विदेशों से लौट रहे लोग निकल रहे कोविड संक्रमित, बोधगया में 11, दिल्ली में 4 और कोलकाता में 2 कोरोना पॉजिटिव, हवाईअड्डों पर तेज की गई जांच

By अनिल शर्मा | Published: December 27, 2022 10:35 AM2022-12-27T10:35:25+5:302022-12-27T10:45:06+5:30

कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी की स्थिति में अस्पतालों में बिस्तरों एवं चिकित्साकर्मियों की उपलब्धता समेत अन्य तैयारियों का आकलन करने के लिए मंगलवार को ‘मॉक ड्रिल’ की जाएगी। 

11covid infected in Bodh Gaya 4 in Delhi and 2 in Kolkata Screening intensified at airports | विदेशों से लौट रहे लोग निकल रहे कोविड संक्रमित, बोधगया में 11, दिल्ली में 4 और कोलकाता में 2 कोरोना पॉजिटिव, हवाईअड्डों पर तेज की गई जांच

विदेशों से लौट रहे लोग निकल रहे कोविड संक्रमित, बोधगया में 11, दिल्ली में 4 और कोलकाता में 2 कोरोना पॉजिटिव, हवाईअड्डों पर तेज की गई जांच

Highlightsबिहार के बोधगया में 11 विदेशी कोरोना संक्रमित मिले हैं। देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर रैंडम कोविड-19 परीक्षण शुरू हो गया है।

नई दिल्लीः दुनिया के कई देशों में कोरोना (Corona) के केस फिर से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में भारत में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। खास तौर पर विदेश से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। क्योंकि विदेशों से आने वाले कई लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। लिहाजा देशभर में हवाईअड्डों पर कोविड जांच तेज कर दी गई है। दिल्ली, गया और कोलकाता हवाईअड्डे पर कई विदेशी और भारतीय नागरिक कोविड संक्रमित मिले हैं।

बिहार के बोधगया में 11 विदेशी कोरोना संक्रमित मिले हैं। विदेशी पर्यटक 24 दिसंबर को फलाइट्स से आए थे। इनमें एक इंग्लैंड और 10 म्यांमार व बैंकॉक के पर्यटक संक्रमित मिले हैं। वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर चार विदेशी नागरिक कोविड संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही कोलकाता के हवाईअड्डे पर दो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन सभी संक्रमितों के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेज दिए गए हैं और सभी को आइसोलेट कर दिया गया है।

एक ब्रिटिश नागरिक और विदेश से आने वाले एक भारतीय को कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रैपिड एंटीजन जांच के बाद कोविड-19 से संक्रमित होने का संदेह था। पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  कहा कि करीब 42 साल की ब्रिटिश महिला को यहां के बेलियाघाटा में सरकारी संक्रामक रोग और बेलेघाटा जनरल अस्पताल के एक पृथक-केंद्र सें स्थानांतरित किया गया है।

 दिल्ली एयरपोर्ट पर परीक्षण के दौरान म्यांमार के चार अंतर्राष्ट्रीय यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए जिन्हें दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में भर्ती किया गया है और जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए उनके सैंपल लैब में भेज दिए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को बताया कि दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर रैंडम कोविड-19 परीक्षण शुरू हो गया है। उधर, कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी की स्थिति में अस्पतालों में बिस्तरों एवं चिकित्साकर्मियों की उपलब्धता समेत अन्य तैयारियों का आकलन करने के लिए मंगलवार को ‘मॉक ड्रिल’ की जाएगी। भारत कोविड-19 मामलों में किसी भी बढ़ोतरी की स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारियों की पड़ताल करने के वास्ते मंगलवार को एक ‘मॉक ड्रिल’ करेगा। वहीं प्राधकारियों ने मास्क के उपयोग को प्रोत्साहित किया और कर्नाटक ने स्कूल, कॉलेज और उन जगहों पर इसे अनिवार्य कर दिया जहां नए साल का जश्न मनाने के लिए बड़ी भीड़ जुटती है।

उधर, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को राज्य की कोविड तैयारियों की समीक्षा के लिए शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। सोरेन ने अधिकारियों को ओमीक्रोन के नए उपस्वरूप बीएफ.7 से निपटने के लिए अग्रिम योजना बनाने और ‘‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण” और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन से जुड़ी पांच सूत्रीय रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया।

इस बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि आमजन को सावधानी बरतते हुए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करना चाहिए। गहलोत सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर कोरोना समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि मास्क कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से बचाव में भी लाभदायक है। मास्क पहनने से टी.बी. सहित कई गंभीर बीमारियों के मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में आमजन की कोरोना के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता और वैक्सीनेशन की स्थिति काफी अच्छी है। कई देशों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हाल ही में बढ़ी है परन्तु राजस्थान में ऎसी कोई स्थिति नहीं है और आमजन को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।’’

Web Title: 11covid infected in Bodh Gaya 4 in Delhi and 2 in Kolkata Screening intensified at airports

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे