नौकरीपेशा महिलाएं कभी न करें खाने में ये गलतियां हो सकता है भारी नुकसान, अभी फॉलो करें इन टिप्स को सेहत रहेगी अच्छी

By अंजली चौहान | Published: February 21, 2023 04:44 PM2023-02-21T16:44:22+5:302023-02-21T16:47:52+5:30

working women health tips for healthy lifestyle | नौकरीपेशा महिलाएं कभी न करें खाने में ये गलतियां हो सकता है भारी नुकसान, अभी फॉलो करें इन टिप्स को सेहत रहेगी अच्छी

फाइल फोटो

Highlightsवर्किंग वुमन को हमेशा अपने खाने में इन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैवर्किंग वुमन को हमेशा सुबह के समय अच्छे से नाश्ता करना चाहिए काम के साथ-साथ समय से खाना खाना है जरूरी

नई दिल्ली: आजकल के व्यस्त जीवन में सभी के लिए अपना ख्याल रखना और काम करना काफी चुनौतीपूर्ण है। खासकर एक वर्किंग वुमन के लिए घर और ऑफिस दोनों के साथ बैलेंस करके चलना काफी मुश्किल होता है। कई बार महिलाएं काम और घर के बीच इस कदर व्यस्त हो जाती है कि वह अपना ख्याल भी नहीं रख पाती और उन्हें इससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

अगर आप एक वर्किंग वुमन हैं और घर और ऑफिस दोनों का काम एक साथ देखती है तो रूकिए, ये लेख आपके लिए ही है। आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी असरदार टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी वर्किंग लाइफ को बैलेंस कर सकते हैं। 

सुबह का नाश्ता कभी न करें स्किप 

रोजमर्रा की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर ऑफिस जाने की जल्दी में सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। मगर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ऑफिस के लिए कितान लेट हो रहे हैं क्योंकि आप थोड़ी देर से ऑफिस जा सकते हैं लेकिन अगर आप बिना नाश्ता किए जाती है तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। आपने पिछली रात को ही खाना खाया होता है और सुबह आप कुछ नहीं खाएंगी तो आपके दिन की शुरुआत सुस्त होगी। पूरे दिन काम करने के लिए सुबह एनर्जी के लिए आप अपने नाश्ते में जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें, जिसमें उचित मात्रा में प्रोटीन, विटामिट, कैल्शियम हो। 

खुद को हाइड्रेटेड रखें

ऑफिस में आपका हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। तेजी से काम करने के कारण अक्सर हम पानी पीना भूल जाते हैं जिससे हमें कई तरह की दिक्कते हो सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि जितना हो सके आप दिन भर पानी पीएं। अपने डेक्स पर आप पानी की बोतल रखें और उसमें से पानी पीते रहे। कोशिश करें कि आपके पास कांच और तांबे की बोतल हो क्योंकि ये पानी पीने के लिए अच्छी मानी जाती है। 

थाली में भोजन की मात्रा रखें सही 

पूरे दिन काम करने और ऊर्जावान बने रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपकी थाली का पूरा होना। जी हां!, ये जरूरी है कि आप लंच में जो भी खाना खाएं वो पौष्टिक होना चाहिए, उसमें सभी तरह को विटामिन और प्रोटीन की मात्रा हो। लंच हमेशा समय से करें और अपने लंच को पूरा खत्म करें। कई बार हम जल्दी खाने के चक्कर में पूरा खाना नहीं खाते जिससे हमें कमजोरी या अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

समय-समय पर कुछ खाएं

ऑफिस में काम करने की जल्दी में हम सही से अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते। कई बार सुबह ऑफिस जाने की जल्दी और घर के अन्य काम करने की जल्दी में आप एक साथ अधिक नाश्ता कर लेते हैं। ऐसे ही दोपहर के खाने के वक्त भी आप एक साथ अधिक खाना खा लेते हैं और फिर 4-5 घंटे तक बिना खाए ही रह जाते हैं। यह सबसे बड़ा एनर्जी-किलर है। अगर आप पूरे दिन खुद को एक्टिव रखना चाहते हैं तो थोड़े-थोड़े समय अंतराल पर कुछ-कुछ खाती रहें। 

अपनी जीवनशैली में एक स्वस्थ्य परिवर्तन करना हमेशा चुनौती भरा होता है, लेकिन इससे भी बड़ी चुनौती है कम ऊर्जा के साथ काम करना। ऐसे में अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो इन स्मार्ट तरीकों को अपनाकर ऑफिस और घर दोनों के काम को आप आसानी से संभाल पाएंगी। आप नौकरीपेशा महिला होकर भी इन तरीकों को अपनाने से हेल्दी और स्वस्थ्य रहेंगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सभी जानकारियों की Lokmat Hindi पुष्टि नहीं करता है, ये सामान्य ज्ञान पर आधरित लेख है, कृपया इस पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ का सलाह जरूर लें) 

Web Title: working women health tips for healthy lifestyle

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे