Winter Health Tips: सर्दियों में हर समय आता है आलस तो अपनी खान-पान की इन आदतों में करें बदलाव, रहेंगे हर दम एक्टिव

By अंजली चौहान | Published: December 6, 2023 12:03 PM2023-12-06T12:03:36+5:302023-12-06T12:03:59+5:30

कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है जो ऊर्जा स्तर और मूड का समर्थन करते हैं।

Winter Health Tips If you feel lazy all the time in winter then change your eating habits you will remain active all the time | Winter Health Tips: सर्दियों में हर समय आता है आलस तो अपनी खान-पान की इन आदतों में करें बदलाव, रहेंगे हर दम एक्टिव

फाइल फोटो

Winter Health Tips: सर्दियों के दौरान छोटे दिन और कम धूप हमारे शरीर की सर्कैडियन लय को बाधित कर सकती है, जिससे सुस्ती और लॉ एनर्जी महसूस होती है। इसके साथ ही, सूर्य की रोशनी का सीमित संपर्क हमारे शरीर में विटामिन डी संश्लेषण को बाधित करता है। कम विटामिन डी का स्तर थकान और खराब मूड से जुड़ा हुआ है।

सर्दियों के महीनों के दौरान कुछ व्यक्तियों को आलस आता है और उन्हें नींद आती है। हालांकि, हमारे स्वास्थ्य के लिए यह बिल्कुल अच्छा नहीं होता है और इससे हमें कई दिक्कतें भी हो जाती है ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए कुछ प्रभावी कामों को करना जरूरी है।

सर्दियों के दौरान एक स्वस्थ जीवन शैली प्राप्त करने के लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, उचित नींद, तनाव प्रबंधन और प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क सहित कई कारकों के संयोजन की आवश्यकता होती है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ परामर्श करने से सर्दियों की सुस्ती से निपटने के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।

हमारी थाली में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें खाने से हमें आसल और सुस्ती से छुटकारा मिल सकता है तो आइए जानते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में...

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और सुस्ती से लड़ने में मदद करेंगे ये सुपरफूड्स 

- ब्लूबेरी: एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर, ब्लूबेरी रक्त प्रवाह में सुधार करती है और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाती है, जिससे ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

- शकरकंद: अपने उच्च फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट सामग्री के साथ, शकरकंद ऊर्जा की निरंतर रिहाई प्रदान करता है, जिससे आप सतर्क और संतुष्ट महसूस करते हैं।

- बादाम: मैग्नीशियम और स्वस्थ वसा से भरपूर, बादाम ऊर्जा बढ़ाते हैं और थकान की भावना को कम करते हैं, जिससे मस्तिष्क की समग्र कार्यप्रणाली में सुधार होता है।

- ग्रीन टी: कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट से युक्त, ग्रीन टी मानसिक सतर्कता बढ़ाती है और चयापचय को बढ़ावा देती है, जिससे ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

- डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में कैफीन होता है और एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करता है, सकारात्मक मूड को बढ़ावा देता है और ऊर्जा को बढ़ावा देता है।

- क्विनोआ: क्विनोआ एक हेल्दी फूड है। जिसमें प्रोटीन होता है। जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है।

- चिया सीड्स: ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, चिया बीज सहनशक्ति को बढ़ाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखते हैं, जिससे ऊर्जा की हानि रुक जाती है।

- पालक: आयरन से भरपूर, पालक पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है और चयापचय में सुधार करता है, थकान से राहत देता है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Winter Health Tips If you feel lazy all the time in winter then change your eating habits you will remain active all the time

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे