World Food Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य दिवस? जानिए इतिहास और महत्व

By अंजली चौहान | Published: October 16, 2023 08:41 AM2023-10-16T08:41:56+5:302023-10-16T08:44:23+5:30

विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन स्वस्थ आहार के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और स्वस्थ भोजन तक पहुंच की कमी के कारण दुनिया भर में लाखों लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करने के लिए समर्पित है।

World Food Day 2023: Why is World Food Day celebrated today? Know the history and importance | World Food Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य दिवस? जानिए इतिहास और महत्व

फोटो क्रेडिट- गूगल

Highlightsआज दुनियाभर में मनाया जा रहा विश्व खाद्य दिवस इस वर्ष की थीम है "जल ही जीवन है, जल ही भोजन है। किसी को पीछे न छोड़ें।"हर साल 16 अक्टूबर को यह दिन मनाया जाता है

World Food Day 2023: हर साल वैश्विक स्तर पर वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है। विश्व खाद्य दिवस एक वैश्विक पहल है, जिसका उद्देश्य भूख और खाद्य सुरक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा सामना की जाने वाली भोजन की कमी और कुपोषण की लगातार चुनौतियों की याद दिलाता है।

यह दिन टिकाऊ कृषि पद्धतियों, समान भोजन वितरण और सभी के लिए पौष्टिक भोजन तक पहुंच की आवश्यकता पर जोर देता है। ऐसे में मनुष्य प्रजाति के लिए यह दिन महत्वपूर्ण है। 

दिलचस्प बात ये है कि आज ही के दिन खाद्य एवं कृषि संगठन का स्थापना दिवस भी है। हर साल विश्व खाद्य दिवस को मनाने के लिए एक थीम तैयार की जाती है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि कोई भी व्यक्ति भूखा न सोएं।

विश्व खाद्य दिवस थीम

विश्व खाद्य दिवस 2023 की थीम 'जल ही जीवन है, जल ही भोजन है', किसी को पीछे न छोड़ें।'

यह खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में पानी की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है और भूख और कुपोषण से निपटने के हमारे प्रयासों में जल संसाधनों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर जोर देता है। कृषि पद्धतियों, खाद्य उत्पादन और अंततः वैश्विक खाद्य सुरक्षा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्वच्छ और पर्याप्त पानी तक पहुंच आवश्यक है।

विश्व खाद्य दिवस का महत्व

विश्व खाद्य दिवस का प्राथमिक फोकस दुनिया भर में भूख और कुपोषण के उन्मूलन की वकालत करना है। यह टिकाऊ कृषि, खाद्य उत्पादन, वितरण और उपभोग के महत्व पर जोर देने का एक अवसर है।

भूख से निपटने और सभी को पर्याप्त, सुरक्षित और पौष्टिक भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सरकारों, संगठनों, समुदायों और व्यक्तियों को चर्चा और कार्यों में शामिल करने के लिए इस दिन विभिन्न कार्यक्रम, गतिविधियां और पहल आयोजित की जाती हैं।

विश्व खाद्य दिवस का इतिहास

विश्व खाद्य दिवस 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना की याद दिलाता है। संगठन की स्थापना दुनिया भर में भूख से निपटने और खाद्य सुरक्षा में सुधार की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करने के लिए की गई थी।  विश्व खाद्य दिवस 1945 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना की याद ताजा हो गई। संगठन की स्थापना दुनिया भर में भूख से स्थापना और खाद्य सुरक्षा में सुधार की अनिवार्य आवश्यकता को पूरा करने के लिए कहा गया था।

Web Title: World Food Day 2023: Why is World Food Day celebrated today? Know the history and importance

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे