176 करोड़ का टैक्स फ्रॉड करने वाला शख्स देश छोड़कर भागने की कर रहा था कोशिश, बेंगलुरु एयरपोर्ट से गिरफ्तार

By विनीत कुमार | Published: July 4, 2023 08:41 AM2023-07-04T08:41:37+5:302023-07-04T08:44:16+5:30

चेन्नई के एक शख्स को बेंगलुरु एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है। इस शख्स पर फर्जी कंपनियां बनाकर और फर्जी चालान बनाकर सरकार को 176 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप है।

176 Crore tax fraud mastermind caught from Bengaluru airport While trying To Flee Country | 176 करोड़ का टैक्स फ्रॉड करने वाला शख्स देश छोड़कर भागने की कर रहा था कोशिश, बेंगलुरु एयरपोर्ट से गिरफ्तार

176 करोड़ का टैक्स फ्रॉड करने वाला शख्स देश छोड़कर भागने की कर रहा था कोशिश, बेंगलुरु एयरपोर्ट से गिरफ्तार

बेंगलुरु: फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट रैकेट के 34 वर्षीय कथित मास्टरमाइंड को पकड़ा गया है। इस शख्स ने गरीब लोगों के नाम पर फर्जी कंपनियां बनाकर और फर्जी चालान बनाकर सरकार को 176 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया। उसे देश छोड़कर भागने की कोशिश करते समय गिरफ्तार किया गया। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (चेन्नई जोनल यूनिट) के अधिकारियों ने कहा कि चेन्नई निवासी शख्स और उसके साथियों ने गरीब लोगों को बैंक ऋण का वादा करके उनके आधार और पैन विवरण हासिल किए और फिर उनके नाम पर कई फर्जी कंपनियां खोलीं।

जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) खुफिया इकाई के एक अधिकारी ने बताया, 'कई कंपनियों ने इस कथित मास्टरमाइंड को शामिल किया था, जिसने फर्जी कंपनियां बनाई थीं और 973.64 करोड़ रुपये के कर योग्य मूल्य के लिए 175.88 करोड़ रुपये के बिल तैयार किए थे।'

इस शख्स के एक साथी को 22 जून को गिरफ्तार किया गया था और पूछताछ के दौरान उसके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर, मास्टरमाइंड को अगले दिन बेंगलुरु हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था, जब वह देश से भागने की कोशिश कर रहा था।

अधिकारियों ने कहा कि जालसाज बहुत सावधान थे और धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए रिमोट एक्सेस सॉफ्टवेयर, विदेशी सिम कार्ड और विशेष फोन का इस्तेमाल करते थे। हालाँकि, खुफिया इकाई ने आईपी एड्रेस ट्रैकिंग, गुप्त व्हाट्सएप चैट का विश्लेषण किया और उन्हें पकड़ने के लिए कई स्थानों पर एक साथ तलाशी ली।

यूनिट ने कहा कि 25 बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं, 20 जीएसटी पंजीकरण रद्द कर दिए गए हैं और मोबाइल फोन, मॉडेम, लैपटॉप और सिम कार्ड जब्त कर लिए गए हैं।

Web Title: 176 Crore tax fraud mastermind caught from Bengaluru airport While trying To Flee Country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे