सेना ने बनाया 10 खतरनाक आतंकियों की लिस्ट,ऑपरेशन आल आउट-2 के तहत चुन-चुन कर मारा जाएगा

By सुरेश डुग्गर | Published: June 4, 2019 06:07 PM2019-06-04T18:07:46+5:302019-06-04T18:07:46+5:30

सुरक्षाबलों ने अभी तक इस साल के पहले 5 महीनों में घाटी में 105 आतंकियों को मार गिराया है। इसमें 25 विदेशी और 80 कश्मीरी आतंकी शामिल हैं।

10 dangerous terrorists would been killed by indian army under operation all out | सेना ने बनाया 10 खतरनाक आतंकियों की लिस्ट,ऑपरेशन आल आउट-2 के तहत चुन-चुन कर मारा जाएगा

सेना ने बनाया 10 खतरनाक आतंकियों की लिस्ट,ऑपरेशन आल आउट-2 के तहत चुन-चुन कर मारा जाएगा

Highlightsबताया जा रहा है कि अभी भी घाटी में करीब 300 के करीब आतंकी सक्रिय हैं।जैश के 21 पाकिस्तानी आतंकी कश्मीर में इस समय सक्रिय हैं तो 13 जैश के स्थानीय आतंकी सुरक्षा बलों के खिलाफ  खतरा बने हुए हैं।

सेना कश्मीर में आतंकियों को अब चुन-चुन कर मार डालना चाहती है। केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद आप्रेशन आल आउट-2 के तहत उन खतरनाक आतंकियों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है जिनके दम पर फिलहाल कश्मीर का आतंकवाद जिन्दा बताया जा रहा है।

कश्मीर में सक्रिय आतंकी 

सुरक्षाबलों से मिली जानकारी के आधार पर कश्मीर में सक्रिय टॉप 10 वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट तैयार की गई है। इस हिट लिस्ट में कई खूंखार आतंकियों के नाम शामिल हैं। इन पर जम्मू कश्मीर में कई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

जानकारी के लिए सुरक्षाबलों ने अभी तक इस साल के पहले 5 महीनों में घाटी में 105 आतंकियों को मार गिराया है। इसमें 25 विदेशी और 80 कश्मीरी आतंकी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि अभी भी घाटी में करीब 300 के करीब आतंकी सक्रिय हैं। इनमें ज्यादातर स्थानीय आतंकी हैं। मारे गए ये आतंकी जैश, हिजबुल, लश्कर और अल बद्र के हैं।

जो 30 के करीब आतंकी सक्रिय हैं, इनमें ज्यादा संख्या स्थानीय आतंकियों की है। सूत्रों के अनुसार जम्मू कश्मीर में लश्कर के सबसे ज्यादा 80 विदेशी यानी पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय हैं। वहीं लश्कर के 51 स्थानीय आतंकी इस वक्त अलग-अलग जगहों पर सक्रिय हैं। जैश के 21 पाकिस्तानी आतंकी कश्मीर में इस समय सक्रिय हैं तो 13 जैश के स्थानीय आतंकी सुरक्षा बलों के खिलाफ  खतरा बने हुए हैं।

जिन आतंकियों की लिस्ट तैयार की गई है वे कश्मीर के अलग-अलग जिलों में सक्रिय हैं। ये हिज्बुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों से जुड़े हुए हैं। इस हिट लिस्ट में रियाज नाइकू, ओसामा और अशरफ मौलवी जैसे आतंकियों के नाम भी शामिल हैं।

1. रियाज नाइकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम- ये ए$$ श्रेणी का आंतकी है। कासिम बांडीपोरा का निवासी है। वो 2010 से आतंकी गतिविधियों में सक्रिय है।

2. वसीम अहमद उर्फ ओसामा- ये लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी है। शोपियां का जिला कमांडर है।

3. मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी-- ये आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा हुआ है। काफी समय से अनंतनाग में सक्रिय है।

4. मेहराजुद्दीन-- ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा हुआ है। बारामुल्ला में जिला कमांडर है।

5. डा सैफुल्ला उर्फ सैफुल्ला मीर उर्फ डा सैफ- ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा है। श्रीनगर में कैडर को बढ़ाने का काम कर रहा है।

6. अरशद उल हक- ये आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन का पुलवामा का जिला कमांडर है। इसे ए$$ कैटेगरी में रखा गया है।

7. हाफिज उमर- ये पाकिस्तान का रहने वाला है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ है। ये जैश का चीफ ऑपरेशनल कमांडर है। कश्मीर में बालाकोट कैंप से ट्रेनिंग कैंप से ट्रेनिंग लेकर भारत में घुसा था।

8. ज़ाहिद शेख उर्फ उमर अफगानी-- ये जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी है। इसने तालिबानी आतंकियों के साथ ट्रेनिंग ली है। साथ ही अफगानिस्तान में नाटो फोर्सेज के साथ लड़ाई लड़ चुका है।

9. जावेद मट्टू उर्फ फैसल उर्फ साकिब उर्फ मुसैब- जावेद आंतकी संगठन ‘अल बदर’ के जुड़ा है। ये आतंकी नॉर्थ कश्मीर में अल बदर का डिविजनल कमांडर है।

10. एज़ाज अहमद मलिक- ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन का आतंकी है। कुपवाड़ा में हिज्बुल का जिला कमांडर है।

Web Title: 10 dangerous terrorists would been killed by indian army under operation all out

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे