World AIDS Day 2023: महिलाओं में HIV होने पर दिखते हैं ये लक्षण, मेंस्ट्रुअल साइकिल पर पड़ता है असर

By अंजली चौहान | Published: November 30, 2023 02:50 PM2023-11-30T14:50:01+5:302023-11-30T14:51:11+5:30

एड्स से पीड़ित लोग अपनी कमजोर प्रतिरक्षा के कारण विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं के प्रति संवेदनशील होते हैं।

World AIDS Day 2023 These symptoms are seen in women when they have HIV effect is seen on menstrual cycle | World AIDS Day 2023: महिलाओं में HIV होने पर दिखते हैं ये लक्षण, मेंस्ट्रुअल साइकिल पर पड़ता है असर

फाइल फोटो

World AIDS Day 2023: कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण एचआईवी/एड्स आपको बीमारियों और संक्रमणों के प्रति संवेदनशील बना सकता है और इसमें त्वचा संबंधी विकार भी शामिल हो सकते हैं। एचआईवी/एड्स रोगियों में त्वचा संक्रमण बैक्टीरिया, कवक, वायरस और अन्य रोगाणु या स्थिति को प्रबंधित करने के लिए किए जा रहे उपचार के कारण हो सकता है।

एचआईवी से एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम या एड्स हो सकता है, जो संक्रमण का सबसे उन्नत चरण है। जैसे ही प्रतिरक्षा प्रणाली क्षतिग्रस्त हो जाती है, शरीर संक्रमणों से नहीं लड़ पाता है। विश्व भर में एड्स की जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है।

ऐसे में महिलाओं में होने वाली एड्स की बीमारी का उनके ऊपर क्या असर पड़ता है और उनके पीरियड्स को ये बीमारी कैसे प्रभावित करती है? यह एक बड़ा सवाल है और इसका जवाब बहुत कम लोगों को ही पता है तो आइए आपको देते हैं पूरी जानकारी...

एचआईवी मासिक धर्म चक्र को कैसे प्रभावित करता है?

विशेषज्ञों का कहना है कि एचआईवी स्वयं मासिक धर्म चक्र को सीधे प्रभावित नहीं कर सकता है। हालांकि, विशेषज्ञ बताते हैं कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और स्वास्थ्य पर एचआईवी के समग्र प्रभाव से मासिक धर्म चक्र में बदलाव हो सकता है।

उदाहरण के लिए, मासिक धर्म न आना विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है और इसे एचआईवी का प्रत्यक्ष लक्षण नहीं माना जाता है। हालाँकि, शरीर के स्वास्थ्य पर एचआईवी का समग्र प्रभाव मासिक धर्म संबंधी अनियमितताओं में योगदान कर सकता है।

1- अनियमित पीरियड्स

एचआईवी हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित मासिक धर्म हो सकता है। इसलिए, एचआईवी से पीड़ित महिलाओं को अपने मासिक धर्म की अवधि और तीव्रता में भिन्नता का अनुभव हो सकता है।

2- मासिक धर्म प्रवाह में वृद्धि

एचआईवी से संबंधित प्रतिरक्षा प्रणाली की चुनौतियाँ कुछ महिलाओं में भारी मासिक धर्म रक्तस्राव में योगदान कर सकती हैं।

3- पीरियड्स का दर्द 

एचआईवी सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, और एचआईवी से पीड़ित महिलाओं को मासिक धर्म में दर्द या परेशानी बढ़ सकती है।

4- पीरियड्स के दौरान थक्का बनना 

एचआईवी से पीड़ित कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के रक्त की स्थिरता में बदलाव दिखाई दे सकता है, जिसमें थक्का जमना भी शामिल है।

5- पीरियड्स का न होना 

कुछ मामलों में, उन्नत एचआईवी या एड्स वाली महिलाओं को एमेनोरिया का अनुभव हो सकता है, जो कि मासिक धर्म की अनुपस्थिति है। एचआईवी और पीरियड्स की अनुपस्थिति से संबंधित छह अध्ययन जो 1996 और 2010 के बीच किए गए थे, उन्हें 2019 के विश्लेषण में शामिल किया गया था। एड्स जर्नल में प्रकाशित विश्लेषण के अनुसार, एचआईवी स्थिति वाली महिला प्रतिभागियों और एमेनोरिया के बीच संबंध पाया गया।

क्या पीरियड्स के दौरान महिलाओं को एचआईवी का खतरा अधिक होता है?

मासिक धर्म स्वयं एचआईवी संचरण के जोखिम को नहीं बढ़ाता है। हालाँकि, कोई भी खुला घाव या घाव संभावित रूप से संचरण के जोखिम को बढ़ा सकता है, चाहे वह किसी भी अवधि का हो।

गौरतलब है कि एचआईवी से पीड़ित महिलाओं को मासिक धर्म संबंधी मुद्दों सहित उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं और चिंताओं को दूर करने के लिए अपने डॉक्टरों के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: World AIDS Day 2023 These symptoms are seen in women when they have HIV effect is seen on menstrual cycle

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे