ब्रेकिंग न्यूज: भारत में कोरोना वायरस से 50 लोगों की मौत, देश में कोविड-19 के 1965 केस मिले, महाराष्ट्र सबसे प्रभावित राज्य

By निखिल वर्मा | Published: April 2, 2020 10:34 AM2020-04-02T10:34:00+5:302020-04-02T10:48:45+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में अभी कोरोना वायरस के 1764 केस एक्टिव है और 150 लोगों का सफल इलाज करके घर वापस भेजा चुका है.

50 corona virus deaths in India number of cases COVID 19 rise to 1965 | ब्रेकिंग न्यूज: भारत में कोरोना वायरस से 50 लोगों की मौत, देश में कोविड-19 के 1965 केस मिले, महाराष्ट्र सबसे प्रभावित राज्य

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsकोरोना वायरस से महाराष्ट्र में 16 और मध्य प्रदेश में 6 लोगों की मौत हुई है.भारत में महाराष्ट्र और केरल सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य हैं.

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस के 1965 मामले मिले हैं और 50 लोगों की मौत हुई है। पिछले 12 घंटे में भारत में कोरोना वायरस के 131 नए मरीज मिले हैं। गुरुवार (2 अप्रैल) को हरियाणा और पंजाब में एक-एक लोग की कोविड-19 से मौत की खबर है।

महाराष्ट्र में गुरुवार (2 अप्रैल) को तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़कर 338 हो गए हैं। इन तीन लोगों में से दो पुणे से और एक बुलढाणा से सामने आया है। बुधवार तक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 335 मामले सामने आए और 16 लोगों की मौत हो गई। मुंबई में अभी तक कोरोना वायरस से 12 लोग जान गंवा चुके हैं। राज्य की राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या सबसे अधिक 181 है जबकि पुणे में 50 मामले दर्ज किए गए हैं। 

जयपुर में कोरोना के नौ नये मामले

 राजस्थान में नौ लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से सात तो जयपुर शहर के रामगंज क्षेत्र से हैं। इससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर कुल 129 हो गयी है। राज्य में कुल संक्रमितों में से 12 तबलीगी जमात में शामिल होकर लौटे लोग हैं। नये मामलों में एक जोधपुर और एक झुंझुनू का है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राजधानी जयपुर के रामगंज इलाके में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित सात नये मामले सामने आये है। ये सभी इलाके में संक्रमित पाये गये पहले व्यक्ति के सम्पर्क में थे। 

पंजाब में मृतकों की संख्या पांच हुई

पंजाब में पद्मश्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की गुरुवार सुबह कोरोना वायरस से मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि ‘गुरबाणी’ के सभी रागों का ज्ञान रखने वाले 62 वर्षीय पूर्व ‘हजूरी रागी’ हाल ही में विदेश से लौटे थे और बुधवार को वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

पंजाब में अभी तक कोरोना वायरस के कुल 46 मामले आए हैं। नवांशहर से 19, मोहाली से 10, होशियारपुर से छह, जालंधर से पांच, लुधियाना से तीन, अमृतसर से दो और पटियाला से एक मामला सामने आया है। इन 46 मामलों में से एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। 

मध्य प्रदेश में 12 नए मामले

मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नये मरीज मिलने के बाद सूबे में इस महामारी की जद में आये लोगों की तादाद बढ़कर 98 पर पहुंच गयी है। इनमें से करीब 77 फीसद मरीज अकेले इंदौर के हैं। इंदौर, सूबे में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका है और शहर में इसका दायरा लगातार बढ़ रहा है। नये 12 मरीज मिलने के बाद शहर में इस महामारी की चपेट में आये लोगों की संख्या 75 हो गयी है जिनमें से तीन मरीजों की इलाज के दौरान पहले ही मौत हो चुकी है।

इसके अलावा जबलपुर के आठ, उज्जैन के छह, भोपाल के चार और शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो मरीजों और खरगोन के एक मरीज में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में इस महामारी से संक्रमित होने के बाद इलाज के दौरान दम तोड़ने वाले छह मरीजों में इंदौर के तीन, उज्जैन के दो और खरगोन का एक मरीज शामिल हैं।

Web Title: 50 corona virus deaths in India number of cases COVID 19 rise to 1965

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे