कोरोना वायरस दफ्तरों, अस्पतालों, सिनेमाघरों में अब हवा से नहीं फैलेगा! वैज्ञानिकों ने तैयार की है ये खास चीज

By बलवंत तक्षक | Published: March 23, 2021 07:31 AM2021-03-23T07:31:14+5:302021-03-23T07:45:58+5:30

सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट ऑर्गनाइजेशन के वैज्ञानिकों ने एक खास एयर डक्ट बनाया है। ये बंद जगह पर कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में कारगर है।

Air Duct to stop spread Coronavirusviruses through air in offices, hospitals | कोरोना वायरस दफ्तरों, अस्पतालों, सिनेमाघरों में अब हवा से नहीं फैलेगा! वैज्ञानिकों ने तैयार की है ये खास चीज

कोरोना वायरस से बचाव के लिए खास एयर डक्ट (फाइल फोटो)

Highlightsसेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट ऑर्गनाइजेशन के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है खास एयर डक्टइस एयर डक्ट को एसी में लगाया जा सकता है, इसे बनाने में तीन हफ्ते का समय लगा हैसाथ ही सीएसआईओ ने पारदर्शी मास्क भी बनाया है, जो बैक्टीरिया या वायरस से बचाव करेगा

चंडीगढ़: अस्पतालों, दफ्तरों, ऑडिटोरियम, सिनेमाघरों या शॉपिंग मॉल्स में अब एसी चलाने से हवा के जरिए वायरस नहीं फैलेगा. सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट ऑर्गनाइजेशन (सीएसआईओ) ने इसकी रोकथाम के लिए एयर डक्ट तैयार किया है, जिसमें किसी भी तरह का वायरस बैक्टीरिया नहीं बचेगा.

इस डक्ट को सामान्य एसी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह प्रोडक्ट फ्रंटलाइन वॉरियर्स के लिए बड़ी राहत साबित होगा. यह डक्ट ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जहां सौ से ज्यादा लोग बैठते हैं. विदेशों में हुए अध्ययन से यह साबित हो चुका है कि एसी से वायरस फैलता है.

इसी के मद्देनजर सीएसआईओ के वैज्ञानिकों ने यह एयर डक्ट तैयार किया है. डॉ. अनंत रामकृष्णन की टीम को यह डक्ट बनाने में तीन हफ्ते का समय लगा है. करीब साढ़े चार लाख रुपए की कीमत के एयर सैम्पलर को डॉ. रामकृष्णन की टीम ने दस हजार रुपए में ही तैयार कर लिया.

सीएसईओ से इमटेक ने एयर सैंपलिंग से संबंधित अपने प्रोजेक्ट के लिए सस्ते एयर सैंपल बनाने का आग्रह किया था. इमटेक दुनिया का ऐसा पहला संस्थान है, जिसने सबसे पहले हवा में वायरस की मौजूदगी पर काम शुरु किया था. इमटेक के पास अब देशभर से इसकी मांग आने लगी है. देश में इस तरह के करीब एक लाख डिवाइस की जरूरत है. बड़े स्तर पर इसके उत्पादन की दिशा में काम भी शुरु कर दिया गया है.

कोरोना से बचाव अब पारदर्शी मास्क भी

सीएसआईओ ने अब एक ऐसा पारदर्शी मास्क बनाया है, जो बैक्टीरिया वायरस से बचाव करेगा. इसे सामान्य कपड़े की तरह से धोकर दोबारा भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. बायो पॉलीमर होने के कारण यह पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

यह मास्क डॉ. सुनीता मेहता ने बनाया है और इसमें उन्हें चार महीने का समय लगा है. डॉ. मेहता का कहना है कि सुनने और बोलने में थोड़े अक्षम लोगों को मास्क पहनने के बाद परेशानी होती थी. उन्हें ज्यादातर हाव-भाव से ही काम चलाना पड़ता था. उन्होंने कहा कि चश्मा पहनने वालों के लिए इसमें एंटी फॉगिंग सॉल्यूशन की कोटिंग की गई है.

Web Title: Air Duct to stop spread Coronavirusviruses through air in offices, hospitals

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे