98 साल की अम्मा ने पीएम मोदी से कहा- कक्षा चार पास कर ली है, अब आगे पढ़ना चाहती हूं, 105 साल की बुजुर्ग भी इनसे हो गई थी प्रेरित

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: March 9, 2020 06:13 AM2020-03-09T06:13:46+5:302020-03-09T06:13:46+5:30

केरल की रहने वाली कार्तिआनी सौ साल से ऊपर की एक और बुजुर्ग महिला भी पढ़ने के लिए प्ररित कर चुकी हैं। भागीरथी अम्मा ने जब राज्य के साक्षरता मिशन के तहत चौथी कक्षा पास की तब वह 105 साल की थीं।

98-year-old Karthiani Amma tells PM Modi, She has cleared Class 4 exam, now want to study further | 98 साल की अम्मा ने पीएम मोदी से कहा- कक्षा चार पास कर ली है, अब आगे पढ़ना चाहती हूं, 105 साल की बुजुर्ग भी इनसे हो गई थी प्रेरित

पीएम मोदी से बात करती हुईं 98 वर्षीय कार्तिआनी अम्मा। (फोटो- एएनआई)

Highlightsपढ़ाई लिखाई की कोई उम्र नहीं होती, केरल की 98 वर्षीय कार्तिआनी अम्मा इस बात की जीता जागता उदाहरण हैं और लाखों लोगों को प्रेरित कर रही हैं।कार्तिआनी अम्मा ने इस उम्र में चौथी कक्षा की पास की है। उन्हें इस बार नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

पढ़ाई लिखाई की कोई उम्र नहीं होती, केरल की 98 वर्षीय कार्तिआनी अम्मा इस बात की जीता जागता उदाहरण हैं और लाखों लोगों को प्रेरित कर रही हैं। कार्तिआनी अम्मा ने इस उम्र में चौथी कक्षा की पास की है। उन्हें इस बार नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

98 वर्ष की कार्तिआनी अम्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि हाल में चौथी कक्षा 98 फीसदी अंकों के साथ पास की है और आगे की पढ़ाई करना चाहती हैं। उन्होंने कहा, ''मैंने हाल में कक्षा चार पास कर ली है, अब मैं आगे पढ़ना चाहती हूं।''

कार्तिआनी अम्मा ने पीएम मोदी को यह भी बताया कि उन्होंने कंप्यूटर सीखना भी शुरू कर दिया है। 

केरल की रहने वाली कार्तिआनी सौ साल से ऊपर की एक और बुजुर्ग महिला भी पढ़ने के लिए प्ररित कर चुकी हैं। भागीरथी अम्मा ने जब राज्य के साक्षरता मिशन के तहत चौथी कक्षा पास की तब वह 105 साल की थीं।

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरार्ष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति पुरस्कार वितरित किए। यह समारोह राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित किया गया था। 

महिला और बाल विकास मंत्रालय नारी शक्ति पुरस्कार देता है। समाज में महिला सशक्तीकरण के लिए असाधारण योगदान देने वाली महिलाओं को यह पुरस्कार दिया जाता है। यह एक राष्ट्रीय पुरस्कार है जिसे हर साल 8 मार्च को महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए सम्मान और मान्यता के रूप में दिया जाता है। कार्तिआनी अम्मा जैसे लोग इस पुरस्कार की वास्तव में शोभा बढ़ाते हैं।

Web Title: 98-year-old Karthiani Amma tells PM Modi, She has cleared Class 4 exam, now want to study further

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे