Rose Day : सिर्फ प्यार का प्रतीक नहीं, मोटापे, बवासीर, पिंपल्स, सेक्स समस्या को भी जड़ से खत्म करता है गुलाब

By उस्मान | Published: February 7, 2019 07:28 AM2019-02-07T07:28:58+5:302019-02-07T07:28:58+5:30

Rose Day पर एक-दूसरे को गुलाब देकर सिर्फ खानापूर्ति न करें, इसके फायदों को समझें और दूसरों को भी बताएं. गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे आपको कई फायदे होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, इससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है और शरीर की भीतरी गंदगी साफ़ होती है।

valentine day rose day special health benefits of rose for sex, obesity, acne, and piles | Rose Day : सिर्फ प्यार का प्रतीक नहीं, मोटापे, बवासीर, पिंपल्स, सेक्स समस्या को भी जड़ से खत्म करता है गुलाब

फोटो- पिक्साबे

प्रेमियों के महाकुंभ वैलेंटाइन डे (valentines day) की शुरुआत हो चुकी है और आज प्यार के इस हफ्ते का पहला दिन यानी रोज डे (Rose Day) सेलिब्रेटी किया जा रहा है। जाहिर है आज लाखों लड़के-लड़कियां एक दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार के इजहार करेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्यार के प्रतीक गुलाब का इस्तेमाल सिर्फ लड़की को देने के लिए नहीं बल्कि स्वास्थ्य फायदे पाने के लिए भी कर सकते हैं।

गुलाब का आपकी बॉडी, माइंड और स्किन पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि गुलाब त्वचा में निखार लाने, तनाव कम करने, मोटापा घटाने के अलावा सेक्स लाइफ को भी बेहतर कर सकता है। चलिए जानते हैं कैसे- 

1) वजन कम करने में सहायक
गुलाब की पंखुड़ियों के जरिये आप वजन कम कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, इससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है और शरीर की भीतरी गंदगी साफ़ होती है। इसके लिए आपको 10 से 15 गुलाब की पंखुड़ियों को पानी के साथ उबाल लें। इसमें थोडा शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर पियें। 

2) सेक्स लाइफ बनती है बेहतर
गुलाब सिर्फ प्यार का प्रतीक नहीं है बल्कि रिश्ता टूटने से भी बचाता है। आयुर्वेद के अनुसार, गुलाब की पंखुड़ियां दिल और दिमाग को नियंत्रित करके कामोत्तेजना बढ़ाने के काम करती हैं। इसके लिए आप इसे कच्चा खा सकते हैं। 

3) तनाव और अवसाद कम करने में मददगार
गुलाब की खुशबू अवसाद और तनाव के लक्षणों को कम कर सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ पाराईबा-कैक्सा के डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोलॉजी एंड पैथोलॉजी / एलटीएफ,  द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गुलाब को सीडेटिव इफेक्ट्स यानी दर्द हटानेवाली औषधि के लिए जाना जाता है। इसके लिए पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालकर नहाना चाहिए। 

4) बवासीर का करता है नाश
गुलाब की पंखुड़ियों में फाइबर और पानी की मात्र अधिक होती है। जिससे शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पाचन में मदद मिलती है। इसके अलावा, वे खूनी  बवासीर के खिलाफ काफी प्रभावी है। 

5) पिंपल्स का होता है नाश
यदि आप पिंपल्स से पीड़ित हैं और इससे निपटने के लिए कुछ नैचुरल उपाय तलाश रहे हैं, तो गुलाबजल आपकी मदद कर सकता है। एक अच्छा मॉइस्चराइज़र होने के अलावा, गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को सुखाने में मदद करते हैं।  इसके लिए मेथी का पेस्ट बनाकर गुलाब जल के साथ प्रभावित हिस्से पर लगायें। 

इस बात का रखें ध्यान

अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षणों में से कुछ भी महसूस होते हैं और उससे निपटने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो पहले आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

Web Title: valentine day rose day special health benefits of rose for sex, obesity, acne, and piles

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे