World Heart Day 2023: अपने दिल के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये 10 बातें, जानें यहां

By मनाली रस्तोगी | Published: September 28, 2023 12:43 PM2023-09-28T12:43:32+5:302023-09-28T12:44:07+5:30

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, औसत जीवनकाल में हृदय लगभग 2.5 अरब बार धड़कता है, जिससे शरीर के हर हिस्से में लाखों गैलन रक्त पहुंचता है।

World Heart Day know 10 things about your heart health | World Heart Day 2023: अपने दिल के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये 10 बातें, जानें यहां

फाइल फोटो

Highlightsभारत में हृदय रोग मृत्यु और विकलांगता का प्रमुख कारण हैं।

World Heart Day: आपका दिल आपके शरीर की जीवन रेखा है, और लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए इसकी देखभाल करना आवश्यक है। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, औसत जीवनकाल में हृदय लगभग 2.5 अरब बार धड़कता है, जिससे शरीर के हर हिस्से में लाखों गैलन रक्त पहुंचता है। इस प्रकार, जब हृदय रुकता है, तो कुछ आवश्यक कार्य लगभग तुरंत विफल हो जाते हैं।

भारत में हृदय रोग मृत्यु और विकलांगता का प्रमुख कारण हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, लैंसेट का कहना है कि भारतीयों में सीवीडी महामारी की विशेषता उच्च सापेक्ष जोखिम बोझ, शुरुआत की कम उम्र, उच्च मामले की मृत्यु और उच्च समय से पहले मौतें हैं।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम और हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की 2014 की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि वर्ष 2012 और 2030 के बीच सीवीडी के कारण भारत को लगभग 2।17 ट्रिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान होगा। 

यह जानना महत्वपूर्ण है कि हमारा हृदय स्वास्थ्य कई जीवनशैली कारकों और अन्य बीमारियों से जुड़ा हुआ है। इंडियन एक्सप्रेस को डॉ हेमन्त मदान ने हृदय स्वास्थ्य के 10 महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बताया।

हृदय क्या है और यह हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

हृदय एक मांसपेशीय अंग है जो आपके पूरे शरीर में रक्त पंप करता है, इसे ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है। यह समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आपके सभी अंगों और ऊतकों को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक संसाधन प्राप्त हों।

एक स्वस्थ आहार हृदय स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डालता है, और स्वस्थ हृदय के लिए मुझे किन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए या किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

स्वस्थ आहार हृदय स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। अपने आहार में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। स्वस्थ हृदय के लिए संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, अतिरिक्त नमक और अतिरिक्त शर्करा से बचें या सीमित करें।

हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारक क्या हैं, और मैं अपने जोखिम का आकलन कैसे कर सकता हूं?

हृदय रोग के प्रमुख जोखिम कारकों में उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, मोटापा, मधुमेह, पारिवारिक इतिहास और गतिहीन जीवन शैली शामिल हैं। आप स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों द्वारा उपलब्ध कराए गए मेडिकल चेक-अप और जोखिम मूल्यांकन उपकरणों के माध्यम से अपने जोखिम का आकलन कर सकते हैं।

हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कितना व्यायाम अनुशंसित है?

प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट की तीव्र-तीव्रता वाली व्यायाम के साथ-साथ दो या अधिक दिनों में मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियाँ करने का लक्ष्य रखें। तेज चलना, तैराकी और साइकिल चलाना जैसी गतिविधियाँ फायदेमंद हैं।

रक्तचाप क्या है और हृदय स्वास्थ्य के लिए इसकी निगरानी करना क्यों महत्वपूर्ण है?

रक्तचाप आपकी धमनी की दीवारों पर रक्त का बल है। इसकी निगरानी करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उच्च रक्तचाप आपके हृदय पर दबाव डाल सकता है और हृदय संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। स्वस्थ रक्तचाप आमतौर पर 120/80 मिमी एचजी के आसपास होता है।

हृदय समस्याओं के कुछ सामान्य संकेत और लक्षण क्या हैं जिनके बारे में मुझे अवगत होना चाहिए?

हृदय की समस्याओं के सामान्य संकेतों और लक्षणों में सीने में दर्द या बेचैनी, सांस लेने में तकलीफ, थकान, घबराहट, चक्कर आना और पैरों, टखनों या पैरों में सूजन शामिल हैं। यदि आप इनका अनुभव करते हैं, तो चिकित्सकीय सहायता लें।

क्या हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए मैं जीवनशैली में कोई बदलाव कर सकता हूं?

हां, जीवनशैली में बदलाव से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। धूम्रपान छोड़ें, स्वस्थ वजन बनाए रखें, नियमित व्यायाम करें, संतुलित आहार लें, शराब का सेवन सीमित करें, तनाव का प्रबंधन करें और नियमित जांच कराएं।

कोलेस्ट्रॉल क्या है और इसका हृदय स्वास्थ्य से क्या संबंध है? मैं इसे कैसे प्रबंधित कर सकता हूं?

कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में एक मोमी पदार्थ है। एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है। हृदय के लिए स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएँ अपनाकर इसे प्रबंधित करें।

क्या कोई विशिष्ट हृदय-स्वस्थ आदतें हैं?

हृदय स्वास्थ्य के लिए तनाव को प्रबंधित करने के लिए, ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम, योग और कार्य-जीवन संतुलन सुनिश्चित करने जैसी विश्राम तकनीकों को आजमाएँ। नियमित शारीरिक गतिविधि और प्रियजनों के साथ जुड़ने से भी मदद मिल सकती है।

हृदय स्वास्थ्य जांच और स्क्रीनिंग के लिए मुझे कितनी बार स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास जाना चाहिए?

दिल की सेहत के लिए नियमित जांच जरूरी है। अपने जोखिम कारकों, उम्र और चिकित्सा इतिहास के आधार पर चेक-अप और स्क्रीनिंग की आवृत्ति पर मार्गदर्शन के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें। यह आमतौर पर सालाना या आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार अनुशंसित किया जाता है।

Web Title: World Heart Day know 10 things about your heart health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे