06+5:302022-04-23T16:29:06+5:30

हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा करते हुए कहा, देश के लिए जान गंवाने वाले सैनिकों को अब 20 लाख के बदले 50 लाख रुपये दिए जाएंगे और उनके परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

assam government honors soldiers who took part in 1971 war | शहीदों के सम्मान में असम सरकार की बड़ी घोषणा, परिवार को मिलेंगे 50 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी

शहीदों के सम्मान में असम सरकार की बड़ी घोषणा, परिवार को मिलेंगे 50 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी

Highlightsजान गंवाने वाले सैनिकों को अब 20 लाख के बदले 50 लाख रुपये दिए जाएंगे उनके परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी भी दी जाएगीअसम सीएम ने पूर्व सैनिकों के परिवारों के लिए भी की घोषणाएं

गुवाहाटी: 1971 युद्ध के दिग्गजों के सम्मान समारोह में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने वतन पर मिटने वाले सैनिकों और पूर्व सैनिकों के लिए बड़ी घोषणाएं की है। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा करते हुए कहा, देश के लिए जान गंवाने वाले सैनिकों को अब 20 लाख के बदले 50 लाख रुपये दिए जाएंगे और उनके परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

सीएम ने पूर्व सैनिकों के परिवारों के लिए भी की घोषणाएं

पूर्व सैनिकों को लेकर घोषणा करते हुए असम के मुख्यमंत्री ने कहा, मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमारी सरकार ने पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए कई फैसले लिए हैं। मेडिकल कॉलेजों में उनके बच्चों के लिए आरक्षण बढ़ा दिया गया है। ग्रुप सी और ग्रुप डी में 2 प्रतिशत आरक्षण का दिया जाएगा। 

1971 के युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान किया गया कार्यक्रम

असम सरकार ने यह समारोह वर्ष 1971 के युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों के सम्मान में आयोजित किया है। इन शहीदों ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में हिस्सा लिया था। असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा उनके कैबिनेट के सहयोगी और शीर्ष अधिकारी भी इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे। 

गौरतलब है कि यह युद्ध पाकिस्तान और भारत के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए थे। पूर्वी पाकिस्तान आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। इस युद्ध में भारत के वीर जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी। 

Web Title: assam government honors soldiers who took part in 1971 war

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे