लाइव न्यूज़ :

केरल: मलयालम कवि पर हमला करने के आरोप में बीजेपी नेता समेत 6 गिरफ्तार

By भारती द्विवेदी | Published: February 06, 2018 3:12 PM

श्रीकुमार को 2003 में पेनांगुन्ती के लिए केरल  साहित्य अकादमी श्री पद्मनाभस्वामी अवॉर्ड मिला था।

Open in App

मलयालम के फेमस कवि कुरीपूझा श्रीकुमार पर पांच फरवरी को हमला करने के आरोप में केरल पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इन छह आरोपियों में एक भाजपा कार्यकर्ता है। पुलिस के मुताबिक श्रीकुमार केरल के कोलाम में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए थे। कार्यक्रम से जब वो वापस लौट रहे थे तो कुछ लोगों ने उन्हें घेर लिया।

पुलिस में दर्ज शिकायत के अनुसार श्रीकुमार के साथ आरोपियों ने गाली-गलौज के साथ ही मारपीट भी की। श्रीकुमार ने 6 जनवरी सुबह में हमले के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत के खिलाफ पुलिस ने तुरंत एक्शन लेते हुए हमला करने वाले सारे आरोपियों के गिरफ्तार कर लिया है। 

कवि कुरीपूझा श्रीकुमार कौन हैं?  

कुरीपूझा श्रीकुमार का जन्म 10 अप्रैल 1955 को केरल के कोलाम में हुआ था। हबीबिनट दीनाकुकुरिपपुकल उनकी पहली कविता थी जो 1984 में प्रकाशित हुई थी। श्रीकुमारिनेटे, दुक्कागल, राहुलन उरूनुन्निन्ला, अमा मलयालम, सुसाइड प्वाइंट उनकी प्रमुख रचनाओं में से एक हैं। 1975 में केरल यूनिवर्सिटी की तरफ से उन्हें बेस्ट पोएट का अवॉर्ड मिला था।

1987 में मलयालम कविता के लिए वाइलोप्पिली वॉर्ड और 2003 में पेनांगुन्ती के लिए केरल  साहित्य अकादमी श्री पद्मनाभस्वामी अवॉर्ड मिला था, जिसे श्रीकुमार ने लेने से मना कर दिया था क्योंकि इस अवॉर्ड का नाम हिंदू भगवान के ऊपर था।

हमले के पीछे का कारण

श्रीकुमार ने एक मंदिर के निर्माण के दौरान नायरों और दलितों के बीच चल रहे विवाद का जिक्र किया था, जिसकी वजह से हमलावारों को दिक्कत थी। 

टॅग्स :केरलबीजेपीभारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकेरल के कन्नूर में आरएसएस कार्यकर्ता की धारदार हथियार से हत्या

भारतकेरल: सीनियर IPS को सीएम विजयन की आलोचना पड़ी भारी, CPM सरकार ने किया सस्पेंड

पाठशालाकेरल में दूसरी शिक्षा क्रांति, प्रवासी मजदूरों के लिए राज्य सरकार चला रही है ये खास मिशन

भारत अधिक खबरें

भारतPune Porsche accident: 'मोदी दो हिंदुस्तान बना रहे हैं - जहां न्याय भी दौलत का मोहताज है', राहुल गांधी ने कल्याणीनगर में पॉर्श कार दुर्घटना पर दी प्रतिक्रिया

भारतBengalur Traffic: रेलवे ब्रिज की मरम्मत के चलते सांकी रोड होगा बंद, बेंगलुरु ट्रेफिक ने वैकल्पिक मार्ग पर जारी की एडवाइजरी

भारतLok Sabha Polls 2024: मायावती ने आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पर बोला हमला, धनंजय का नहीं लिया नाम

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड

भारत'स्वाति मालीवाल ने मुझे फोन कर अपने दर्दनाक अनुभव को विस्तार से बताया', एलजी वीके सक्सेना बोले