चीनी सामान के बहिष्कार का ट्वीट करने के बाद अमूल का अकाउंट सस्पेंड, ट्विटर ने अस्थाई रोक के पीछे दिया ये कारण

By भाषा | Published: June 6, 2020 09:11 PM2020-06-06T21:11:00+5:302020-06-06T21:11:00+5:30

अमूल का ट्विटर अकाउंट बंद होने के कुछ समय बाद फिर चालू हो गया, जिसके बाद ट्विटर ने शनिवार को कहा कि ऐसा सुरक्षा से जुड़ी उसकी प्रक्रियाओं के चलते हुआ।

Amul Twitter account blocked briefly after ad targeted China | चीनी सामान के बहिष्कार का ट्वीट करने के बाद अमूल का अकाउंट सस्पेंड, ट्विटर ने अस्थाई रोक के पीछे दिया ये कारण

अमूल ने चीनी सामान के बहिष्कार का विज्ञापन शेयर किया था। (फोटो सोर्स- अमूल.कूप)

Highlightsप्रमुख दूग्ध उत्पाद ब्रांड अमूल का ट्विटर खाता चार जून की शाम कुछ समय के लिए बंद हो गया।इसके बाद ट्विटर को लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा।कई लोगों ने अमूल का ट्विटर खाता बंद किए को चीनी सामान के बहिष्कार वाले विज्ञापन से जोड़ा।

नई दिल्ली/अहमदाबाद। प्रमुख दूग्ध उत्पाद ब्रांड अमूल का ट्विटर खाता चार जून की शाम कुछ समय के लिए बंद हो गया। लोगों ने इसका विरोध किया और आक्रोश दिखाया जिसके बाद ट्विटर ने शनिवार को कहा कि ऐसा सुरक्षा से जुड़ी उसकी प्रक्रियाओं के चलते हुआ।

अमूल ब्रांड नाम से खाद्य उत्पाद बनाने वाली कंपनी गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन परिसंघ का ट्विटर खाता चार जून की शाम बंद कर दिया गया था। हालांकि, खाता पांच जून को फिर से बहाल हो गया। इसके बाद ट्विटर को लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा।

कई लोगों ने अमूल का ट्विटर खाता बंद किए को उसके एक विज्ञापन से जोड़ा। संबंधित विज्ञापन में चीन के सामानों का बहिष्कार करने और मेक इन इंडिया उत्पादों का इस्तेमाल करने की अपील की गई थी।

अमूल ने संबंधित विज्ञापन के साथ ‘एक्जिट द ड्रैगन’ ट्वीट तीन जून की दोपहर को किया और उसका खाता चार जून की शाम को बंद हुआ। अमूल का खाता खोजे जाने पर यह संदेश दिख रहा था... ‘इस खाते पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी गई है। आपको यह चेतावनी दिख रही है, क्योंकि खाते से कुछ असामान्य गतिविधियां हुई हैं। क्या आप अभी भी इसे देखना चाहते हैं?’’

खाते को खोलते समय पूछा जा रहा था। हालांकि, ट्विटर ने खाते को बंद किए जाने की घटना को संबंधित विज्ञापन से नहीं जोड़ा। ट्विटर के प्रवक्ता ने इस बारे में ईमेल से जारी एक बयान में कहा, "खातों की सुरक्षा हमारे लिए एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी खाते की सुरक्षा से समझौता नहीं किया गया है, हम कभी-कभी खाता धारक के लिए एक सरल रीकैप्चा प्रक्रिया अपनाते हैं। यह प्रक्रिया मूल खाता धारक के लिए सरल है, लेकिन स्पैम के लिए या दुर्भावनापूर्ण खाता धारकों के लिए यह मुश्किल होती है।’’

बयान में कहा गया कि एक बार जब खाता सुरक्षा की इस प्रक्रिया को पूरा कर लेता है, तो खाता मूल धारक के पूर्ण नियंत्रण में आ जाता है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘खातों की सुरक्षा के लिए हम लॉग इन के समय नियम से इस सुरक्षा प्रक्रिया को पूरा करवाते हैं।’’ अमूल के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि कंपनी का ट्विटर खाता चार जून की रात को रोक दिया गया था। हालांकि, ट्विटर के समक्ष यह मुद्दा उठाए जाने के बाद पांच जून की सुबह खाता पुन: बहाल कर दिया गया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा ट्विटर खाता चार जून की रात को ब्लॉक कर दिया गया था और 5 जून की सुबह फिर से बहाल हो गया। जब हमने ट्विटर से खाता को पुन: सक्रिय करने के लिए संपर्क किया, तब जाकर खाता को बहाल किया गया।’’ सोढ़ी ने शनिवार शाम को ट्वीट किया, ‘‘ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी ने फोन किया, उन्होंने स्पष्ट किया कि खाते को तकनीकी कारण से बंद किया गया था न कि खाते पर प्रकाशित किसी सामग्री के कारण।’’

इस घटना (अमूल के खाते पर रोक) के बाद ट्विटर पर कयासों की बाढ़ आ गई। ट्विटर के कई उपयोगकर्ता इस घटना को अमूल के ‘चीन के सामानों के बहिष्कार’ के अभियान से जोड़ने लगे। इसके बाद अमूल ट्विटर पर भारत में चर्चा के शीर्ष मुद्दों में शामिल रहा और शनिवार को भी इसके संबंध में 11,500 से अधिक ट्विट किए गए।

संबंधित विज्ञापन में अमूल की शुभंकर बच्ची ‘लाल पोल्का डॉट ड्रेस’ में एक ड्रैगन से लड़ाई कर रही है। ड्रैगन के साथ ‘मेड इन चाइना’ प्लेकार्ड है। विज्ञापन में चीन के वीडियो प्लेटफॉर्म टिक टॉक का भी जिक्र है। इस विज्ञापन के पोस्ट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के संदर्भ में ‘अमूल: मेड इन इंडिया’ टैगलाइन है।

Web Title: Amul Twitter account blocked briefly after ad targeted China

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