फिर जला इलाहाबाद विश्वविद्यालय, हॉस्टलों से निकाले गए छात्र, सड़कों पर जली गाड़ियां

By खबरीलाल जनार्दन | Published: June 5, 2018 05:57 PM2018-06-05T17:57:22+5:302018-06-05T17:57:22+5:30

छात्रों से हॉस्टल खाली कराने को लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पिछले साल भी जमकर बवाल कटा था।

Allahabad University Hostel Student dispute AU fire | फिर जला इलाहाबाद विश्वविद्यालय, हॉस्टलों से निकाले गए छात्र, सड़कों पर जली गाड़ियां

फिर जला इलाहाबाद विश्वविद्यालय, हॉस्टलों से निकाले गए छात्र, सड़कों पर जली गाड़ियां

इलाहाबाद, 5 जूनः इलाहाबाद विश्वाविद्यालय (एयू) में एक बार फिर से हॉस्टल खाली कराने को लेकर हड़कंप मचा है। विश्वविद्यालय प्रशासन नये सत्र में छात्रों को हॉस्टल उपलब्‍ध कराने के लिए पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों से हॉस्टल खाली करने पहुंच गई। इसके विरोध में छात्रों ने जमकर बवाल काटा। सड़क पर आगजनी और पत्‍थरबाजी भी की। छात्रों का पक्ष है कि इस वक्त कई प्रतियोगी परीक्षाएं सिर पर हैं। ऐसे में अचानक से हॉस्टल खाली करने का विवि का निर्णय सही नहीं है।

एक छात्र नेता ने मामले मे स्‍थानीय कर्नलगंज थाने में इसे लेकर मामला भी दर्ज कराया। धर्मवीर सिंह बनाम इलाहाबाद विश्वविद्यालय व अन्य के मामले में यह सहमति बनी कि ग्रीष्मावकाश में सभी छात्रावासों को खाली कराने के लिए नोटिस दे दी जाय। इसमें सभी हॉस्टल छात्रों को एक सप्ताह का समय 05 जून 2018 से 11 जून 2018 तक समय दिया जाए।

इतना ही नहीं कक्ष स्वेच्छा से खाली करके छात्रावास के फर्नीचर आदि सभी सामान सहित कक्ष की चाभी छात्रावास अधीक्षक को सुपुर्द कर दें। किसी भी छात्र के द्वारा यदि स्वेच्छा से छात्रावास खाली नहीं किया जाता अथवा छात्रावास का कोई सामान छात्रावास से चुराकर/ बलपूर्वक बाहर ले जाया जाता है तो उनके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जायेगी।

बिटकॉइन स्कैम में फंसे शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा, ED ने की पूछताछ

लेकिन अचानक छात्रों को उनके कमरे से बाहर करना ठीक नहीं है। यही नहीं, एमए फाइनल के जिन छात्रों को क्रेट की परीक्षा में शामिल होना है उनसे छात्रावास 13 जून, 2018 तक नहीं खाली कराया जायेगा। विश्वविद्यालय के नियमित शोध छात्रों, नियमित दिव्यांग छात्रों एवं देश की किसी भी आयोग की मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विश्वविद्यालय के नियमित छात्रों को प्रवेश पत्र प्रस्तुत करने पर निर्धारित ग्रीष्मावकाश छात्रावास में छात्रावास आवंटित किया जायेगा।

अतः ऐसे अभ्यर्थियों को यह निर्देश दिया जाता है कि दिनांक 11 जून 2018 तक अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय द्वारा निर्धारित आवेदन पत्र पर आवेदन कर दें।


ऐसे में इलाहाबाद के डा0 तारा चन्द छात्रावास, शताब्दी ब्वायज, सर सुन्दर लाल, मुस्लिम बोर्डिंग हाउस, मदन मोहन मालवीय (हिन्दू छात्रावास) महिला छात्रावास परिसर के सभी छात्रावास (शताब्दी एंव हाल आफ रेजीडेन्स को छोड़कर) गंगा नाथ झा छात्रावास, पी०सी० बनर्जी छात्रावास, एसआरके छात्रावास, शताब्दी महिला छात्रावास, हाल आफ रेजीडेन्स में एक बार फिर से खलबली मची हुई है।

Web Title: Allahabad University Hostel Student dispute AU fire

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे