हीटवेव से हैं परेशान लेकिन नहीं पता क्या करें? जानें इस गर्मी खुद को ठंडा रखने के असरदार उपाय

By अंजली चौहान | Published: April 24, 2023 05:05 PM2023-04-24T17:05:22+5:302023-04-24T17:37:47+5:30

हीटवेव आमतौर पर मार्च और जून के बीच होती है। अब तक, गर्मी की लहर की स्थिति के कारण महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Worried about heatwave but don't know what to do Learn effective ways to keep yourself cool this summer | हीटवेव से हैं परेशान लेकिन नहीं पता क्या करें? जानें इस गर्मी खुद को ठंडा रखने के असरदार उपाय

फाइल फोटो

Highlightsगर्मियों में जब भी घर से बाहर जाए अपने सिर को जरूर अच्छे से ढक लें। हीटवेव के दौरान नारियल पानी, लस्सी, रायता जरूर पीएं हीटवेव के समय हल्के कपड़े पहनें

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम की शुरुआत के साथ ही इस साल देश में कहर बरपाने वाली गर्मी पड़ने के आसार है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में गर्मी के मौसम के दौरान होने वाले सामान्य अधिकतम तापमान से अधिक उच्च तापमान होने के कारण हीटवेव की स्थिति हो गई है।

हीटवेव आमतौर पर मार्च और जून के बीच होती है। अब तक, गर्मी की लहर की स्थिति के कारण महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

उत्तरी राज्यों में तापमान बढ़ रहा है लेकिन समय-समय पर पश्चिमी विक्षोभ के कारण राहत मिली है। हालांकि, इस बार सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने के कारण लोगों को अपना खास ख्याल रखना होगा।

हीटवेव के समय बच्चों से लेकर बड़े के बीमार होने के काफी ज्यादा आसार है ऐसे में खुद को गर्मी से बचाने के लिए आपको अपना विशेष ध्यान रखना होगा। 

आइए बताते हैं आपको इस हिट वेव में खुद को स्वस्थ्य और ठंडा रखने के बेहतरीन उपाय...

1- गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी होने बहुत आम है लेकिन यह सेहत के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में आपको ये सुनिश्चित करना है कि शरीर में किसी भी तरह से पानी की कमी न होने पाए। यह जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लें, जैसे पानी, नारियल पानी, जूस, लस्सी इत्यादि। 

2- इन दिनों आप जब भी घर से बाहर जाए अपने सिर को जरूर अच्छे से ढक लें। कोशिश करें कि ज्यादा देर तक धूप में न रहें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। इन दिनों जब भी आप घर से बाहर जा रहे हों तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। 

3- हीटवेव के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि आप क्या पहन रहें हैं। गर्मी के मौसम में हल्के रंग के हल्के सूती कपड़े ही पहनें। धूप में बाहर जाते समय सूती कपड़े पहनने के साथ ही सुरक्षात्मक चश्मे, एक छाता/टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें।

4- हीटवेव के समय दोपहर 12 बजे से 3 बजे धूप का प्रकोप सबसे अधिक होता है। ऐसे में कोशिश करें की इस समय बाहन न निकलें। अगर बाहर निकलना पड़ रहा तो छांव का इंतजाम करके निकलें और पानी जरूर साथ रखें और समय-समय पर पानी पीते रहें। 

5- हीटवेव के दौरान घर को ठंडा रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में अपने घर में खिड़कियों और दरवाजें पर मोटे पर्दे लगाएं ताकि धूप अंदर न आए। घर में एसी न होने पर पंखे को चला कर रखें। अगर आप घर पर है तो दिन में ठंडे पानी से नहा सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां लिखे गए आर्टिकल में मौजूद जानकारियों की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है कृपया किसी भी मान्यता को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Web Title: Worried about heatwave but don't know what to do Learn effective ways to keep yourself cool this summer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे