दिल्ली में बंधुआ मजदूर के तौर पर कार्यरत 11 लड़कों को बचाया गया

By भाषा | Published: February 21, 2021 09:17 PM2021-02-21T21:17:07+5:302021-02-21T21:17:07+5:30

11 boys working as bonded laborers rescued in Delhi | दिल्ली में बंधुआ मजदूर के तौर पर कार्यरत 11 लड़कों को बचाया गया

दिल्ली में बंधुआ मजदूर के तौर पर कार्यरत 11 लड़कों को बचाया गया

नयी दिल्ली, 21 फरवरी उत्तरी दिल्ली के समयपुर बादली इलाके में बंधुआ मजदूर के रूप में काम करने वाले ग्यारह लड़कों को बचाया गया है जिसमें आठ साल का एक बच्चा भी शामिल है। यह जानकारी एक बाल अधिकार निकाय ने रविवार को दी।

दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) ने कहा कि बच्चों के खतरनाक परिस्थितियों में मजदूरों के रूप में काम करने की एक सूचना मिलने के बाद शुक्रवार को समयपुर बादली पुलिस थानाक्षेत्र में सात स्थानों पर छापे मारे गए। उसने कहा कि इस अभियान के दौरान ग्यारह बच्चों को बचाया गया।

डीसीपीसीआर ने एक बयान में कहा, ‘‘ये बच्चे उत्तरी दिल्ली जिले के अलीपुर क्षेत्र की बेकरी इकाइयों, खराद मशीन इकाइयों और ऑटो सेंटर इकाइयों में बंधुआ मजदूर के रूप में खतरनाक परिस्थितियों में काम कर रहे थे। एक बच्चे को एक आवासीय स्थान से बचाया गया जहां वह घरेलू सहायक के रूप में काम कर रहा था।’’

उसने कहा, ‘‘बचाये गए बच्चों ने हर तरह के शारीरिक और मानसिक आघात का सामना किया, खासकर कोविड-19 ​​महामारी के समय में।’’

आयोग ने कहा कि बच्चों को शहर में बाल देखभाल संस्थानों में भेजा गया है और उन्हें उनके परिवारों के साथ फिर से मिलाया जाएगा।

बाल अधिकार निकाय के अनुसार, 28 जनवरी को एक अन्य बचाव अभियान में 51 नाबालिगों को बचाया गया था। इनमें से 10 लड़के और बाकी 41 लड़कियां थीं। बचाव अभियान पश्चिम दिल्ली के नांगलोई क्षेत्र में आरा मशीन, जूता और स्क्रैप इकाइयों में चलाया गया था।

उसने कहा, ‘‘दोनों बचाव अभियानों में, अधिकतर मामलों में बच्चे एक दिन में 12 घंटे से अधिक समय काम करते पाये गए और उन्हें प्रतिदिन 100-150 रुपये की न्यूनतम राशि का ही भुगतान किया जा रहा था।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘इसके अलावा, ये बच्चे बिना मास्क लगाये और बेहद अस्वस्थ परिस्थितियों में काम करते हुए पाये गए, विशेष रूप से महामारी के इस समय में।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 11 boys working as bonded laborers rescued in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे