दिल्ली: AAP को मिला 163.62 करोड़ की वसूली का नोटिस, 10 दिन के भीतर पैसा जमा न करने पर होगा ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: January 12, 2023 11:34 AM2023-01-12T11:34:19+5:302023-01-12T11:35:42+5:30

दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना ने 20 दिसंबर को दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए विज्ञापनों पर खर्च किए गए 97 करोड़ रुपये वसूलने का निर्देश दिया था। 

AAP asked to pay 163.62 crore rupees spent on ads in violation of guidelines | दिल्ली: AAP को मिला 163.62 करोड़ की वसूली का नोटिस, 10 दिन के भीतर पैसा जमा न करने पर होगा ये काम

दिल्ली: AAP को मिला 163.62 करोड़ की वसूली का नोटिस, 10 दिन के भीतर पैसा जमा न करने पर होगा ये काम

Highlightsसूचना एवं प्रचार निदेशालय ने चेतावनी दी कि अगर पार्टी 10 दिनों के भीतर पैसा जमा नहीं करती है तो आप मुख्यालय को भी सील किया जा सकता है।नोटिस ज्यादातर दिल्ली के बाहर प्रकाशित विज्ञापनों पर खर्च किए गए पैसे से संबंधित है।163.62 करोड़ रुपये में मार्च 2017 तक 99.31 करोड़ रुपये की मूल राशि और 64.31 रुपये करोड़ का ब्याज शामिल है।

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रचार निदेशालय (डीआईपी) ने सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) को 2015 में जारी सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के कथित उल्लंघन में विज्ञापनों पर खर्च किए गए 163.62 करोड़ रुपये की वसूली के लिए नोटिस जारी किया है। सूचना एवं प्रचार निदेशालय ने चेतावनी दी कि अगर पार्टी 10 दिनों के भीतर पैसा जमा नहीं करती है तो आप मुख्यालय को भी सील किया जा सकता है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, नोटिस ज्यादातर दिल्ली के बाहर प्रकाशित विज्ञापनों पर खर्च किए गए पैसे से संबंधित है। दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना ने 20 दिसंबर को दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए विज्ञापनों पर खर्च किए गए 97 करोड़ रुपये वसूलने का निर्देश दिया था। 

नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि कानूनी कार्रवाई जिसमें सक्सेना के आदेश के अनुसार पार्टी संपत्तियों की कुर्की शामिल हो सकती है। 163.62 करोड़ रुपये में मार्च 2017 तक 99.31 करोड़ रुपये की मूल राशि और 64.31 रुपये करोड़ का ब्याज शामिल है। सक्सेना के आदेश में केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त तीन सदस्यीय पैनल के निष्कर्षों का हवाला दिया गया, जिसने सितंबर 2016 में निष्कर्ष निकाला कि दिल्ली सरकार विज्ञापनों पर करदाताओं के पैसे का दुरुपयोग करने के लिए दोषी है। 

पैनल ने कहा कि सत्तारूढ़ आप को धन की प्रतिपूर्ति करनी चाहिए। सक्सेना ने राशि जमा नहीं कराने पर संपत्ति कुर्क करने सहित कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने 2019 के बाद जारी विज्ञापनों की जांच के भी आदेश दिए। नोटिस सक्सेना और आप सरकार के बीच झगड़े को बढ़ाने के लिए तैयार है। आप सरकार के खिलाफ कई जांचों सहित वे आपस में भिड़े हुए हैं। 

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने विज्ञापनों को लेकर दिसंबर में दिए गए सक्सेना के आदेश को अवैध बताते हुए खारिज कर दिया था और कहा था कि उपराज्यपाल के पास पैसा वसूल करने का अधिकार नहीं है। 

उन्होंने कहा था, "आदेश का कोई कानूनी मूल्य नहीं है। हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गोवा सहित भाजपा [भारतीय जनता पार्टी] द्वारा शासित सभी राज्य; और राजस्थान और छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकारें दिल्ली के अखबारों में भी अपनी योजनाओं के विज्ञापन छपवाती रही हैं."

उन्होंने ये भी कहा था कि भाजपा शासित राज्यों ने दिल्ली में 22,000 करोड़ रुपये के विज्ञापन प्रकाशित किए हैं। जब भाजपा खजाने में 22,000 करोड़ रुपये वापस करेगी, तो हम सरकारी खजाने में 97 करोड़ रुपये का भुगतान करेंगे। उन्होंने सक्सेना पर निशाना साधते हुए कहा था कि उन्हें कानून की कोई समझ नहीं है और कोई शर्म नहीं है। 

सितंबर में भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी द्वारा शिकायत दर्ज करने के बाद सक्सेना ने दिसंबर में आदेश जारी किया। उन्होंने मुख्य सचिव से भारत निर्वाचन आयोग के साथ उचित कार्रवाई के लिए राजनीतिक दलों की ओर से विज्ञापनों का विवरण साझा करने को कहा। सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में सत्ताधारी पार्टियों को कल्याणकारी योजनाओं के विज्ञापनों में अपने नेताओं की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से रोक दिया था। कोर्ट ने सरकारी विज्ञापन को विनियमित करने और अनुत्पादक व्यय को समाप्त करने के लिए दिशानिर्देश निर्धारित किए।

अदालत ने कहा कि ऐसे विज्ञापनों में केवल राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और भारत के मुख्य न्यायाधीश की तस्वीरें होंगी। अप्रैल 2016 में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अदालत के निर्देश के अनुसार विज्ञापन की सामग्री को विनियमित करने और अनुत्पादक व्यय की जांच करने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया। पैनल ने दिल्ली सरकार के विज्ञापनों की जांच की। 

पैनल ने सितंबर 2016 में अदालत के दिशानिर्देशों के उल्लंघन में प्रकाशित विशिष्ट विज्ञापनों की पहचान करने के आदेश जारी किए। पैनल ने डीआईपी को खर्च किए गए पैसे की मात्रा निर्धारित करने और इसे आप से वसूलने का निर्देश दिया। मार्च 2016 में अदालत ने आदेश में संशोधन किया और ऐसे विज्ञापनों के साथ मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और राज्य मंत्रियों की तस्वीरों को प्रकाशित करने की अनुमति दी।

डीआईपी ने निष्कर्ष निकाला कि 97.14 करोड़ रुपये उन विज्ञापनों पर खर्च किए गए जो दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं थे। कम से कम 42.26 करोड़ रुपये जारी किए गए जबकि 54.87 रुपये करोड़ का वितरण लंबित था। डीआईपी ने आप से सरकारी खजाने को 42.26 करोड़ रुपये और संबंधित एजेंसियों को 54.87 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा।

सक्सेना के आदेश में कहा गया है कि 97.14 करोड़ रुपये की वसूली पांच साल से अधिक समय के बाद भी अनुपालन नहीं की गई है और 9 अगस्त 2019 के बाद सभी विज्ञापनों की जांच के लिए कहा गया था, जब विज्ञापनों की जांच के लिए सामग्री विनियमन समिति का गठन किया गया था।

Web Title: AAP asked to pay 163.62 crore rupees spent on ads in violation of guidelines

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे