झारखंड: सर्द और अंधेरी रात में 17 किमी पैदल चलकर कस्तूरबा विद्यालय की 61 छात्राएं पहुंची उपायुक्त के पास और फिर, जानें क्या है पूरा मामला

By भाषा | Published: January 18, 2023 08:33 AM2023-01-18T08:33:06+5:302023-01-18T08:43:44+5:30

झारखंड के कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं ने अपने वार्डन पर आरोप लगाते हुए कहा है कि ‘‘छात्रावास के वार्डन का कहना है कि एक लाख रुपए से उपर बिजली बिल आता है। इसलिए सभी को बिजली का पैसा देना होगा। शौचालय में छिटकनी तक नहीं है। एक छात्रा बाहर खड़ी रहती और दूसरी शौचालय में जाती है। छिटकनी लगाने हेतु कहने पर डाट-फटकार कर भगा दिया जाता है।’’

61 girl students Kasturba Vidyalaya reached Deputy Commissioner after walking 17 km cold dark night Jharkhand | झारखंड: सर्द और अंधेरी रात में 17 किमी पैदल चलकर कस्तूरबा विद्यालय की 61 छात्राएं पहुंची उपायुक्त के पास और फिर, जानें क्या है पूरा मामला

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsझारखंड के कस्तूरबा विद्यालय की 61 छात्राएं 17 किमी पैदल चल कर उपायुक्त के पास पहुंची है। वे सर्द और अंधेरी रात में रात भर चल कर वार्डेन की शिकायत करने के लिए वहां गई है। यही नहीं लड़कियों ने रास्त में सांसद गीता कोड़ा को भी फोन कर मामले की जानकारी दी है।

रांची: पश्चिमी सिंहभूम के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय खूंटपानी की 61 छात्राएं रविवार की मध्य रात चुपके से छात्रावास से निकल गयीं और लगभग 17 किमी सुनसान सड़क पर पैदल चल कर सुबह सात बजे अपने वार्डेन की सख्ती की शिकायत करने उपायुक्त के पास पहुंचीं। घटना को लेकर जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है। 

इतनी बड़ी संख्या में कक्षा 11 की छात्राओं को सर्द रात में पैदल चल कर अपने कार्यालय आया देखकर स्वयं उपायुक्त सकते में आ गये और उन्होंने तत्काल जिला शिक्षाधिकारी को उनके मामले में कार्रवाई के निर्देश दिये। उपायुक्त के निर्देश पर जिला शिक्षा अधीक्षक तत्काल उनके कार्यालय पहुंचे और छात्राओं को वापस विद्यालय पहुंचाया है। 

छात्राओं ने वार्डन पर क्या आरोप लगाए

छात्राओं ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को बताया कि वार्डन द्वारा हर समय छात्राओं को प्रताड़ित किया जाता है। कोई पदाधिकारी निरीक्षण में आते हैं तो पहले ही छात्राओं को धमका कर झूठ बोलने पर मजबूर किया जाता है। छात्राओं ने बताया कि उन्हें यह कहने को मजबूर किया जाता है कि उन्हें सब कुछ मिलता है और छात्रावास में सब कुछ ठीक चल रहा है। 

छात्राओं ने कहा कि सरकार द्वारा भोजन सहित अन्य जो सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं वह भी छात्राओं को नहीं मिलता है। उनके अनुसार, बासी भोजन जबरन खिलाया जाता है। यही नहीं छोटे क्लास की बच्चियों को इस कड़ाके की ठंड में फर्श पर चटाई डालकर सोने को मजबूर किया जाता है। 

विरोध करने पर डाट के साथ होती थी पिटाई- छात्राएं

मामले में बोलते हुए छात्राओं ने कहा है कि किसी तरह का विरोध करने पर डाट के साथ-साथ वार्डन द्वारा पिटाई भी की जाती है। अभिभावक के साथ होने वाली बैठक में अगर कोई कमी बतायी जाती है तो बाद में उक्त छात्रा के साथ वार्डन प्रताड़ना के साथ-साथ मारपीट भी करती हैं। 

शौचालय सफाई और बिजली बिल के लिए लिए जाते थे छात्राओं से पैसे- छात्राएं

इतना ही नहीं छात्राओं ने बताया कि उनलोगों से शौचालय साफ कराया जाता है। शौचालय जाम होने की स्थिति में छात्राओं से पैसा वसूल कर सफाईकर्मी को बुलाया जाता है और उसे साफ कराया जाता है। इसी तरह बिजली बिल के नाम पर भी छात्राओं से वसूली की जाती है। 

ऐसे में छात्राओं ने आरोप लगाया, ‘‘छात्रावास के वार्डन का कहना है कि एक लाख रुपए से उपर बिजली बिल आता है। इसलिए सभी को बिजली का पैसा देना होगा। शौचालय में छिटकनी तक नहीं है। एक छात्रा बाहर खड़ी रहती और दूसरी शौचालय में जाती है। छिटकनी लगाने हेतु कहने पर डाट-फटकार कर भगा दिया जाता है।’’ 

छात्राओं ने घटना की जानकारी सांसद गीता कोड़ा को भी दी थी

अधिकारियों ने बताया कि रातभर चलने के बाद छात्राएं जब सुबह चाईबासा पहुंचीं तो एक छात्रा ने सांसद गीता कोड़ा को फोन कर घटना की जानकारी दी और वार्डन द्वारा मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का भी आरोप लगाया है। 

गीता कोड़ा ने द्वारा तुरंत उपायुक्त को फोन से जानकारी दी गई है। उसके बाद उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक अभय कुमार शील को समाहरणालय भेजा। शील ने कहा कि पूरे मामले की एक टीम बनाकर जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कारवाई होगी। 

Web Title: 61 girl students Kasturba Vidyalaya reached Deputy Commissioner after walking 17 km cold dark night Jharkhand

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे