भारत में जल्द शुरू होगी 5जी सर्विस, 26 जुलाई को होगी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी,कीमत से लेकर फायदे तक जानिए सब कुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 25, 2022 04:56 PM2022-07-25T16:56:49+5:302022-07-25T16:56:49+5:30

देश में जल्द 5जी सेवाएं शुरू करने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद मोदी की अध्यक्षता में 14 जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर बड़ा फैसला लिया गया। इस फैसले के मुताबिक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दी गई। 26 जुलाई को नीलामी होगी। 5जी नेटवर्क के मौजूदा 4जी नेटवर्क से 10 गुना ज्यादा तेज़ होने के दावे किए जा रहे हैं।

5G Auctions Begin Tomorrow,know plans and benefits | भारत में जल्द शुरू होगी 5जी सर्विस, 26 जुलाई को होगी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी,कीमत से लेकर फायदे तक जानिए सब कुछ

भारत में जल्द शुरू होगी 5जी सर्विस, 26 जुलाई को होगी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी,कीमत से लेकर फायदे तक जानिए सब कुछ

Highlights2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क के बाद जल्द ही भारत में 5जी नेटवर्क को शुरू करने की तैयारी चल रही है।स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रुपये रखी गई है।26 जुलाई नीलामी में हिस्सा लेने के लिए कुल 4 कंपनियों ने आवेदन दिया था जिनके आवेदन को स्वीकार किया गया है।

2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क के बाद जल्द ही भारत में 5जी नेटवर्क को शुरू करने की तैयारी चल रही है। मंगलवार को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी। भारत की टेलीकॉम कंपनियों में इस नीलामी में हिस्सा लेने की होड़ मची है। बता दें 5जी नेटवर्क मौजूदा 4जी नेटवर्क से 10 गुना ज्यादा तेज़ होगा। जबकि 3जी से इसके 30 गुना ज्यादा बेहतर और तेज होने के दावे किए जा रहे हैं। हालांकि ये 5जी स्पेक्ट्रम क्या है। आपके लिए क्या ये जरूरी है या ये कितना महंगा होने वाला है। ये सभी आपके लिए जानना जरूरी है। आईए आपको बताते हैं 5जी स्पेक्ट्रम के बारे में सब कुछ। 

26 जुलाई को होगी नीलामी

देश में जल्द 5जी सेवाएं शुरू करने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद मोदी की अध्यक्षता में 14 जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर बड़ा फैसला लिया गया। इस फैसले के मुताबिक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दी गई। 26 जुलाई को नीलामी होगी, जिसके लिए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रुपये रखी गई है।

क्या है 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी?

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए तमाम टेलीकॉम कंपनियां उत्साहित नजर आ रही है। हालांकि जितनी उत्साहित टेलीकॉम कंपनियां है उससे कई ज्यादा टेलीकॉम यूजर्स है। 5जी नेटवर्क के तेज और बेहतर होने के साथ ही ये दावा भी किया जा रहा है कि इससे एक वक्त पर कई नेटवर्क कनेक्ट किए जा सकते हैं ,वो भी बिना स्पीड कम हुए। अगर वाकई ऐसा होता है तो कनेक्टिविटी में ये मील का पत्थर जैसा साबित होगा। सबसे पहले जानते हैं कि आखिर ये 5जी नेटवर्क क्या है और 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी क्या है जिसके लिए टेलीकॉम कंपनिया बढ़ चढ़ कर तैयारियां कर रही हैं। 

5जी नेटवर्क पांचवी जनरेशन का एक मोबाइल नेटवर्क है। यह 1जी,2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क के बाद एक नई वैश्विक वायरलेस प्रणाली है। मुख्य रूप से ये 3 बैंड में काम करता है। जिसमें सभी के बैंड्स के कुछ अलग उपयोग और कुछ विशिष्ट सीमाएँ हैं। यह एक नए प्रकार के नेटवर्क को सक्षम बनाता है,जिसे वस्तुओं और उपकरणों साथ लगभग सभी को एक साथ जोड़ने के लिये डिज़ाइन किया गया है। दावा है कि ये पिछली पीढ़ियों से बेहतर नेटवर्क और सेवाएं लाएगा। इससे लोगों को ज्यादा डाउनलोड स्पीड साथ न केवल उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि चौथी औद्योगिक क्रांति लाते हुए व्यवसायों को बदल देगा । 

स्पेक्ट्रम रेडियो वेव होते हैं जिसे टेलिकॉम या रेडियो स्टेशन को खरीदना पड़ता हैं। वहीं टेलीकॉम कंपनीयां 5जी सेवा स्टार्ट करने के लिए भारत सरकार से 5जी स्पेक्ट्रम खरीदती है। जिसके लिए बोली लगती है। जो कंपनी सबसे ज्यादा बोली लगाती है 5जी स्पेक्ट्रम उसी को दे दिया जाता है। यही कारण है कि इस बोली में हर कंपनी आगे रहना चाहती है। लोगों में 5जी को लेकर काफी क्रेज है जिससे ये कंपनियां भी अच्छी कमाई कर सकती हैं।

भारत में जल्द 5जी सेवा शुरू हो सकती है लेकिन उससे पहले ये जान लिजिए की कौन से देश हैं जो पहले से ही कनेक्टिविटी से लैस हैं। चीन के 341 शहरों में 5जी कनेक्टिविटी है। जबकि यूनाइटेड स्टेट्स के 279 शहरों में 5जी कनेक्टिविटी है। साउथ कोरिया, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और सऊदी, इटली,  फ्रांस, थाईलैंड, स्वीडन में 5जी कनेक्टिविटी है।

नीलामी में हिस्सा लेने के लिए कुल 4 कंपनियों ने आवेदन दिया था

26 जुलाई नीलामी में हिस्सा लेने के लिए कुल 4 कंपनियों ने आवेदन दिया था जिनके आवेदन को स्वीकार किया गया है। आवेदन भेजने की आखिरी तारीख 8 जुलाई थी इसमें रिलायंस जियो भारती एयरटेल वोडाफोन आइडिया और अडानी समूह भाग लेंगे।समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि 5जी पूरी तरह से तैयार है । 2023 में मार्च के अंत तक इसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है। यानी नीलामी के कुछ ही महीनों बाद 5जी पूरी तरह से इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

5जी के तहत आपको क्या फायदे मिलने वाले हैं ?

जाहिर सी बात है कि 5जी नेटवर्क के लिए लोग इसलिए ही इंतजार कर रहे हैं ताकि उन्हे बेहतर इंटरनेट सेवाऐं मिलें। तो चलिए जानते हैं कि आखिर 5जी के तहत आपको क्या फायदे मिलने वाले हैं। अपलोडिंग और डाउनलोड काफी तेज गति से होगी। इसके आने से आप कई डिवाइस को एक साथ जोड़ पायगे। मोबाइल टावर दूर हो तब भी इंटरनेट चलाने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी। मोबाइल कि बैटरी कम लगेगी।4जी से काफी  तेज स्पीड होगी। रियल टाइम जानकारी साझा की जा सकेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा मिलेगा। वैज्ञानिक ज्यादा से ज्यादा डेटा को मशीन में प्रोग्राम कर पाएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक 5जी 20 जीबीपीएस की स्पीड देगा जब डेटा बहुत ज्यादा होगा लेकिन औसतन यह 100 एमबीपीएस से भी ज्यादा की स्पीड देगा।

क्या होगी 5जी की कीमत?

आज के वक्त में इंटनरेट एक जरूरत बन चुका है। इस समय 80 करोड़ यूजर्स ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं 5जी इंटरनेट की कीमतों की बात की जाए तो इसे लेकर फिलहाल कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है। माना तो यही जा रहा है 4जी प्लान की कीमतों से यह महंगा होगा लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।

बोली लगाने वाली कौन सी कंपनी है सबसे आगे?

जानकारी के मुताबिक सोमवार को बोली लगाने वाली कंपनियों ने नीलामी शुरू होने से पहले अग्रिम राशि जमा कराई है। इस मामले में मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं।उन्होंने 14000 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जमा कराई है जबकि गौतम अडानी की अडानी डाटा नेटवर्क ने 100 करोड़ की राशि जमा कराई है। वहीं भारती एयरटेल ने अंबानी के बाद सबसे अधिक 5,500 करोड़ रुपये जमा कराए हैं।वोडाफोन आइडिया ने 2,200 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जमा कराई है।

Web Title: 5G Auctions Begin Tomorrow,know plans and benefits

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे