लाइव न्यूज़ :

World AIDS Day 2023: दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित, यौन रोग विशेषज्ञ डॉ दिनेश माथुर ने कहा- चार करोड़ से ज्यादा काल कवलित!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 30, 2023 7:12 PM

World AIDS Day 2023: अस्पताल के अधीक्षक और सेवानिवृत्त मेजर जनरल डॉ. बिजय सारास्वत ने कहा कि दुनिया भर में एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होना, एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन दिखाना और एड्स से संबंधित बीमारियों से बचाव विश्व एड्स दिवस के मुख्य मुद्दे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देचार करोड़ से ज्यादा लोग काल कवलित हो चुके हैं।एचआईवी एड्स की रोकथाम में काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।एड्स से संबंधित बीमारियों से बचाव विश्व एड्स दिवस के मुख्य मुद्दे हैं।

World AIDS Day 2023: राजस्थान एड्स कन्ट्रोल सोसायटी के पूर्व परियोजना निदेशक और त्वचा एवं यौन रोग विशेषज्ञ डॉ दिनेश माथुर ने कहा कि दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से चार करोड़ से ज्यादा लोग काल कवलित हो चुके हैं।

विश्व एड्स दिवस की पूर्व संध्या पर बृहस्पतिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. माथुर ने बताया कि दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी एड्स से संक्रमित हो चुके हैं जिसमें से चार करोड़ से ज्यादा काल कवलित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एचआईवी एड्स की रोकथाम में काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

एक निजी अस्पताल के अधीक्षक और सेवानिवृत्त मेजर जनरल डॉ. बिजय सारास्वत ने कहा कि दुनिया भर में एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होना, एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन दिखाना और एड्स से संबंधित बीमारियों से बचाव विश्व एड्स दिवस के मुख्य मुद्दे हैं।

इस अवसर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. वीणा आचार्य ने बताया कि वैश्विक स्तर पर, 12 लाख गर्भवती महिलाएं एचआईवी से संक्रमित हैं और एचआईवी संक्रमित महिलाओ को गर्भधारण करने के पहले ही डॉक्टर से सलाह लेकर गर्भधारण करना चाहिए।

श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ. शीतू सिंह ने बताया कि टीबी रोगियों में एचआईवी का प्रसार काफी आम है तथा 18 प्रतिशत से ज्यादा लोगो में एचआईवी-टीबी सहसंक्रमण का निदान किया गया है। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रवीन्द्र सिंह रॉव ने कहा एचआईवी संक्रमित वयस्कों में 10 से 30 प्रतिशत तक से अधिक लोगो में उक्त रक्तचाप तथा हृदय रोग देखा जा सकता है। 

टॅग्स :एड्सHealth and Family Welfare Department
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में