World Water Day: सादा पानी, गर्म पानी और नमक का पानी पीने के फायदे

By उस्मान | Published: March 22, 2018 10:46 AM2018-03-22T10:46:34+5:302018-03-22T11:13:22+5:30

World Water Day 2018 (विश्व जल दिवस 2018 | वर्ल्ड वाटर डे 2018): अगर आप मोटापे के शिकार हैं, तो आपको वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए।

World Water Day: Benefits of drinking normal water, lukewarm water, hot water and salt water on our health | World Water Day: सादा पानी, गर्म पानी और नमक का पानी पीने के फायदे

सादा पानी, गर्म पानी और नमक का पानी पीने के फायदे| Benefits of drinking normal water, lukewarm water, hot water and salt water

जल ही जीवन है और जल के बिना जीवन मुमकिन नहीं। सही भी है आप कुछ दिन बिना खाए तो रह सकते हैं लेकिन बिना पानी के जीवित रह पाना मुमकिन नहीं। पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है बल्कि पाचन-तंत्र से लेकर मस्तिष्क के विकास तक में अहम भूमिका निभाता है। काम के बोझ की वजह से बहुत से लोग खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं। इस वजह से उन्हें कई सारी खतरनाक बीमारियां होने की संभावाना बढ़ जाती है। हेल्दी और फिट रहने के लिए आप एक आसान उपाय ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। बस आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है। आज वर्ल्ड वाटर डे है। इस अवसर पर हम आपको पानी से मिलने वाले फायदों की जानकारी दे रहे हैं।

1) ऊर्जा बढ़ाता है और थकान करता है कम

चूंकि आपके दिमाग में ज्यादातर पानी होता है इसलिए पानी पीने से आपको सोचने, ध्यान केंद्रित करने और सतर्क रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा पानी से आपके एनर्जी लेवल में बढ़ोतरी होती है।  

2) वजन घटाने में सहायक

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण दिनभर कुछ न कुछ खाते रहना है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए इससे आपको भूख को कम करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं पानी से आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है और पानी में जीरो कैलोरी होती है। 

3) इम्युनिटी सिस्टम होता है मजबूत

आप जितना पानी पिएंगे आपके बीमार होने की संभावना भी उतनी कम होगी। भला कौन व्यक्ति स्वस्थ रहना नहीं चाहता है? पानी से आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और आपको कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।  

4) शरीर से टॉक्सिन निकालता है

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पसीने और पेशाब के जरिए आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। इससे आपको किडनी की पथरी और यूटीआई जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। 

नमक का पानी पीने के फायदे

1) पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त

नमक का पानी पीने से आपके मुंह में मौजूद लार ग्रंथि एक्टिवेट हो जाती है। लार आपके पेट में मौजूद पाचक एंजाइम है, जो नेचुरल साल्ट, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने का काम करते हैं, उन्हें पचाने में मदद करता है। इसके अलावा आपके पेट में मौजूद लीवर और आंत भी उन एंजाइम को प्रेरित करते हैं जो आपके द्वारा खाए गये फूड्स को पचाने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या दूध के साथ अंडा खाना चाहिए?

2) वजन घटाने में सहायक

आपको बता दें कि काले नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना पीने से आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट कम होता है जिसकी वजह से आपका मोटापा आसानी से दूर होता है। इसके अलावा ऐसा करने से आपके शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल कम होता है जिससे डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाती है।  

3) बेहतर नींद में सहायक

नमक ब्‍लड में कॉर्टिसोल और एड्रनिल को बढाने मे मदद करता है। ये हार्मोन्‍स स्‍ट्रेस से डील करते हैं। इन हार्मोन्‍स को मैनेज करने से नींद अच्‍छी आती है इसलिये अगर आपको नींद की परेशानी है तो रोज सुबह नमक का पानी पिएं।

4) बैक्टीरिया को मारता है

नमक के पानी में ढेर सारे मिनरल्स होते हैं जिसकी वजह से यह नमक वाला पानी एक नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल की तरह काम करता है जो आपके शरीर में मौजूद बीमारी फैलाने वाले खतरनाक बैक्टीरिया को मारने का काम करता है और आपके स्वास्थ्य को ठीक रखता है। 

गर्म पानी पीने के फायदे

मेडिकल साइंस के अनुसार रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से कब्ज और गैस जैसी समस्या दूर रहती है। गर्म पानी का सेवन शरीरी के सभी विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है। दिन में दो से तीन बार गुनगुना पानी पीने से शरीर स्वस्थ और त्वचा मुलायम बनी रहती है।

1) सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पीने से शरीर की पाचन क्रिया सही रहती है, खाना जल्दी और आराम से पच जाता है। 

2) सुबह गुनगुना पानी पीने से शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है। यह हमारे शरीर के ताप को तेजी से बढ़ता है।

3) आज के समय में उम्र से पहले आदमी बुढ़ापे की तरफ बढ़ता जा रहा है। आप भी आगर समय से पहले बूढ़े नहीं दिखना चाहते तो सुबह उठकर गर्म पानी जरूर पियें इससे प्रीमेच्योर एन्जिंग की समस्या से बचा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- धनिये से बनी ये 5 डिशेज टेस्टी ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी हैं फायदेमंद

4) सुबह गुनगुना पानी पीने से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ और टोक्सिंस शरीर से बाहर निकल जाते हैं और हमारे शरीर का सर्कुलेशन सही हो जाता है। 

5) पानी को उबालते हुए जब उसका एक चौथाई हिस्सा जल जाए, यानी सिर्फ तीन हिस्सा ही पानी का बचे तो ऐसा पानी पिने से हमारे शरीर से कफ, वाट और पित्त जैसी समस्या दूर हो जाती है। 

6) गर्म पानी त्वचा के लिए रामबाण है। अगर आपको त्वचा सम्बन्धी कोई भी परेशानी है जैसे कील-मुहासे आदि तो गुनगुने पानी पीने से यह सभी त्वचा सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: World Water Day: Benefits of drinking normal water, lukewarm water, hot water and salt water on our health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे