कांग्रेस की अहम बैठक में गहलोत और पायलट राजस्थान चुनाव एकजुट होकर लड़ने के लिए हुए सहमत

By रुस्तम राणा | Published: May 29, 2023 10:51 PM2023-05-29T22:51:30+5:302023-05-29T22:55:16+5:30

चार घंटे से अधिक समय तक चली महत्वपूर्ण बैठक में अशोक गहलोत, सचिन पायलट, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल और राजस्थान के पार्टी नेता जितेंद्र सिंह ने भाग लिया।

Ashok Gehlot, Sachin Pilot agree to fight Rajasthan polls unitedly in crucial Congress meet | कांग्रेस की अहम बैठक में गहलोत और पायलट राजस्थान चुनाव एकजुट होकर लड़ने के लिए हुए सहमत

कांग्रेस की अहम बैठक में गहलोत और पायलट राजस्थान चुनाव एकजुट होकर लड़ने के लिए हुए सहमत

Highlightsबैठक राजस्थान कांग्रेस में चल रही अंदरूनी कलह को दूर करने के लिए बुलाई गई थीबैठक में गहलोत, पायलट, खड़गे, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल और जितेंद्र सिंह ने भाग लियावेणुगोपाल ने बैठक के बाद कहा, हमने एकजुट होकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है

नई दिल्ली: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट ने सोमवार को नई दिल्ली में पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर कांग्रेस की एक महत्वपूर्ण बैठक में एकजुट होकर राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने पर सहमति व्यक्त की। यह बैठक राजस्थान कांग्रेस में चुनाव से महीनों पहले चल रही अंदरूनी कलह को दूर करने के लिए बुलाई गई थी।

चार घंटे से अधिक समय तक चली महत्वपूर्ण बैठक में अशोक गहलोत, सचिन पायलट, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल और राजस्थान के पार्टी नेता जितेंद्र सिंह ने भाग लिया। केसी वेणुगोपाल ने बैठक के बाद कहा, "हमने एकजुट होकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। निश्चित रूप से, हम राजस्थान में चुनाव जीतेंगे। अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पर सहमति जताई है।"

यह बैठक पायलट के अल्टीमेटम के ठीक बाद हुई कि अगर इस महीने के अंत तक राज्य सरकार से की गई तीन मांगों को पूरा नहीं किया गया तो वह राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करेंगे। पायलट ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यकाल में हुए कथित घोटालों की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है. उन्होंने पार्टी की एक चेतावनी की अवहेलना की थी और पिछली भाजपा नीत सरकार के दौरान कथित भ्रष्टाचार पर गहलोत की "निष्क्रियता" पर निशाना साधते हुए एक दिन का अनशन किया था।

2018 में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही गहलोत और पायलट सत्ता के लिए संघर्ष कर रहे हैं। 2020 में, पायलट ने गहलोत सरकार के खिलाफ एक असफल विद्रोह का नेतृत्व किया, जिसके बाद उन्हें पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री के पदों से हटा दिया गया। विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी चुनावी राज्यों के नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं।

Web Title: Ashok Gehlot, Sachin Pilot agree to fight Rajasthan polls unitedly in crucial Congress meet

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे