वायरल फीवर, खांसी, जुकाम, गले की खराश को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देंगी ये 4 चीजें

By उस्मान | Published: October 28, 2019 12:46 PM2019-10-28T12:46:11+5:302019-10-28T12:46:11+5:30

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, वायरल बुखार, गले की खराश, फ्लू आदि से पीड़ित होने लगते हैं।

Winter health tips : home remedies and foods to beat viral fever, cough, flu, soar throat, cold, sinus in Hindi | वायरल फीवर, खांसी, जुकाम, गले की खराश को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देंगी ये 4 चीजें

वायरल फीवर, खांसी, जुकाम, गले की खराश को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देंगी ये 4 चीजें

सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है और इस मौसम में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। यही वजह है कि अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, वायरल बुखार, गले की खराश, फ्लू आदि से पीड़ित होते हैं। वायरल बुखार इन्फ्लूएंजा वायरस के के कारण होता है। बड़ों से लेकर बच्चे तक सभी इसकी चपेट में आ सकते हैं।  

वायरल फीवर क्या होता है?

मौसम में बदलाव, खान-पान में गड़बड़ी या फिर शारीरिक कमजोरी की वजह से वायरल फीवर होता है। वायरल फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिसकी वजह से वायरल के संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाते हैं। इसे ठीक होने में 5-6 दिन भी लग जाते हैं। 

वायरल फीवर के लक्षण

आमतौर पर वायरल फीवर के लक्षण आम फीवर जैसे ही होते हैं लेकिन इसको नजर अंदाज करने पर व्यक्ति की हालत काफी गंभीर हो सकती है। शुरुआत में गले में दर्द, थकान, खांसी जैसी समस्या होती है। इसके लक्षणों में गले में दर्द होना, बदन दर्द या मसल्स पेन, खांसी आना, सिरदर्द या त्वचा में रैशेज होना, सर्दी, लगना, आंखों में जलन, थकान महसूस होना, तेज बुखार आदि हैं।  

वायरल फीवर का इलाज

वायरल फीवर का इलाज लक्षणों के आधार पर किया जाता है। बुखार के लिए पैरासिटामोल का प्रयोग करें तथा गीले कपड़े से रोगी के शरीर को पोंछें। तरल पदार्थ जैसे पानी, सूप, चाय, नारियल पानी और दाल का पानी रोगी को पर्याप्त मात्रा में दें। एंटीबॉयोटिक का प्रयोग डॉक्टर की सलाह के बगैर न करें।

वायरल बुखार से राहत पाने के उपाय

1) खूब पानी पियें
वायरल फीवर में खूब पानी पीना चाहिए। इसके अलावा जूस और कैफीन रहित चाय का सेवन करें। ज्यादातर फलों में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। नींबू, लैमनग्रास, पुदीना, साग, शहद आदि भी फायदेमंद होते हैं।

2) लहसुन 
लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपको बीमारियों से भी बचाता है। कच्चे लहसुन के टुकड़े खायें  खाएं। आप इस पर शहद लगाकर भी खा सकते हें। इसके अलावा लहसुन की दो कलियों को दो चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाकर गर्म कर लें और इससे अपने पैरों के तलों में मसाज करें।  

3) शहद और अदरक
शहद और अदरक के सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर को ज्यादा फायदे मिलते हैं। वायरल फीवर और अन्य समस्याओं से बचने के लिए अदरक का पेस्ट बना लें और उसमें शहद मिलाकर खायें। 

4) लौंग और अदरक
लौंग और अदरक सर्दियों में होने वाली बीमारियों का काल हैं। इसके लिए आप रोजाना एक लौंग और अदरक खा सकते हैं। अदरक और लौंग की चाय भी एक बेहतर विकल्प है। वैसे आप रात को सोने से पहले एक लौंग को भूनकर खाना चाहिए। 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को रुमाल से ढक लें, जिससे आसपास के लोग इस वायरल से प्रभाभित न हों। जब भी आप भोजन करें तब अपने हांथों को अच्छे से धो लें और साफ कपड़े पहने जिससे आप इन्फेक्शन से बचें। उबले हुए पानी का सेवन करें क्योंकि उबला हुआ पानी ही बुखार में फायदेमंद होता है।

Web Title: Winter health tips : home remedies and foods to beat viral fever, cough, flu, soar throat, cold, sinus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे