शायद गैस खुली रह गई- लगता है दरवाजा खुला है-क्या आपको भी ऐसी चिन्ता बार-बार सताती है, तो ऐसे में आप इस गंभीर बीमारी के है शिकार, जानें लक्षण और इलाज

By आजाद खान | Published: June 22, 2022 05:49 PM2022-06-22T17:49:14+5:302022-06-22T17:57:55+5:30

Obsessive Compulsive Disorder Symptoms Solution- ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर की बीमार के पीछे कई कारण हो सकते है। ऐसे में दिमाग के कुछ भागों में अंतर होना, डिप्रेशन या चिंता होना और बचपन में ट्रॉमा या किसी गहरी चोट आदि से गुजरना भी इसके कारणों में से एक हो सकते है।

what is Obsessive Compulsive Disorder disease symptoms cure found most in women health tips in hindi | शायद गैस खुली रह गई- लगता है दरवाजा खुला है-क्या आपको भी ऐसी चिन्ता बार-बार सताती है, तो ऐसे में आप इस गंभीर बीमारी के है शिकार, जानें लक्षण और इलाज

शायद गैस खुली रह गई- लगता है दरवाजा खुला है-क्या आपको भी ऐसी चिन्ता बार-बार सताती है, तो ऐसे में आप इस गंभीर बीमारी के है शिकार, जानें लक्षण और इलाज

Next
Highlightsऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर बहुत ही खराब मानसिक बीमारी है।इस बीमारी में आपका शरीर दिन पर दिन गलता जाता है। अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह भयानक रूप ले सकती है।

Obsessive Compulsive Disorder Symptoms Solution- क्या आप भी ऐसा करते है कि कोई चीज जो एक बार अपनी जगह से हट जाए तो वह जब तक अपनी जगह पर फिर से न रखा जाए, तब तक आपको सब्र नहीं होता हो या फिर आप भी बार-बार सफाई करते है तो ऐसे में आपको ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर की बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में आप अजीबों गरीब काम करते है और ऐसे में आप को लगता है कि आप सही कर रहे है। क्या है यह बीमारी और क्या है इसके कारण आइए जानने की कोशिश करते है। 

क्या है यह ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर की बीमारी (What is Obsessive Compulsive Disorder)

वेब एम डी के अनुसार, ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर की बीमारी में आपको एक ही काम बार-बार करने का मन करता है और जब तक आप एक चीज या समान के बारे में सोच या कर नहीं लेते है तब तक आपको चैन नहीं आता है। इस बीमारी में व्यक्ति एक ही चीज बार-बार करने का आदी बन जाता है। ऐसे में आइए इस बीमारी के लक्षण और इसके इलाज के बारे में जानने की कोशिश करते है। 

क्या है यह ओसीडी के लक्षण (Obsessive Compulsive Disorder Symptoms)

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर की बीमारी के कई लक्षण है। अगर आप में भी नीचे बताए गए लक्षण पाए जाते है तो इससे यह पता चलता है कि आप में भी यह बीमारी है। ये लक्षण इस प्रकार से हैं। 

-जब कभी भी खुद के या दूसरों के हर्ट होने की आपको चिंता सताने लगी तो यह बीमारी के लक्षण हो सकते है। 
- अगर बार-बार आपकी आंखे झपकती है या सांस लेना या और काम को बार-बार करने की जब इच्छा होती है तब यह इसके लक्षण हो सकते है। 
- इसके लक्षण यह भी है कि आप आपने कदमों या किसी भी चीज को गिनने की जरूरत महसूस करने लगते है। 
-अगर आपको ऐसा लगता है कि किसी भी चीज के छुने से आप अछूते हो गए है तो आपमें इसके लक्षण है।
-गैस खुली रह गई, दरवाजा खुला रह गया या दरवाजा बंद हो गया जैसे बाते भी हर समय आपके मन में आए तो जान ले कि यह भी इसके लक्षण है। 

क्या है इस बीमारी का कारण (Obsessive Compulsive Disorder Reasons)

आपको बता दें कि इस बीमारी के कई कारण हो सकते है। लेकिन इसके पीछे जो मुख्य कारण है, वह तनाव बताया जा रहा है। अकसर यह बीमारी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलता है। इसके अलावा दिमाग के कुछ भागों में अंतर होना, डिप्रेशन या चिंता होना और बचपन में ट्रॉमा या किसी गहरी चोट आदि से गुजरना भी इसके कारण हो सकते है। 

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर की बीमारी का क्या है इलाज (Obsessive Compulsive Disorder Cure)

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर की बीमारी को कई तरीकों से ठीक किया जा सकता है। इसे साइको थेरेपी, योग, ध्यान और मसाज जैसी तकनीकों से ठीक किया जा सकता है। अगर आपको लगे कि आप में यह लक्षण ज्यादा है तो ऐसे में आप इसे डॉक्टर को भी देखा सकते है और इसकी दवाई भी ले सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: what is Obsessive Compulsive Disorder disease symptoms cure found most in women health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे