जम्मू में आईएसआई के लिए जासूसी कर रहे 6 गिरफ्तार, संदिग्ध दस्तावेज समेत मिले पाकिस्तानी आकाओं के फोन नंबर

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 8, 2019 05:24 AM2019-06-08T05:24:45+5:302019-06-08T05:24:45+5:30

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी 'इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस' (आईएसआई) द्वारा जम्मू क्षेत्र में आतंकवाद को फिर से जीवित करने के एक बड़े षड्यंत्र का पर्दाफाश करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

6 arrested for spying for ISI in Jammu, phone numbers of Pakistani bosses including suspected documents | जम्मू में आईएसआई के लिए जासूसी कर रहे 6 गिरफ्तार, संदिग्ध दस्तावेज समेत मिले पाकिस्तानी आकाओं के फोन नंबर

जम्मू में आईएसआई के लिए जासूसी कर रहे 6 गिरफ्तार, संदिग्ध दस्तावेज समेत मिले पाकिस्तानी आकाओं के फोन नंबर

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी 'इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस' (आईएसआई) द्वारा जम्मू क्षेत्र में आतंकवाद को फिर से जीवित करने के एक बड़े षड्यंत्र का पर्दाफाश करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. छहों की पहचान मुश्ताक अहमद मलिक (38), कठुआ जिले के नदीम अख्तर (24), सद्दाम हुसैन, मोहम्मद सलीम, मोहम्मद शफी तथा सफदर अली के तौर पर हुई है.

गिरफ्तार व्यक्ति पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा के करीब तीन पर्वतीय जिलों के हैं. इनमें में मुश्ताक और नदीम को मई माह में जम्मू स्थित रत्नुचक सैन्य स्टेशन के बाहर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करते समय गिरफ्तार कर लिया गया था. पूछताछ के दौरान दोनों बताया था कि उन्हें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी आकाओं द्वारा निर्देशित किया जा रहा था. उनकी निशान देही पर ही इस आईएसआई के नेटवर्क को ब्रेक किया और जम्मू इलाके में नेटवर्क फैला रहे चार अन्य साथियों को भी दबोच लिया गया.

गिरफ्तार आरोपियों से रणनीतिक स्थानों की तस्वीरें, वीडियो और उनके पाकिस्तानी आकाओं के मोबाइल फोन नंबर जब्त किए गए हैं. पुलिस ने आशंका जताई है कि आतंकवादियों ने संवेदनशील सैन्य स्टेशन को निशाना बनाने की कोशिश की और हाल ही में दिसंबर में उन्होंने एक चौकी पर तैनात एक संतरी पर गोलियां चलाई थीं. इन घटनाओं के तार गिरफ्तार किए गए छहों जासूसों से जुड़े हुए हैं.

जासूसों ने खुलासा किया कि उन्हें आईएसआई अधिकारी द्वारा क्षेत्र में युवाओं की भर्ती कर जम्मू में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने का काम सौंपा गया था. उनका मार्गदर्शन करने वाले हिजबुल कमांडर मूल रूप से जम्मू क्षेत्र के थे, लेकिन आतंकवाद से जुड़ने के बाद वे पाकिस्तान और पीओके में बस गए थे. पाक से इफ्तिखार नामक आका कर रहा था हैंडल पुलिस ने बताया कि छहों जासूस अपने आका के साथ सीधे संपर्क में थे, जो आईएसआई कश्मीर प्रकोष्ठ में कर्नल स्तर का अधिकारी है. उसकी पहचान सिर्फ उसके पहले नाम इफ्तिखार से हुई है.

जासूसों के संपर्क सीमा पार आतंकवादी समूह हिज्ब-उल-मुजाहिदीन से भी थी. डोडा में आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में सुरक्षा बलों ने आज एक आतंकवादी ठिकाने का पता लगाया और वहां से हथियार एवं गोलाबारूद बरामद किया. चिल्ली-बल्ला इलाके में एक गोशाला में बने इस आतंकवादी ठिकाने और संदिग्ध आतंकवादियों की गतिविधि के बारे में खुफिया सूचना मिलने के बाद राष्ट्रीय राइफल्स ने पुलिस बल के साथ मिलकर बृहस्पतिवार रात संयुक्त अभियान चलाया था.

जिसके बाद 'ढोक' (मिट्टी या लकड़ी की बनी झोपड़ी), गोशालाओं और घरों में व्यापक तलाश अभियान के दौरान अब्बास अहमद की गोशाला से हथियारों और गोला-बारूद का जखीरा बरामद हुआ. जिसमें एके-47 के हिस्से और 12 बोर बंदूक के अलावा एके-47 की 64 राउंड गोलियां, एक राउंड एसएलआर, एक मोटोरोला रेडियो सेट, बैट्रियां बरामद की गईं. गंदोह पुलिस थाने में इस संबंध में मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है.

Web Title: 6 arrested for spying for ISI in Jammu, phone numbers of Pakistani bosses including suspected documents

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे