मोटापे से पीड़ितों के लिए खुशखबरी! यह चाइनीज दवा एक हफ्ते में घटा देगी कई किलो वजन

By उस्मान | Published: September 4, 2018 01:27 PM2018-09-04T13:27:48+5:302018-09-04T13:27:48+5:30

चाइनीज दवाओं में एक ऐसे पौधे का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो मोटापे को तेजी से कम करने में सहायक है। इतना ही नहीं इससे डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी। 

Weight loss tips : this Chinese drug can reduce obesity in a week | मोटापे से पीड़ितों के लिए खुशखबरी! यह चाइनीज दवा एक हफ्ते में घटा देगी कई किलो वजन

फोटो- पिक्साबे

चाइनीज दवाओं में एक ऐसे पौधे का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो मोटापे को तेजी से कम करने में सहायक है। इतना ही नहीं इससे डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी। जर्नल डायबिटीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस पौधे से प्राप्त सेलेस्ट्रॉल नामक पदार्थ मोटापे के इलाज के लिए एक नया विकल्प साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, सेलेस्ट्रॉल दिमाग में के केन्द्रों को सक्रिय करता है जो शरीर के वजन को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाते हैं। आमतौर मोटापे से पीड़ित लोग पेट भरने का अहसाह खोने लगते हैं क्योंकि इस अहसास को दिलाने वाले हार्मोन लेप्टीन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यानि ऐसे लोगों में खाने के बाद तृप्त या संतुष्ट होने की भावना खत्म होने लगती है। शोधकर्ताओं के कहना है कि सेलेस्ट्रॉल पेट भरने का अहसास कराने वाले लेप्टीन हार्मोन को प्रभाव से बचाता है। 

चूहों पर किए इस अधययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि इस दवा को खाने के बाद एक हफ्ते के भीतर उनके वजन में लगभग दस फीसदी कमी देखी गई।  हालांकि शोधकर्ता यह भी मानते हैं कि सेलेस्ट्रॉल वजन घटाने के लिए जरूरी खाने की आदतों और जीवनशैली में बदलावों को प्रतिस्थापित नहीं करेगा, लेकिन यह स्थायी वजन घटाने के प्रयासों में मरीजों का समर्थन कर सकता है।

वजन कम करने के अन्य आसान तरीके

फिटनेस एक्सपर्ट इमरान खान के अनुसार, वजन कम करने के लिए अब आपको जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। आप रोजाना के यह छोटे-छोटे काम करके भी 100 से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।   

1) कपड़े प्रेस करने से एक घंटे में आप 122 से 183 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। तो आज से आप अपने अपने कपड़े खुद ही प्रेस करें और फिट रहें। 

2) बर्तन धोना यकीनन बोरिंग काम है लेकिन आप बर्तन धोकर एक घंटे में 122 से 183 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

 

3) कपड़े धोने से हर कोई बचना चाहता है लेकिन आपको बता दें कि एक घंटे कपड़े धोकर आप 125-173 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 

4) बच्चों को गोद में लेना उनकी देखभाल करना भला किसे पसंद नहीं है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि आप एक घंटे तक बच्चे गोद में उठाकर 202 से 302 कैलोरी के बीच कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

5) फर्श को साफ करने के लिए आपको लंबे समय तक खड़े रहना पड़ता है। आप एक घंटे तक घर की सफाई करके 245 से 370 तक कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 

वजन कम करने वाले लोग न खायें ये तीन फल

1) केला
अक्सर आपने देखा होगा कि जिम जाने वाले लोग दूध केले के बहुत अधिक सेवन करते हैं। लेकिन आपको वजन कम करने के दौरान केले के सेवन से बचना चाहिए। इसमें कोई शक नहीं है कि केले से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है लेकिन हाल में हुए एक अध्ययन के अनुसार केला बहुत धीमी गति से पचता है और इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो फैट को तोड़ने वाले सेल्स के कामकाज को बाधित करते हैं। 

2) अंगूर
अगर आप मानते हैं कि खट्टा-मीठा और विटामिन्स से भरपूर अंगूर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, तो आप गलत हैं। आपको बता दें कि यह फल आपकी सेहत और फिगर के लिए खराब है। इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है और इसके छिलके को पचाना भी मुश्किल होता है। इसके बीज आंतों में फंस सकते हैं और इसमें मौजूद एसिड टूथ इनेमल को नुकसान पहुंचाता है।

3) एवोकैडो 
इस फल को वजन कम करने वालों के लिए बेस्ट माना जाता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि एक्सपर्ट ऐसा नहीं मानते हैं। दरअसल एक एवोकैडो में लगभग 227 कैलोरी होती है। हालांकि सही मात्रा में इसे खाने से आपको कई फायदे कई फायदे होते हैं।

Web Title: Weight loss tips : this Chinese drug can reduce obesity in a week

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे