दिल्ली: AAP सरकार के तीन साल पूरे होने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने जनता के सवालों के दिए ये जवाब

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 14, 2018 02:11 PM2018-02-14T14:11:01+5:302018-02-14T15:15:48+5:30

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी सरकार ने बुधवार (14 फ़रवरी) को अपने तीन साल पूरे किए।

3YearsOfAAPGovernance CM Arvind Kejriwal and Ministers replied public questions | दिल्ली: AAP सरकार के तीन साल पूरे होने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने जनता के सवालों के दिए ये जवाब

दिल्ली: AAP सरकार के तीन साल पूरे होने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने जनता के सवालों के दिए ये जवाब

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के तीन साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आने वाले महीनों में मोहल्ला क्लीनिकों की संख्या 900 से ज्यादा की जाएगी। अरविंद केजरीवाल ने 14 फ़रवरी 2015 को दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। विधान सभा चुनाव मे केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली की 70 विधान सभा सीटों में से 67 पर आम आदमी पार्टी को जीत मिली थी। हालाँकि हाल ही में "लाभ के पद" से जुड़े एक मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को राष्ट्रपति ने निर्वाचन आयोग की अनुशंसा के बाद निलंबित कर दिया था। आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील की है। 

अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने पर सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य बुधवार (14 फ़रवरी) को सोशल मीडिया और टेलीफोन से जनता के सवालों के जवाब भी दे रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा, "तीन साल पहले दिल्ली के लोगों ने एक ईमानदार सरकार बनाई थी। अब एक एक पैसा जनता के विकास पे ख़र्च हो रहा है - बिजली, पानी, स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक, सड़कें, फ़्लाइओवर..." 


आम आदमी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से सवाल और जवाब ट्वीट किए हैं।  नीचे देखिए पार्टी ने कुछ सवालों के क्या जवाब दिए हैं-

सवाल- Contract पर रखे गए लोगों को स्थायी ना करने की स्थिति में सरकार कुछ ऐसा कर सकती है की उनको आगे नौकरी से ना निकला जाए?"

जवाब- दिल्ली सरकार पहले ही Contract पर रखे लोगों को नौकरी से ना निकालने का फ़ैसला ले चुकी है।

सवाल- शिक्षा और स्वास्थ्य में आपके काम सराहनीय हैं लेकिन कच्ची कालोनियों में अभी कुछ ख़ास विकास कार्य नही दिखायी देते,ऐसा क्यूँ?

जवाब-हमने इस साल के बजट में इस काम के लिए राशि तय की है,1 साल के अंदर कच्ची कालोनियों के अंदर सड़क और नाली का काम पूरा हो जाएगा।

सवाल- Odd-Even फिर से कब लागू होगा?

जवाब- Odd-Even ट्रैफ़िक और प्रदूषण की समस्या का स्थायी हल नही है,उसके लिए हम दूसरे समाधान ढूँढ रहे हैं,प्रदूषण का स्तर एक चिन्हित सीमा से ऊपर जाने के बाद ही Odd-Even लागू किया जाना चाहिए।

सवाल- वरिष्ठ नागरिकों के लिए आपने DTC बसों मुफ़्त में यात्रा की सेवा देने की बात कही थी, अभी तक ये योजना लागू क्यूँ नहीं हो सकी?

जवाब- इसके संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं, जल्द ही वरिष्ठ नागरिकों को DTC बसों में फ़्री यात्रा की सेवा मिल सकेगी।

सवाल- स्वास्थ्य और शिक्षा में ख़ूब काम हुआ है, दिल्ली की सुंदरता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा क्या क़दम उठाए जा रहे हैं?
जवाब- PWD की 500 Km की सड़कों की Landscaping कर उनके दोनों तरफ़ पौधारोपण किया जाएगा।सड़कों की Resurfacing करायी जाएगी,जिस से उनकी सुंदरता बढ़ेगी।

सवाल- आपने 1000 मोहल्ला क्लीनिक बनाने का वादा किया था जबकि इस समय दिल्ली में केवल 150 मोहल्ला क्लिनिक्स ही कार्यरत हैं,बाक़ी कब बनेंगे?
जवाब- जो अड़चनें थीं वो दूर हो गयी हैं,अगले 8-9 माह में बाक़ी के क्लिनिक्स बनकर तैयार हो जाएँगे।

Web Title: 3YearsOfAAPGovernance CM Arvind Kejriwal and Ministers replied public questions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे