Universal Health Coverage Day 2023: आज है सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

By अंजली चौहान | Published: December 12, 2023 01:18 PM2023-12-12T13:18:42+5:302023-12-12T13:18:49+5:30

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज दिवस 12 दिसंबर को मनाया जाता है और एक ऐसी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की आवश्यकता पर जोर दिया जाता है जो सभी को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करे।

Universal Health Coverage Day 2023 Today is Universal Health Coverage Day know the importance and history of this day | Universal Health Coverage Day 2023: आज है सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

Universal Health Coverage Day 2023: आज है सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

Universal Health Coverage Day 2023: हर साल 12 दिसंबर को, दुनिया अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस मनाती है, जिसमें राष्ट्रों से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) प्राप्त करने की दिशा में अपनी प्रगति में तेजी लाने का आग्रह किया जाता है। यह वैश्विक पहल इस विश्वास पर जोर देती है कि सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच एक मौलिक मानव अधिकार है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) का मतलब है कि सभी लोग वित्तीय समस्याओं के बिना, जब और जहां उन्हें जरूरत हो, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पूरी श्रृंखला तक पहुंचने में सक्षम हों। इसमें रोकथाम, उपचार, पुनर्वास और उपशामक देखभाल से लेकर सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएँ शामिल हैं। देशों के लिए एक मजबूत प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) होना महत्वपूर्ण है।

सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का महत्व

संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए एक आवश्यक प्राथमिकता के रूप में 2012 में यूएचसी के सर्वसम्मत समर्थन की वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया बुनियादी तौर पर बदल रही है जिसका लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। जैसे-जैसे देश कोविड-19 महामारी के प्रभाव से उभरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उन्हें उन जटिल चुनौतियों का भी सामना करना होगा जो मानवता के अस्तित्व को खतरे में डालती हैं, जैसे कि जलवायु संकट, पर्यावरणीय गिरावट, अनियोजित शहरीकरण, नए और बढ़ते बड़े पैमाने पर संघर्ष।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हालांकि सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन कोविड महामारी ने प्रगति को बाधित कर दिया है और दुनिया की आधी से अधिक आबादी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं से पूरी तरह से कवर नहीं है।

इनमें चिकित्सा सेवाओं के लिए लंबे समय तक इंतजार करना, स्वास्थ्य देखभाल की लागत से सरकारी बजट पर दबाव, और स्वस्थ व्यक्तियों पर वित्तीय बोझ जो सबसे बीमार लोगों की देखभाल में योगदान करते हैं, शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का इतिहास 

12 दिसंबर 2012 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने की दिशा में प्रगति में तेजी लाने को प्राथमिकता दी।

इसके बाद, 2015 में, संयुक्त राष्ट्र ने 2030 तक सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का लक्ष्य निर्धारित किया, जिसमें सभी के लिए उच्च गुणवत्ता वाली आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ सुरक्षित और सस्ती आवश्यक दवाओं और टीकों तक पहुंच शामिल थी।

एक और मील का पत्थर 12 दिसंबर, 2017 को हुआ, जब संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक स्वास्थ्य और विदेश नीति पर एक प्रस्ताव अपनाया, जिसमें विशेष रूप से सबसे कमजोर आबादी की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को संबोधित किया गया।

समवर्ती रूप से, संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के रूप में नामित किया है।

यूनिवर्स हेल्थ कवरेज दिवस की थीम

इस वर्ष के सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस 2023 का विषय है - सभी के लिए स्वास्थ्य: कार्रवाई का समय। यह मूल रूप से विशिष्ट कार्रवाइयों का आह्वान करने के लिए है जो स्वास्थ्य प्रणालियों के लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Web Title: Universal Health Coverage Day 2023 Today is Universal Health Coverage Day know the importance and history of this day

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे