Mahakal;महाकाल मंत्रों की शुद्धता के साथ तैयार हो रहे 5 लाख लडडू ,शुद्धता लाजवाब

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: January 15, 2024 12:41 PM2024-01-15T12:41:35+5:302024-01-15T12:43:16+5:30

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में उज्जैन के महाकाल में तैयार हो रहे 5 लाख लड्डू का वितरण होगा। शुद्धता और मंत्र उच्चारण के बीच इन लड्डुओं को तैयार किया जा रहा है।

5 lakh laddus are being prepared with the purity of Mahakal mantras, the purity is amazing. | Mahakal;महाकाल मंत्रों की शुद्धता के साथ तैयार हो रहे 5 लाख लडडू ,शुद्धता लाजवाब

Mahakal;महाकाल मंत्रों की शुद्धता के साथ तैयार हो रहे 5 लाख लडडू ,शुद्धता लाजवाब

Highlightsमहाकाल मंदिर में तैयार हो रहे पांच लाख लड्डूसीएम मोहन यादव ने हाथ से बनाए लड्डू

अयोध्या  में रामलला को लगेगा पांच लड्डूओं का भोग

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मध्य प्रदेश के महाकाल मंदिर में तैयार हो रहे 5 लाख लड्डू की शुद्धता और खुशबू बिखरी नजर आएगी। महाकाल मंदिर की यूनिट में तैयार हो रहे लड्डू खुद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की निगरानी में तैयार हो रहे हैं। मोहन यादव ने आज लड्डू यूनिट का निरीक्षण किया और खुद अपने हाथों से तैयार लड्डुओं की पैकिंग की।

 8 टन घी और 8 टन बेसन से तैयार हो रहे लड्डू अयोध्या में श्रद्धालुओं के बीच वितरित किए जाएंगे। चार लाख लड्डू अब तक बनकर तैयार हो चुके हैं । बाकी एक लाख लड्डू तैयार होने के बाद 21 जनवरी को इन लड्डुओं को अयोध्या पहुंचाया जाएगा।

 दरअसल उज्जैन का अयोध्या से गहरा रिश्ता है 2000 साल पहले उज्जैन के चक्रवर्ती सम्राट विक्रमादित्य ने अयोध्या में राम मंदिर में जीर्णोद्धार कराया था और इन्हीं पुराने संबंधों को जीवित करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की पहल पर 5 लाख लड्डुओं का भोग अयोध्या में रामलला को लगाने की तैयारी है।

5 लाख लड्डूओं की कीमत एक करोड़

 मध्य प्रदेश 5 लाख लड्डुओं की कीमत 1 करोड रुपए आंकी जा रही है। महाकाल मंदिर के मुताबिक एक लड्डू का वजन 50 ग्राम होगा । जिसे अलग-अलग डिब्बों में पैक किया जाएगा। इसके लिए हर दिन 100 लोग अतिरिक्त लगाए गए हैं। लड्डुओं को यूनिट में तैयार किया जा रहा है। लेकिन उसकी पैकिंग परिसर में की जा रही है। खास यह भी है कि महाकाल मंदिर में बनने वाला लड्डू पूरी तरीके से शुद्ध होता है इसमें पानी नहीं मिलाया जाता। लड्डू के पैकेट पर महाकाल मंदिर की ब्रांडिंग भी की गई है।

 लड्डू बनाने के लिए जरुरी सामाग्री-

 5 लाख लड्डू बनने के लिए लगने वाली सामग्री पर भी नजर डालें तो...
शुद्ध घी 80 क्विंटल 
शकर 90 क्विंटल 
चना दाल 70 क्विंटल
 काजू 01 टन 
किशमिश 5 क्विंटल इलायची एक क्विंटल इस्तेमाल हो रही है।

 अब यह भी जान लीजिए कि महाकाल मंदिर में पहुंचने वाले भक्त लड्डू प्रसाद ले जाते हैं यहां के लड्डू को भारत सरकार की संस्था फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाइजीन के लिए फाइव स्टार रेटिंग दी है। और अब महाकाल मंदिर में तैयार भट्टी की तेज आंच पर तैयार हो रहे लड्डू  अपनी महक से अयोध्या को महकाएँगे।
 

Web Title: 5 lakh laddus are being prepared with the purity of Mahakal mantras, the purity is amazing.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे