ISIS के संदिग्ध आतंकवादी से 30 किलोग्राम विस्फोटक, आईएसआईएस का झंडा बरामद: पुलिस

By भाषा | Published: August 24, 2020 01:27 AM2020-08-24T01:27:33+5:302020-08-24T01:27:33+5:30

बलरामपुर जिले के बढ़या भकसाई गांव निवासी मुस्तकीम उर्फ अबू यूसुफ को दिल्ली पुलिस ने धौलाकुआं इलाके में शुक्रवार को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया। पुलिस का कहना है कि यूसुफ आईएसआईएस का आतंकवादी है और उसके पास से आईईडी विस्फोटक बरामद किए गए हैं।

30 kg explosives recovered from suspected ISIS terrorist, ISIS flag recovered: police | ISIS के संदिग्ध आतंकवादी से 30 किलोग्राम विस्फोटक, आईएसआईएस का झंडा बरामद: पुलिस

दिल्ली पुलिस की विशेष प्रकोष्ठ की टीम उसे उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के बढ़या भकसाई गांव ले गई।

Highlightsआईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार करने के दो दिन बाद दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने उससे करीब 30 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किए आधा विस्फोटक छापेमारी के दौरान मोहम्मद मुस्तकीम खान के उत्तर प्रदेश के बलरामपुर स्थित घर से बरामद किया गया।

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी से आईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार करने के दो दिन बाद दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने उससे करीब 30 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किए हैं। यह जानकारी रविवार को अधिकारियों ने दी। एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से आधा विस्फोटक छापेमारी के दौरान मोहम्मद मुस्तकीम खान के उत्तर प्रदेश के बलरामपुर स्थित घर से बरामद किया गया।

वहां से आईएसआईएस का एक झंडा भी बरामद हुआ। बलरामपुर जिले के बढ़या भकसाई गांव निवासी मुस्तकीम उर्फ अबू यूसुफ को दिल्ली पुलिस ने धौलाकुआं इलाके में शुक्रवार को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया। पुलिस का कहना है कि यूसुफ आईएसआईएस का आतंकवादी है और उसके पास से आईईडी विस्फोटक बरामद किए गए हैं।

दिल्ली पुलिस की विशेष प्रकोष्ठ की टीम उसे उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के बढ़या भकसाई गांव ले गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उसके घर से एक भूरे रंग की जैकेट जिसमें तीन विस्फोटक पैकेट थे और चार विस्फोटक पैकेट वाले नीले रंग की चेक जैकेट बरामद की गई। दिल्ली पुलिस के उपायुक्त(विशेष प्रकोष्ठ) पी एस कुशवाह ने कहा, “उसकी जैकेट की हर विस्फोटक पैकेट को निकाल दिया गया है। हर पैकेट में पारदर्शी टेप से विस्फोटक को बांधा गया था। इसके अलावा उसके घर से एक कार्डबोर्ड शीट मिली जिसपर बिजली के तार और बॉल बेयरिंग चिपकाई गईं थीं।”

पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि खान से 15 किलाग्राम विस्फोटक गिरफ्तारी के समय बरामद किया गया। अभी तक कुल 30 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किया गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘खान ने बताया कि वह अकेला ही काम कर रहा था लेकिन यह जांच का विषय है।’’ पुलिस ने रविवार को कई स्थानों पर छापेमारी की। उत्तर प्रदेश में जिन लोगों से पूछताछ हुई उनमें दो साइकिल की दुकान के मालिक हैं, जिनसे पुलिस ने मुस्तकीम के पास से बरामद बॉल बेयरिंग के बारे में पूछताछ की। एक अधिकारी ने बताया कि खान के पिता कफील अहमद और उसकी पत्नी आयशा से भी पूछताछ की गई है।

मुस्तकीम की पत्नी आयशा ने रविवार को एक टीवी चैनल से कहा, ‘‘मैंने उससे कहा था कि तुम गलत कामों में पड़ गए हो। तुम्हें ऐसी हरकतें नहीं करनी चाहिए, लेकिन वह नहीं माना।" वहीं, उसके पिता कफील ने कहा कि जो कुछ हुआ उन्हें इसका बेहद अफसोस है। उन्होंने कहा कि यह सभी जानते हैं कि मुस्तकीम बहुत अच्छा लड़का है। वह बहुत कायदे से बातचीत करता है। किसी से कोई झगड़ा-बवाल नहीं करता है।

कुशवाह ने बताया कि खान की राष्ट्रीय राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाके में ‘‘लोन वुल्फ ’’ हमला करने की साजिश थी। डीसीपी ने कहा, ‘‘उसके घर से आईएसआईएस का एक झंडा, लगभग तीन किग्रा विस्फोटक के साथ एक चमड़े की बेल्ट, चार अलग-अलग पॉलीथीन में आठ से नौ किलोग्राम विस्फोटक, पारदर्शी टेप से बांधे गए बिजली के तार और विस्फोटक वाले तीन बेलनाकार धातु के बक्से और बॉल बेयरिंग चिपकाए गए दो और बक्से बरामद किए गए।’’

उसके घर से बरामद अन्य सामग्रियों में एक लकड़ी का टूटा हुआ बक्सा (निशाना लगाने के अभ्यास के लिए), विभिन्न व्यास के 30 बॉल बेयरिंग, बॉल बेयरिंग के 12 छोटे डिब्बों का एक पैकेट, चार वोल्ट की दो और नौ वोल्ट की एक लिथियम बैटरी, बेलनाकार धातु के दो बक्से आदि शामिल थे। कुशवाह ने कहा, ‘‘बिजली के तार से जुड़े हुए दो लोहे के ब्लेड, एक तार कटर, दो मोबाइल चार्जर, बिजली के तार से जुड़ी एक टेबल अलार्म घड़ी और एक काले रंग का टेप भी बरामद किया गया।’’ गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर प्रदेश में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।

कुशवाह ने बताया कि खान ने 15 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में आतंकवादी हमले की साजिश रची थी, लेकिन भारी सुरक्षा इंतजामों के चलते वह ऐसा नहीं कर पाया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि खान (36) पर पिछले वर्ष से नजर रखी जा रही थी। ब्योरा देते हुए उन्होंने कहा कि खान पहले यूसुफ अल हिंदी के संपर्क में था जो 2017 में सीरिया में मारा गया। उसके बाद वह पाकिस्तानी नागरिक अबू हुजैफा के संपर्क था जो जुलाई 2019 में अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में मारा गया। बाद में उसके एक और आका ने उसे हमला करने के लिए निर्देश दिया।

दिल्ली की एक अदालत ने आईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी को शनिवार को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। मुस्तकीम की पत्नी का कहना है कि उसने अपने शौहर को गलत राह पर जाने से रोका था, मगर वह नहीं माना। वहीं, मुस्तकीम की गिरफ्तारी से स्तब्ध उसके पिता ने कहा कि उन्हें कभी यह नहीं लगा कि उनका बेटा दहशतगर्दी की राह पर चल पड़ा है। अपने घर के कमरे से बरामद सामान के बारे में पूछे जाने पर आयशा ने बताया "दो जैकेट, एक बेल्ट, एक बोतल, कुछ विस्फोटक सामान और छर्रे बरामद हुए हैं। यह सारी चीजें एक बक्से में रखी थीं।"

मुस्तकीम के पिता कफील अहमद ने कहा कि उनका बेटा घर में ही अपने परिवार के साथ अलग एक कमरे में रहता था। वह अक्सर बीमार रहता था और उन्हें कभी एहसास तक नहीं हुआ कि वह आतंकवाद की राह पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि मुस्तकीम शुक्रवार को राठ जाने के लिए अपने घर से निकला था। उसके बाद से उसका कुछ पता नहीं चला। शनिवार को मालूम हुआ कि दिल्ली में उसकी गिरफ्तारी हुई है।

सवाल पर कि पुलिस बता रही है कि यूसुफ ने यहां कहीं बारूद इकट्ठा किया था और पास के कब्रिस्तान में जाकर बम की टेस्टिंग करता था, कफील ने कहा "वह बाग में तो जाता ही नहीं था। हम लोग ईद-बकरीद बाग के कब्रिस्तान में जाकर फातिहा करते हैं। हो सकता है वह कभी एकाध बार चला गया हो लेकिन हमने बारूद के बारे में तो कुछ सुना ही नहीं।" उन्होंने कहा कि अगर उन्हें मालूम होता कि मुस्तकीम बारूद इकट्ठा कर रहा है तो वह उसे अपने घर में कतई न रहने देते। उन्होंने कहा, मैं उससे कहता कि तुम्हारे बाप-दादा इतने इज्जतदार रहे और तुमने यह क्या काम किया।’’

इस सवाल पर क्या उन्हें मालूम है कि उनके घर से विस्फोटक बरामद हुआ है, कफील ने कहा "हमें कुछ नहीं पता। रात में जब पुलिस आई है और उसने सामान ढूंढकर निकाला तब हमें पता लगा कि यह क्या चीज है।" प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्ते की एक टीम शनिवार को मुस्तकीम के गांव पहुंची थी और कई लोगों से पूछताछ की थी। मुस्तकीम करीब आठ साल पहले मुंबई में प्लास्टर ऑफ पेरिस का काम करता था, लेकिन चोट लग जाने के बाद वह अपने गांव चला आया और उसने करीब चार साल पहले हाशिम पारा बाजार में कॉस्मेटिक की दुकान खोली थी। 

Web Title: 30 kg explosives recovered from suspected ISIS terrorist, ISIS flag recovered: police

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे