श्रीजेश और रानी साल के आखिर तक बने रहेंगे कप्तान, हॉकी इंडिया की घोषणा

By भाषा | Published: April 27, 2018 05:30 PM2018-04-27T17:30:28+5:302018-04-27T17:38:18+5:30

चोट के कारण पिछले साल अधिकतर समय बाहर रहने वाले श्रीजेश हाल में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में टीम का हिस्सा थे।

hockey india announces pr sreejesh rani rampal as captain mens and womens team untill end of year | श्रीजेश और रानी साल के आखिर तक बने रहेंगे कप्तान, हॉकी इंडिया की घोषणा

PR Sreejesh

नई दिल्ली, 27 अप्रैल: हॉकी इंडिया ने भारतीय टीमों में शीर्ष स्तर पर स्थायित्व प्रदान करने के लिये गोलकीपर पी आर श्रीजेश को सीनियर पुरूष टीम और रानी को सीनियर महिला टीम का इस साल के आखिर तक कप्तान नियुक्त करने का फैसला किया। 

चोट के कारण पिछले साल अधिकतर समय बाहर रहने वाले श्रीजेश हाल में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में टीम का हिस्सा नहीं थे। तब टीम की अगुवाई मनप्रीत सिंह ने की थी। इस तरह से श्रीजेश लंबे समय बाद टीम की कमान संभालेंगे। वह जकार्ता में 18 अगस्त से दो सितंबर तक होने वाले एशियाई खेलों के अलावा 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक भुवनेश्वर में होने वाले विश्व कप में भी टीम की अगुवाई करेंगे। 

रानी 2018 के बाकी सभी टूर्नामेंटों में कप्तान बनी रहेंगी जिनमें लंदन में जुलाई में होने वाला महिला हाकी विश्व कप और 18वें एशियाई खेल भी शामिल हैं। (और पढ़ें- IPL 2018: गेल को पंजाब ने नीलामी में सबसे कम पैसे बचे रहने के बावजूद कैसे खरीदा, जानिए)

श्रीजेश को 2016 में एफआईएच चैंपियन्स ट्रॉफी में कप्तान बनाया गया था और उनकी अगुवाई में टीम ने ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा वह रियो ओलंपिक 2016 में भी टीम के कप्तान थे लेकिन 2017 में सुल्तान अजलान शाह कप के दौरान उनके दायें घुटने में चोट लग गयी थी। ऐसे समय में उन्होंने जूनियर विश्व कप के लिये विकास दहिया और कृष्ण पाठक जैसे गोलकीपरों को तैयार करने का जिम्मा उठाया। 

श्रीजेश ने नई दिल्ली में जनवरी में खेले गये चार देशों के आमंत्रण हाकी टूर्नामेंट में वापसी की थी। भारत इस टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर रहा था।  रानी की अगुवाई में भारत ने एशिया कप जीता था। उनके नेतृत्व में ही टीम राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी। 

हाकी इंडिया के महासचिव मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, 'बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ ही श्रीजेश और रानी का टीम में बहुत सम्मान भी है। इन दोनों ने जोशो खरोश के साथ टीम की अगुवाई की और हम उनके अनुभव का लाभ उठाने में विश्वास करते हैं। वे दोनों इस पूरे साल यह जिम्मेदारी निभाएंगे जिसमें टीम को विश्व कप और एशियाई खेल जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेलने हैं।'

उन्होंने कहा, 'साल के अंत तक एक खिलाड़ी को कप्तान बनाये रखने की घोषणा के पीछे का उद्देश्य दोनों टीमों में स्थायित्व प्रदान करना है।' (और पढ़ें- IPL मैच में सीटियां बजाती नजर आई ये एक्ट्रेस, सोशल मीडिया पर तस्वीरें हो रही वायरल)

Web Title: hockey india announces pr sreejesh rani rampal as captain mens and womens team untill end of year

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे