COVID-19: कोविड मामले बढ़ने पर केंद्र ने इन 6 राज्यों से कड़ी निगरानी रखने को कहा

By रुस्तम राणा | Published: March 16, 2023 08:38 PM2023-03-16T20:38:48+5:302023-03-16T20:38:48+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक को लिखे एक पत्र में कहा, "कुछ राज्य ऐसे हैं जो संक्रमण के संभावित स्थानीय प्रसार का संकेत देते हुए अधिक संख्या में मामले दर्ज कर रहे हैं।

As Covid cases spike, Centre asks 6 states to keep a strict vigil | COVID-19: कोविड मामले बढ़ने पर केंद्र ने इन 6 राज्यों से कड़ी निगरानी रखने को कहा

COVID-19: कोविड मामले बढ़ने पर केंद्र ने इन 6 राज्यों से कड़ी निगरानी रखने को कहा

Highlightsमहाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में बढ़ रहे हैं कोविड के मामलेकेंद्र ने इन राज्यों को सूक्ष्म स्तर पर कोविड-19 की स्थिति की जांच करने करने को कहा

नई दिल्ली: देश में दैनिक कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देख केंद्र सरकार ने छह सबसे अधिक प्रभावित राज्यों को वायरस को रोकने और संभावित जोखिम का मूल्यांकन-आधारित दृष्टिकोण का पालन करने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक को लिखे एक पत्र में कहा, "कुछ राज्य ऐसे हैं जो संक्रमण के संभावित स्थानीय प्रसार का संकेत देते हुए अधिक संख्या में मामले दर्ज कर रहे हैं।"

भूषण ने इन राज्यों को सूक्ष्म स्तर पर कोविड-19 की स्थिति की जांच करने और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी विभिन्न परामर्शों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करते हुए रोग के त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि जहां भारत में पिछले कुछ महीनों के दौरान कोविड-19 मामलों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है, वहीं देश के कुछ हिस्सों में ताजा वृद्धि भी देखी गई है। शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में नए कोविड -19 मामलों, इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) मामलों के उभरते समूहों की निगरानी करने की आवश्यकता पर बल दिया। 

भूषण ने यह भी सलाह दी कि संक्रमण के प्रसार के प्रारंभिक चेतावनी संकेतों का पता लगाने के लिए नियमित रूप से समर्पित फीवर क्लीनिक के माध्यम से निगरानी की जा सकती है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के निर्धारित नमूनों के लिए जीनोमिक सीक्वेंसिंग, प्रहरी साइटों (चिन्हित स्वास्थ्य सुविधाओं) और मामलों के स्थानीय समूहों से नमूनों के संग्रह, सभी पात्र लाभार्थियों के लिए एहतियाती खुराक के प्रशासन को बढ़ाने के लिए सक्रिय प्रचार और विशेष रूप से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर भी जोर दिया। 

उन्होंने उल्लेख किया कि महाराष्ट्र ने 8 मार्च को समाप्त सप्ताह में साप्ताहिक मामलों में 355 से 15 मार्च को समाप्त सप्ताह में 668 तक की वृद्धि दर्ज की है। इसी प्रकार गुजरात ने 15 मार्च को समाप्त सप्ताह में 8 मार्च को समाप्त सप्ताह में 105 से 279 तक, तेलंगाना ने 132 से 267, तमिलनाडु ने 170 से 258, केरल में 434 से 579 और कर्नाटक में 493 से 604 तक की वृद्धि दर्ज की गई है।

 

Web Title: As Covid cases spike, Centre asks 6 states to keep a strict vigil

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे