असम नौका हादसा : मुख्यमंत्री ने लिया यात्रियों की सुरक्षा का जायजा

By भाषा | Published: September 15, 2021 09:43 PM2021-09-15T21:43:00+5:302021-09-15T21:43:00+5:30

Assam ferry accident: CM takes stock of safety of passengers | असम नौका हादसा : मुख्यमंत्री ने लिया यात्रियों की सुरक्षा का जायजा

असम नौका हादसा : मुख्यमंत्री ने लिया यात्रियों की सुरक्षा का जायजा

Next

गुवाहाटी, 15 सितंबर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने असम के निमाती घाट पर ब्रह्मपुत्र नदी के रास्ते माजुली और जोरहाट के बीच आने-जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों का बुधवार को निरीक्षण किया।

दरअसल, कुछ दिन पहले ब्रह्मपुत्र नदी में हुए एक नौका हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी थी।

मुख्यमंत्री ने नौका दुर्घटना स्थल के अपने दूसरे दौरे पर संवाददाताओं से कहा कि अंतर्देशीय जल परिवहन (आईडब्ल्यूटी) ने गहन निरीक्षण के बाद जोरहाट और माजुली के बीच संचालन के लिए दो रो-पैक्स जहाजों की सेवाएं उपलब्ध कराई हैं।

रो-पैक्स यात्री नौका के साथ मालवाहक वाहन के रूप में काम करता है।

सरमा ने घोषणा की कि दो और जहाज एमवी राज लक्ष्मी और एमवी डिगारू अगले दो दिनों के भीतर माजुली पहुंचेंगे, जबकि कुछ दिनों के भीतर एक कटमरैन को भी सेवा में लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने इस नौका हादसे के एक दिन बाद नौ सितंबर को दुर्घटनास्थल के अपने पहले दौरे के समय पुलिस को नाव पलटने के संबंध में आपराधिक मामला दर्ज करने का आदेश दिया था।

सरमा ने कहा, '' केवल एक इंजन वाली नौकाएं, जिनकी सेवाएं दुर्घटना के बाद निलंबित कर दी गई थीं, उनमें समुद्री इंजन लगाए जाएंगे, लेकिन इसमें समय लगेगा। हम इन नौकाओं के संचालन की अनुमति तब तक नहीं दे सकते जब तक कि उनमें समुद्री इंजन नहीं लग जाते। क्योंकि हम लोगों के जीवन से समझौता नहीं कर सकते हैं।''

जोरहाट-माजुली पुल के निर्माण का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी कागजी काम किया जा रहा है जबकि निर्माण कार्य नवंबर से शुरू होगा।

जोरहाट जिले के निमाती घाट के पास आठ सितंबर की शाम को एक सरकारी नौका से आमने-सामने की टक्कर के बाद एक निजी नौका ब्रह्मपुत्र नदी में पलटने के बाद डूब गयी थी। उस नौका में 92 लोग सवार थे।

जोरहाट पुलिस द्वारा दर्ज एक मामले में नौका के मालिक और आईडब्ल्यूटी विभाग के छह कर्मचारियों समेत 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सरकार ने नाव पलटने की घटना की अतिरिक्त मुख्य सचिव मनिंदर सिंह के नेतृत्व में उच्च स्तरीय जांच के भी आदेश दिए हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Assam ferry accident: CM takes stock of safety of passengers

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे