सिर्फ 20 मिनट स्तनों पर बंद गोभी के दो पत्ते रखें महिलाएं, होंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

By उस्मान | Published: July 18, 2018 11:48 AM2018-07-18T11:48:42+5:302018-07-18T11:48:42+5:30

शोधकर्ता मानते हैं कि बंद गोभी के ठंडे पत्तों को स्तनों पर रखने से ना केवल आराम मिलता है बल्कि स्तन का दर्द और सूजन भी कम होती है.

Women use cabbage leaves to help reduce breast inflammation and relieve the pain and discomfort that breast engorgement | सिर्फ 20 मिनट स्तनों पर बंद गोभी के दो पत्ते रखें महिलाएं, होंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

सिर्फ 20 मिनट स्तनों पर बंद गोभी के दो पत्ते रखें महिलाएं, होंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

पत्ता गोभी यानी बंद गोभी के सेहत के लिए अनगिनत फायदे हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। कम कैलोरी होने की वजह से वजन कम करने वालों के लिए इससे बेहतर विकल्प कुछ नहीं है। यह सभी जानते हैं कि इसका सिर्फ खाने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन खाने के साथ-साथ कुछ बीमारियों में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। ब्रेस्फीडिंग यानी स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अक्सर स्तनों में दर्द, बेचैनी, दूध का कम या ज्यादा उत्पादन, बच्चे को दूध पिलाते समय दर्द और बेचैनी होना जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप पत्ता गोभी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्या पत्ता गोभी के पत्तों से स्तनों का दर्द कम होता है?

स्तनपान कराने वाली कई महिलाएं मानती हैं कि बंद गोभी के ठंडे पत्तों को स्तनों पर रखने से इस तरह की बेचैनी को कम करने में मदद मिलती है। शोधकर्ता मानते हैं कि बंद गोभी के ठंडे पत्तों को स्तनों पर रखने से ना केवल आराम मिलता है बल्कि स्तन का दर्द और सूजन भी कम होती है। हालांकि शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि पत्ता गोभी में ऐसे कौन से तत्व होते हैं जिनसे स्तनों का दर्द कम होता है इस पर रिसर्च जारी है।

ऐसे करें पत्ता गोभी का इस्तेमाल

पत्तों का इस्तेमाल करने से पहले आपको उन्हें ठंडा कर लेना चाहिए। इसलिए पत्तों को पहले फ्रिज में ठंडा कर लें। लाल पत्ता गोभी को इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि इसका रंग आपके कपड़ों को खराब कर सकता है। 

जिंदगी तबाह करने वाली इन 8 बड़ी समस्याओं से बचा सकते हैं पपीते के छोटे-छोटे बीज

- ठंडा होने के बाद ऊपर के पत्तों को निकालकर फेंक दें और फिर इसे फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के बाद दो पत्तों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें और एक साफ कपड़े से पत्तों को पोंछ लें। 

- इसके बाद पत्तों को बीच में से ऐसे काटें कि उसे स्तनों पर रखने के बाद आपके निप्पल कवर ना हों। इसके बाद पत्तों को अपने स्तनों पर रखकर अच्छी तरह लपेट लें और निप्पल को ना ढकें। 

रोजाना सुबह एक कटोरा उबले चने खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, इन 8 रोगों से भी होगा बचाव

- ध्यान रहे कि उसे हिस्से पर पत्ता जरूर रखें, जहां आपको अधिक दर्द महसूस हो रहा है। इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्रा पहनने के बाद भी पत्ता उस स्थान से नहीं हटना चाहिए। 

- ठंडे पत्तों को कम से कम 20 मिनट तक स्तनों पर लगाकर रखें और उसके बाद हटा दें। ध्यान रहे कि अगली बार नए पत्तों का इस्तेमाल करें। इस उपाय को तब तक दोहराएं, जब तक आपको आराम नहीं मिल जाता।  

'पलंगतोड़' पान क्या है, क्या सच में इसे खाने से सेक्स पावर बढ़ती है?

इस बात का रखें ध्यान

इस उपाय को इस्तेमाल करने के बाद जब आपको महसूस होने लगे कि आपके स्तनों की बेचैनी और दर्द कम हो गया है और आपको आराम मिलने लगा है, तो आपको इसे बंद कर देना चाहिए। आपको इस उपाय का अधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसका अधिक इस्तेमाल करने से आपके दूध उत्पादन में कमी आ सकती है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: Women use cabbage leaves to help reduce breast inflammation and relieve the pain and discomfort that breast engorgement

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे