आप सांसद ने शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के खिलाफ की लोकायुक्त से शिकायत

By भाषा | Published: May 31, 2021 07:32 PM2021-05-31T19:32:42+5:302021-05-31T19:32:42+5:30

AAP MP complains to Lokayukta against Education Minister Satish Dwivedi | आप सांसद ने शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के खिलाफ की लोकायुक्त से शिकायत

आप सांसद ने शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के खिलाफ की लोकायुक्त से शिकायत

लखनऊ, 31 मई आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी पर भ्रष्टाचार करके जमीन खरीदने का आरोप लगाते हुए सोमवार को इसकी शिकायत लोकायुक्त से की है।

सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, "बेसिक शिक्षा मंत्री के एक के बाद एक कई भ्रष्टाचार के मामले प्रमाण सहित मैंने सामने रखे, फिर भी उनके खिलाफ अब तक कुछ भी नहीं किया गया। ऐसे में मैं कहना चाहूंगा कि योगी आदित्यनाथ की जीरो टॉलरेंस नीति महज दिखावा है।"

आप के उत्तर प्रदेश प्रभारी ने बताया कि उन्होंने बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के भ्रष्टाचार की शिकायत लोकायुक्त से की है। डाक के जरिए भेजे गए शिकायती पत्र में उन्होंने उन सभी संपत्तियों का जिक्र किया है जो मंत्री ने अपने कार्यकाल में खरीदी हैं।

सिंह ने बताया कि उन्होंने सर्किल रेट से कम कीमत देकर खरीदी गई इन जमीनों की बाबत सुबूत के तौर पर विक्रय अभिलेख भी लोकायुक्त को भेजे हैं और पूरे मामले की जांच की मांग की है।

उन्होंने प्रदेश में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय बंद होने के बाद भी कोरोना काल में बच्चियों के नाम पर कथित रूप से नौ करोड़ रुपये की निकासी पर सवाल उठाते हुए इसे बेसिक शिक्षा मंत्री का एक और भ्रष्टाचार बताया।

आप सांसद ने आरोप लगाया कि 11 फरवरी से 31 मार्च तक कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय बंद था, लेकिन उस बंद विद्यालय में बच्चियों के भोजन, साबुन, तेल आदि के नाम पर धन निकाल लिया गया।

उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा महानिदेशक ने इसे लेकर उन सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है, जिसमें सामने आया है कि बरेली में 84 लाख रुपये, बिजनौर में 74 लाख, देवरिया में 68 लाख, फतेहपुर में 31 लाख, गाजियाबाद में 18 लाख, गोंडा में 96 लाख, काशीराम नगर में 31 लाख, मऊ में 23 लाख, मेरठ में 26 लाख, मुरादाबाद में 39 लाख, प्रतापगढ़ में 76 लाख, रायबरेली में 63 लाख, संत कबीर नगर में 38 लाख, श्रावस्ती में 26 लाख, सोनभद्र में 46 लाख, सुल्तानपुर में 44 लाख, उन्नाव में 47 लाख और प्रधानमंत्री के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में 35 लाख रुपये निकाल लिए गए।

सिंह ने कहा कि हद तो यह है कि सोनभद्र में भी इस तरह घोटाला करके गरीब बच्चियों के नाम पर पैसा निकाला गया, जहां के प्रभारी मंत्री खुद बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी हैं।

उन्होंने आरोप लगाया, "शिक्षा के लिए आवंटित रुपयों का भ्रष्टाचार करके बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी एक के बाद एक संपत्ति बना रहे हैं। इटवा के शनिचरा बाजार में अब उनके भाई के नाम से एक और प्रॉपर्टी सामने आई है। जिस जमीन का सर्किल रेट 20 लाख रुपये है उसे मंत्री के भाई ने महज 12 लाख रुपये में खरीदा है। वह भी तब जब कि उनका पेशा कृषि है। ऐसे में प्रधानमंत्री से मेरी अपील है कि कम से कम अपने संसदीय क्षेत्र की गरीब बच्चियों के भोजन कपड़े इत्यादि के नाम पर किए गए भ्रष्टाचार के मामले में वह ठोस कार्यवाही करें।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: AAP MP complains to Lokayukta against Education Minister Satish Dwivedi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे