अल्सरेटिव कोलाइटिस का इलाज : आंत में घाव अल्सरेटिव कोलाइटिस में आराम पाने के लिए आजमायें ये 7 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: August 13, 2021 10:06 AM2021-08-13T10:06:42+5:302021-08-13T10:06:42+5:30

इसका कोई स्थायी इलाज नहीं है और इसका कारण क्या है ये भी अभी कोई नहीं जानता

Ulcerative colitis home treatment: Ulcerative colitis causes, symptoms and home remedies in Hindi | अल्सरेटिव कोलाइटिस का इलाज : आंत में घाव अल्सरेटिव कोलाइटिस में आराम पाने के लिए आजमायें ये 7 घरेलू उपाय

अल्सरेटिव कोलाइटिस का घरेलू इलाज

Highlightsअल्सरेटिव कोलाइटिस आपकी बड़ी आंत की अंदरूनी परत को प्रभावित करता है इसका कोई स्थायी इलाज नहीं हैइसका कारण क्या है ये भी अभी कोई नहीं जानता

अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative colitis) एक इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (IBD) है जो आपके पाचन तंत्र में सूजन और अल्सर (घाव) का कारण बनता है। अल्सरेटिव कोलाइटिस आपकी बड़ी आंत (कोलन) और मलाशय की अंदरूनी परत को प्रभावित करता है। आमतौर पर इसके लक्षण अचानक के बजाय समय के साथ विकसित होते हैं।

अल्सरेटिव कोलाइटिस की वजह से शरीर में कमजोरी आ सकती है और गंभीर मामलों में यह मौत का कारण बन सकता है। हालांकि इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है, उपचार रोग के लक्षणों और लक्षणों को बहुत कम कर सकता है।

अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षण

अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। संकेत और लक्षणों में शामिल हैं- दस्त, अक्सर रक्त या मवाद के साथ, पेट दर्द और ऐंठन, गुदा दर्द, मलाशय से खून बहना, बार-बार शौच जाना, वजन घटना, थकान, बुखार आदि।

डॉक्टर को कब दिखाना है

अगर आपको अपनी मल त्याग की आदतों में लगातार बदलाव का अनुभव हो रहा है। पेट में दर्द, आपके मल में रक्त, दस्त जो दवाओं से ठीक नहीं हो रहे, एक या दो दिन से अधिक समय तक बुखार है। ऐसे लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

पेट के अल्सर के घरेलू उपाय

फ्लेवोनोइड्स
फ्लेवोनोइड्स पेट के अल्सर के लिए एक प्रभावी अतिरिक्त उपचार हो सकता है। फ्लेवोनोइड ऐसे यौगिक हैं जो कई फलों और सब्जियों में होते हैं। इसके लिए आपको खाने में सोयाबीन, फलियां, लाल अंगूर, गोभी, ब्रोकोली, सेब, जामुन और ग्रीन टी शामिल करना चाहिए। यह चीजें एच. पाइलोरी बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स
प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया और खमीर हैं जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ और महत्वपूर्ण सूक्ष्मजीव प्रदान करते हैं। वे कई सामान्य खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से किण्वित खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं। इसमे शामिल है छाछ, दही, किमची और केफिर।

लहसुन
लहसुन का रस एच. पाइलोरी बैक्टीरिया के विकास को रोकने में सहायक है। यदि आप लहसुन का स्वाद पसंद नहीं करते हैं, और आप लहसुन के रस को सप्लीमेंट के रूप में ले सकते हैं। लहसुन रक्त पतला करने का काम करता है, इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रैनबेरी का रस 
क्रैनबेरी को कुछ अध्ययनों में दिखाया गया है। बैक्टीरिया को मूत्राशय की दीवारों पर चिपकने से रोक सकता है। यह मूत्र पथ के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है। यह एच. पाइलोरी बैक्टीरिया से लड़ने में भी सहायक है। आप क्रैनबेरी रस पी सकते हैं, क्रैनबेरी खा सकते हैं, या क्रैनबेरी की खुराक ले सकते हैं।

मुलेठी
एक उपयोगी आयुर्वेदिक औषधि है। ये एक तरह के पेड़ की लकड़ी होती है जिसका स्वाद मीठा होता है। मुलेठी के प्रयोग करने से न सिर्फ आमाशय के विकार बल्कि गैस्ट्रिक अल्सर के लिए फायदेमंद है। पेट के घाव होने पर मुलेठी की जड़ का चूर्ण इस्‍तेमाल करना चाहिए। मुलेठी पेट के अल्‍सर के लिए फायदेमंद है। 

शहद
शहद में पॉलीफेनोल और अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। हनीट्रस्टेड स्रोत एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी है, जो एच. पाइलोरी बैक्टीरिया के विकास को रोक सकता है। डायबिटीज के मरीजों को शहद का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

केला
पेट के छाले के लिए केला बहुत प्रभावी होता है। केले में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है, जो इसे बढ़ाने वाले एच। पाइलोरी बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। केला पेट में होने वाली एसिडिटी और गैस से भी बचाता है। अल्सर के उपचार के लिए रोज 2-3 केला का सेवन करें। अगर आपको केला पसंद नहीं तो आप इसका मिल्कशेक बनाकर भी पी सकते है।

Web Title: Ulcerative colitis home treatment: Ulcerative colitis causes, symptoms and home remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे