सीमा पर चीन की सारी हरकतों पर है नजर, सेना हर चुनौती का सामना करने को तैयार : आर्मी चीफ नरवणे

By रुस्तम राणा | Published: October 2, 2021 12:49 PM2021-10-02T12:49:18+5:302021-10-02T13:11:39+5:30

सेना प्रमुख ने कहा, चीन ने पूर्वी लद्दाख और नॉरदर्न फ्रंट से लेकर ईस्टर्न कमांड तक भारी तादात में सैनिकों की तैनाती की है। निश्चित ही यह हमारे लिए चिंता की बात है।

army chief mm naravane gives remarks on pla's aggression on border | सीमा पर चीन की सारी हरकतों पर है नजर, सेना हर चुनौती का सामना करने को तैयार : आर्मी चीफ नरवणे

भारतीय थलसेना प्रमुख एमएम नरवणे

Highlightsचीन ने फॉरवर्ड क्षेत्र में अपने जवानों की तैनाती बढ़ाई है जो हमारे लिए चिंता की बात है। चीन पर हमारी नजर बने हुए, जिससे हम हर परिस्थिति के लिए तैयार रहें

भारतीय थलसेना प्रमुख एमएम नरवणे ने लद्दाख की धरती से कहा कि सीमा पर भारतीय सेना की नजर चीन पर बनी हुई है जिससे इंडियन आर्मी हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहे। हालांकि भारतीय सेना प्रमुख ने कहा कि चीन ने सीमा पर काफी निर्माण कार्य किए हैं। 

उन्होंने कहा, चीन ने फॉरवर्ड क्षेत्र में अपने जवानों की तैनाती बढ़ाई है जो हमारे लिए चिंता की बात है। उन्होंने आगे कहा कि हम उस पर नजर बनाए हुए हैं। ताकि जवाब देने के लिए तैयार रहें। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने भी आधुनिक हथियारों की तैनाती की है। हम मजबूत स्थिति में है और हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं। 

सेना प्रमुख ने कहा, चीन ने पूर्वी लद्दाख और नॉरदर्न फ्रंट से लेकर ईस्टर्न कमांड तक भारी तादात में सैनिकों  की तैनाती की है। निश्चित ही यह हमारे लिए चिंता की बात है। चीन की तैयारी को देखते हुए भारतीय सेना ने के-9 वज्र हॉवित्जर तोप को लद्दाख के फॉरवर्ड क्षेत्र में तैनात कर दिया है।

आर्मी चीफ ने बताया कि सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है। हम नियमित जांच करते हैं। चीन से सीमा विवाद निपटाने के लिए सभी स्तरों पर बातचीत जारी है। बता दें कि सीमा विवाद को निपटाने के लिए दोनों देशों के बीच 12 दौर की वार्ता हो चुकी है। जल्द ही 13वें दौर की वार्ता होगी। लेकिन अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।

वहीं जनरल नरवणे ने पाकिस्तान को लेकर कहा कि पाकिस्तान के साथ सीजफायर समझौता काफी अच्छा रहा। लेकिन पिछले 2 महीने से घुसपैठ की कोशिशें बढ़ी हैं। पिछले 10 दिनों में 2 बार सीजफायर का उल्लंघन पाकिस्तान के द्वारा किया गया है। बता दें कि इंडियन आर्मी चीफ दो दिन के लिए लद्दाख दौरे पर हैं जहां सेना के जवानों का मनोबल बढ़ाने और वहां की परिस्थितियों का जायजा लेने गए हैं।  

Web Title: army chief mm naravane gives remarks on pla's aggression on border

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे