क्या गर्मियों में आपकी भूख कम हो गई है? भूख बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: May 30, 2018 07:17 AM2018-05-30T07:17:23+5:302018-05-30T07:17:23+5:30

भूख नहीं लगना एक बीमारी है। इस पर समय रहते ध्यान न दिया जाए, तो इससे आपको एनोरेक्सिया की समस्या हो सकती है।

why do we feel less hungry during summers home remedies too increase appetite naturally | क्या गर्मियों में आपकी भूख कम हो गई है? भूख बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय

क्या गर्मियों में आपकी भूख कम हो गई है? भूख बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय

आजकल भूख नहीं लगना एक गंभीर समस्या बन चुकी है। भूख कम होने के कारण लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते जिससे उनके शरीर में आवश्यक तत्वो की कमी होने लगती है और वो कमजोरी महसूस करने लगते हैं। वास्तव में भूख नहीं लगना एक बीमारी है। कई बार डिप्रेशन की वजह से भी भूख लगना बंद हो जाता है। आमाशय खराब या पाचनतंत्र में गड़बड़ी उत्पन्न होने के कारण भी भूख लगनी कम हो जाती है। अनियमित खान-पान से वायु, पित्त और कफ दूषित हो जाते हैं, जिसकी वजह से भूख में कमी हो जाती है। इस पर समय रहते ध्यान न दिया जाए, तो इससे आपको एनोरेक्सिया की समस्या हो सकती है। इनके अलावा गर्मियों में भूख कम लगती है। अधिकतर लोग गर्मियों में खाना कम कर देते हैं। क्या आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है? जर्नल फिजिशियन डॉक्टर अजय लेखी आपको बता रहे हैं कि गर्मियों में भूख कम क्यों हो जाती है और भूख बढ़ाने के क्या-क्या उपाय हैं।

भूख कब और क्यों लगती है?

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि भूख लगना पेट पर निर्भर करता है, तो आप गलत हैं। आमतौर पर भूख हाइपोथेलेमस द्वारा नियंत्रित होती है, जो मस्तिष्क के भूख केंद्र है। यह तृप्ति जैसी चीजों पर भी कंट्रोल रखता है, जिससे पता चलता है कि आपका पेट भरा है या नहीं। हाइपोथैलेमस भूख को पहचान कर, तृप्ति को बढ़ाकर और भूख को नियंत्रित करके भूख हार्मोन घ्रिलिन (पेट और हाइपोथेलेमस द्वारा उत्पादित) के साथ काम करता है।

तापमान बढ़ने पर कम होती है भूख

मानव शरीर परिस्थितियों के अनुसार जैविक प्रक्रियाओं को प्राथमिकता दे सकता है और इस पर कार्य कर सकता है। गर्मियों में गर्मी शरीर की नमी को खत्म करती है। इसका कारण यह है कि शरीर पसीने के रूप में पानी को निकालने के द्वारा अपने तापमान को कंट्रोल करने की कोशिश करता है। यही कारण है कि गर्मियों में बॉडी में थर्मास्टाटिक बदलावों के कारण आपको डिहाइड्रैशन की समस्या हो सकती है। हाइपोथैलेमस, जिसे आपके शरीर के थर्मोस्टैट भी कहा जाता है। गर्मियों में हाइपोथैलेमस में दो काम करता है, पहला आप को कूल रखना और दूसरा यह सुनिश्चित करना कि आप समय पर खाएं। इसलिए जब शरीर से पसीना निकलता है, तो हाइपोथैलेमस आपकी भूख के प्रति कम ध्यान देता है। इसका कारण यह है कि पाचन क्रिया भी काफी गर्मी उत्पन्न करती है। इसलिए हाइपोथैलेमस भूख को दबाने की कोशिश करता है। यही कारण है कि आपको गर्मियों में कम भूख लगती है। इसके बजाय प्यास बढ़ जाती है। 

भूख बढ़ाने के लिए आप क्या करें?

डॉक्टर के अनुसार, कम भूख लगना यह है कि आपके शरीर के अनुसार कम्युनिकेट करने का तरीका है। इसलिए गर्मियों में जबरदस्ती खाने से बचना चाहिए। आपका शरीर क्या खाना-पीना चाहता है, उसके अनुसार ही काम करें। भूख का लगना एक नैचुरल काम है। जाहिर है मानसून आते ही आप गर्म चाय और पकोड़ों की चाहत रखते हैं।

यह भी पढ़ें- एरिथमिया और ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए सिर्फ 3 दिन इतने नट्स खायें 

गर्मियों में भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

1) नींबू, अदरक, काली मिर्च का मिश्रण

अदरक और दस काली मिर्च लेकर उनको बारीक कूट लें। अब दोनों को मिला लें और इसमें एक ताजा नींबू का रस निचोड़ कर डाल दें। अब इस मिश्रण में आपको एक चम्मच शहद मिलाना है। इस मिश्रण को खाने से आपका बिगड़ा हुआ पाचन तंत्र एकदम दुरुस्त हो जायेगा।

2) छाछ का करें सेवन

छाछ पेट के लिए बहुत लाभदायक होती है। भोजन पचने की समस्या, पाचनतंत्र की खराबी, गैस आदि की समस्याओं में भी छाछ पीना लाभदायक होता है। छाछ में काला नमक मिलाकर पीने से पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और भूख लगने की क्षमता बढ़ जाती है।

3) एक्सरसाइज करें

फिटनेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक्सरसाइज। हो सके तो कोई जिम ज्वाइन कर लें। इससे आपकी बॉडी की कैलोरीज बर्न होंगी और आपकी भूख बढ़ जाएगी। अगर आप बहुत ज्यादा पतले हैं तो एक्सरसाइज ना करें क्यूंकि इससे आपका वजन घटने लगेगा।

4) खूब पानी पियें

पानी हमारे खाने को पाचाने में बहुत हेल्प करता है। दिन में 6 से 8 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है। अगर ज़्यादा पी सकते हैं तो 10-12 गिलास पियें। इससे खाना जल्दी पचेगा और भूख भी बढ़ जायेगी।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में सुबह नाश्ते में बासी रोटी खाने से होते हैं ये 7 फायदे

5) थोड़ा थोड़ा खायें

अक्सर देखा जाता है कि जो लोग बहुत ज्यादा लंच कर लेते हैं, उनको फिर शाम को भूख नहीं लगती। एक ही टाइम में सारा खाना खाने से बचें। अगर आप दिन में 3 बार खाते हैं तो आप इसे 4-5 बार में खायें| ऐसा करने से एक तो ज़्यादा खाना खाया जाता है और साथ ही बॉडी में भूख बनी रहती है। एक साथ खाने से मोटापा बढ़ जाता है और भूख लगना कम हो जाता है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: why do we feel less hungry during summers home remedies too increase appetite naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे