अनुच्छेद 370ः एएमयू की सुरक्षा और कड़ी, वाइस चांसलर तारिक मंसूर ने कहा- कश्मीरी छात्र कैंपस से बाहर न जाएं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 8, 2019 05:37 PM2019-08-08T17:37:39+5:302019-08-08T17:37:39+5:30

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुलहरि ने गुरुवार को बताया कि जम्मू—कश्मीर को लेकर हाल में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर हमने एएमयू समेत पूरे जिले में सुरक्षा चौकसी बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि एएमयू परिसर में सभी संवेदनशील स्थानों पर रैपिड एक्शन फोर्स, पीएसी और पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। 

Article 370ः Security tightened in AMU ahead of tentative debate on Kashmir issue | अनुच्छेद 370ः एएमयू की सुरक्षा और कड़ी, वाइस चांसलर तारिक मंसूर ने कहा- कश्मीरी छात्र कैंपस से बाहर न जाएं

स्टूडेंट्स से कहा गया है कि वे कैंपस छोड़कर बाहर न निकलें और हॉस्टल में ही रहें"

Highlightsआपको मालूम हो कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में 1000 कश्मीरी छात्र पढ़ते हैं। एएमयू के वाइस चांसलर तारिक मंसूर के साथ छात्रों की सुरक्षा के संबंध में एक मीटिंग हुई थी

अनुच्छेद 370 को समाप्त किये जाने के बाद कश्मीरी छात्रों के असहज होने की खबरों के मद्देनजर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में सुरक्षा और बढ़ा दी गयी है। आपको मालूम हो कि एएमयू में 1000 कश्मीरी छात्र पढ़ते हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुलहरि ने गुरुवार को बताया कि जम्मू—कश्मीर को लेकर हाल में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर हमने एएमयू समेत पूरे जिले में सुरक्षा चौकसी बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि एएमयू परिसर में सभी संवेदनशील स्थानों पर रैपिड एक्शन फोर्स, पीएसी और पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। 

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने स्टूडेंट्स को आदेश दिया है कि कश्मीरी स्टूडेंट्स कैंपस से बाहर न जाएं। एएमयू के वाइस चांसलर तारिक मंसूर के साथ छात्रों की सुरक्षा के संबंध में एक मीटिंग हुई थी, जिसके बाद एडवाइजरी जारी की गई। इसमें सलाह दी गई है कि कश्मीरी छात्र कैंपस से बाहर कदम न रखें।

विश्वविद्यालय के अधिकारी के अनुसार विभिन्न कोर्स में लगभग 1000 छात्रों ने दाखिला लिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि "स्टूडेंट्स की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। स्टूडेंट्स से कहा गया है कि वे कैंपस छोड़कर बाहर न निकलें और हॉस्टल में ही रहें"। कैंपस में उन्हें पूर्ण सुरक्षित माहौल दिया जाएगा. आपको बता दें, यूनिवर्सिटी में कई स्टूडेंट्स ईद मनाने के लिए अपने घर चले गए हैं। यूनिवर्सिटी का नया सत्र 1 अगस्त को शुरू हुआ था।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटने के बाद कानपुर भी हाई अलर्ट पर है। गृह विभाग ने खुफिया विभाग को कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि यदि किसी तरह की कोई संदिग्ध गतिविधि होती है तो तुरंत आला अधिकारियों को इसकी सूचना दें।

आपको बता दें, अलर्ट के बाद एलआईयू और मिलिट्री इंटेलिजेंस सक्रिय हो गए हैं। कानपुर शहर के अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में रहकर कुल 125 कश्मीरी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इसमें आईआईटी में 20, पीएसआईटी में 4, महाराणा प्रताप कॉलेज में 88 और एचबीटीयू में 13 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।

Web Title: Article 370ः Security tightened in AMU ahead of tentative debate on Kashmir issue

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे