अमरनाथ यात्राः सेना की हरी झंडी, 28 जून से आरंभ होने की उम्मीद, जानें सबकुछ...

By सुरेश एस डुग्गर | Published: June 5, 2021 01:30 PM2021-06-05T13:30:13+5:302021-06-05T13:31:36+5:30

अमरनाथ यात्रा के 28 जून को आरंभ होकर करीब दो महीनों तक चलना है। यह सच है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण अमरनाथ यात्रा के लिए किसी भी मार्ग पर व्यवस्थाएं अभी तक आरंभ ही नहीं हो पाई हैं।

Amarnath Yatra indian Army's green signal expected to start from June 28 lg manoj sinha | अमरनाथ यात्राः सेना की हरी झंडी, 28 जून से आरंभ होने की उम्मीद, जानें सबकुछ...

लोगों की आस्था को ठेस भी न पहुंचे और कोरोना के खतरे से भी बचा जा सके। (file photo)

Highlightsसरकार व अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड की ओर से कोई संकेत अभी तक नहीं दिया गया है।निर्देशों के बाद अमरनाथ यात्रा के प्रति उम्मीद जगने लगी है।अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड भी अमरनाथ यात्रा को संपन्न करवाने के लिए तैयार होने लगा है।

जम्मूः प्रदेश में कोरोना के मामले घटने लगे हैं। अमरनाथ यात्रा में शिरकत करने वालों के लिए खुशी की बात यह है कि सेना ने भी अमरनाथ यात्रा के लिए हरी झंडी दे दी है।

यही नहीं गंदरबल व अनंतनाग प्रशासन ने उन सभी लोगों को जल्द से जल्द वेक्सीनेशन करवाने का निर्देश दिया है जो यात्रा की व्यवस्था से जुड़े होते हैं। इन घटनाक्रमों से अमरनाथ यात्रा के शुरू होने की उम्मीद तो बढ़ी है पर प्रदेश सरकार व अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड की ओर से कोई संकेत अभी तक नहीं दिया गया है।

हालांकि इस बार यात्रा के 28 जून को आरंभ होकर करीब दो महीनों तक चलना है। यह सच है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण अमरनाथ यात्रा के लिए किसी भी मार्ग पर व्यवस्थाएं अभी तक आरंभ ही नहीं हो पाई हैं। न ही यात्रा पंजीकरण हो सका है। आनलाइन यात्रा पंजीकरण को 5-6 दिनों के बाद बंद कर दिया गया था।

लेकिन अब सेना अमरनाथ यात्रा के लिए अपने आपको तैयार बता रही है। साथ ही कश्मीर में उन लोगों को जल्द वेक्सीन लगवा लेने के निर्देश जारी किए गए हैं जो अमरनाथ यात्रा में टेंट लगाते हैं, लंगर लगाते हैं और पिट्ठू तथा खच्चरों की सेवाएं देते हैं। इन निर्देशों के बाद अमरनाथ यात्रा के प्रति उम्मीद जगने लगी है।

सूत्रों के अनुसार, अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड भी अमरनाथ यात्रा को संपन्न करवाने के लिए तैयार होने लगा है। और अगर इन सूत्रों पर विश्वास करें तो वह यात्रा अवधि को 15 से 30 दिनों की करना चाहता है ताकि लोगों की आस्था को ठेस भी न पहुंचे और कोरोना के खतरे से भी बचा जा सके। फिलहाल श्राइन बोर्ड का कोई भी अधिकारी आन रिकार्ड बोलने को राजी नहीं था।

Web Title: Amarnath Yatra indian Army's green signal expected to start from June 28 lg manoj sinha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे