केरल: मलयालम कवि पर हमला करने के आरोप में बीजेपी नेता समेत 6 गिरफ्तार

By भारती द्विवेदी | Published: February 6, 2018 03:12 PM2018-02-06T15:12:13+5:302018-02-06T15:56:16+5:30

श्रीकुमार को 2003 में पेनांगुन्ती के लिए केरल  साहित्य अकादमी श्री पद्मनाभस्वामी अवॉर्ड मिला था।

6 arrested for attacking malayalam poet, 1 bjp leader among the arrested | केरल: मलयालम कवि पर हमला करने के आरोप में बीजेपी नेता समेत 6 गिरफ्तार

केरल: मलयालम कवि पर हमला करने के आरोप में बीजेपी नेता समेत 6 गिरफ्तार

मलयालम के फेमस कवि कुरीपूझा श्रीकुमार पर पांच फरवरी को हमला करने के आरोप में केरल पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इन छह आरोपियों में एक भाजपा कार्यकर्ता है। पुलिस के मुताबिक श्रीकुमार केरल के कोलाम में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए थे। कार्यक्रम से जब वो वापस लौट रहे थे तो कुछ लोगों ने उन्हें घेर लिया।

पुलिस में दर्ज शिकायत के अनुसार श्रीकुमार के साथ आरोपियों ने गाली-गलौज के साथ ही मारपीट भी की। श्रीकुमार ने 6 जनवरी सुबह में हमले के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत के खिलाफ पुलिस ने तुरंत एक्शन लेते हुए हमला करने वाले सारे आरोपियों के गिरफ्तार कर लिया है। 

कवि कुरीपूझा श्रीकुमार कौन हैं?  

कुरीपूझा श्रीकुमार का जन्म 10 अप्रैल 1955 को केरल के कोलाम में हुआ था। हबीबिनट दीनाकुकुरिपपुकल उनकी पहली कविता थी जो 1984 में प्रकाशित हुई थी। श्रीकुमारिनेटे, दुक्कागल, राहुलन उरूनुन्निन्ला, अमा मलयालम, सुसाइड प्वाइंट उनकी प्रमुख रचनाओं में से एक हैं। 1975 में केरल यूनिवर्सिटी की तरफ से उन्हें बेस्ट पोएट का अवॉर्ड मिला था।

1987 में मलयालम कविता के लिए वाइलोप्पिली वॉर्ड और 2003 में पेनांगुन्ती के लिए केरल  साहित्य अकादमी श्री पद्मनाभस्वामी अवॉर्ड मिला था, जिसे श्रीकुमार ने लेने से मना कर दिया था क्योंकि इस अवॉर्ड का नाम हिंदू भगवान के ऊपर था।

हमले के पीछे का कारण

श्रीकुमार ने एक मंदिर के निर्माण के दौरान नायरों और दलितों के बीच चल रहे विवाद का जिक्र किया था, जिसकी वजह से हमलावारों को दिक्कत थी। 

Web Title: 6 arrested for attacking malayalam poet, 1 bjp leader among the arrested

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे