मोटापा घटाने का उपाय : घर में आसानी से बन सकता है पतले होने का पाउडर, जल्दी कर देगा पेट की चर्बी गायब, जानिये सामग्री, विधि

By उस्मान | Published: December 19, 2020 01:26 PM2020-12-19T13:26:05+5:302020-12-19T13:30:00+5:30

वजन कम करने का तरीका : बिना जिम जाए और बिना डाइट प्लान के ऐसे कम करें पेट की चर्बी

Wight loss home remedies: Ayurveda powder for weight loss, Ayurveda herbs to get rid obesity fast in Hindi | मोटापा घटाने का उपाय : घर में आसानी से बन सकता है पतले होने का पाउडर, जल्दी कर देगा पेट की चर्बी गायब, जानिये सामग्री, विधि

वजन घटाने के तरीके

Highlightsआयुर्वेदिक जड़ी बूटियां वजन कम करने में सहायकइसके इस्तेमाल के साथ अन्हेल्दी चीजों के सेवन से बचेंअत्यधिक इस्तेमाल से बचें, एक्सपर्ट्स से सलाह लें

मोटापा एक ऐसी गंभीर समस्या है जो सिर्फ शर्मिंदगी ही नहीं, कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अधिक वजन वाले लोगों को डायबिटीज, दिल से जुड़े रोग, सांस की समस्या यहां तक जानलेवा कैंसर का भी खतरा बढ़ सकता है। 

वजन कम करने के कई तरीके हैं जिनमें सबसे ज्यादा कॉमन जिम या किसी तरह का डाइट प्लान फॉलो करना है। अक्सर लोग आलस या समय की कमी के कारण जिम जाना पसंद नहीं करते हैं। डाइट प्लान काफी खर्चीले होते हैं, तो यह भी सबके बस की बात नहीं है। 

अब सवाल यह उठता है कि क्या कोई ऐसा भी तरीका है क्या जिससे अधिक शारीरिक मेहनत किये बिना वजन का हो सकता है? आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं, जो आसानी से वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं। 

लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि इन उपायों के साथ खान-पान की आदतों और जीवनशैली पर भी ध्यान देना जरूरी है। हम आपको एक ऐसा मिश्रण बनाने का तरीका बता रहे हैं जिसके सेवन से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 
 
जरूरी सामग्री
मिश्रण पाउडर बनाने के लिए आपको जिन औषधियों की जरूरत पड़ेगी वो है- सौंफ, हल्दी, अल्सी के बीज, जीरा, कड़ी पत्ता, अरहर और हींग। इन सामग्रियों का इस्तेमाल करके पाउडर तैयार किया जाएगा। 

यह चीजें आपको बाजार  में आसानी से मिल सकती हैं। इनमें ज्यादातर चीजें आपकी किचन होंगी। अगर आपको अहरहर नहीं मिल पा रही है तो आप त्रिफला चूर्ण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अरहर पाचन क्रिया को मजबूत करता है और इसी वजह से चर्बी जल्दी कम होती है।

Ayurvedic Powder at Rs 400/kilogram | Ayurvedic Powders | ID: 13210112948

बनाने का तरीका
सबसे पहले आप अल्सी, जीरा और सौंफ को भून लीजिए। मगर ध्यान रखें उस समय गैस को धीमा कर दीजिए और निरंतर भूनते समय इसे चलाते रहिए। जब इसका रंग सुनहरे रंग का हो जाए तो गैस से उतार लीजिए। इनकी मात्रा का भी ध्यान रखें। 25 ग्राम सौंफ, 25 ग्राम अल्सी और 50 ग्राम जीरा। अब मिक्सर का इस्तेमाल करके अच्छी तरह पाउडर बना लीजिए।

इस पेस्ट में 25 ग्राम अरहर पाउडर, एक छोटा चम्मच हल्दी, और आधा चम्मच सेंधा नमक मिक्स कर लीजिए। इसके बाद दो चम्मच हींग और 25 ग्राम कड़ी पत्ते पाउडर को भी मिला लीजिए। अच्छे से मिक्स करने के बाद आपका मिश्रण तैयार हो जाएगा।

कैसे करें पाउडर का इस्तेमाल
इस पाउडर को आप रात को खाना खाने के बाद, सोने से एक घंटे पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। एक बार में एक छोटा चम्मच ही खाइए। रात के अलावा दिन में भी दो बार इस औषधि को खाया जा सकता है।

An Ayurvedic View on Diabetes

इस बात का रखें ध्यान
वजन कम करने के किसी भी तरीके में आपको खाने-पीना का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। यह एक घरेलू उपाय है। इसका यह मतलब नहीं है कि आप यह उपाय भी आजमा रहे हैं और साथ में अन्हेल्दी वजन बढ़ाने वाली चीजों को नहीं छोड़ रहे हैं। 

कोई भी तरीका तभी काम करता है जब आप हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट का ध्यान रखते हैं। इस मिश्रण में इस्तेमाल होने वाली चीजों के साइड इफेक्ट्स नहीं है फिर भी आपको बहुत ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसके लिए आपक किसी आयुर्वेद एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकते हैं। 

Web Title: Wight loss home remedies: Ayurveda powder for weight loss, Ayurveda herbs to get rid obesity fast in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे