टाइप-2 डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज : ब्लड शुगर कंट्रोल करने और इंसुलिन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: October 9, 2020 03:58 PM2020-10-09T15:58:13+5:302020-10-09T15:58:13+5:30

डायबिटीज का घरेलू उपचार : डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है

Type 2 Diabetes Ayurveda Treatment: 5 home remedies to control blood sugar level and increased insulin in Hindi | टाइप-2 डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज : ब्लड शुगर कंट्रोल करने और इंसुलिन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

डायबिटीज का घरेलू उपचार

Highlightsडायबिटीज का कोई इलाज नहीं है, इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता हैबार- बार पेशाब आना, प्यास का अधिक लगना, थकान महसूस होना शगर के लक्षणडायबिटीज के मरीजों को एक्सरसाइज करना काफी लाभदायक तो होता है

डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए शुगर लेवल नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी होता है। डायबिटीज दो तरह की होती है, टाइप-1 डायबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज। टाइप-2 डायबिटीज को रोका जा सकता है। इसके लिए व्यक्ति को स्वस्थ भोजन और कई तरह के उपायों को अपनाना जरूरी होता है।

टाइप-2 डायबिटीज के लक्षण
अगर आपको डायबिटीज है तो आप में यह लक्षण दिखाई देंगे जैसे- बार- बार पेशाब आना, प्यास का अधिक लगना, थकान महसूस होना, धुंधली दृष्टि, चोट या घाव को ठीक होने में देरी, हाथों और पैरों में झुनझुनी, त्वचा की गहरे धब्बे और बढ़ती हुई भूख। यह लक्षण टाइप- 2 डायबिटीज के होते हैं।

डायबिटीज से छुटकारा पाने के उपाय
रोजाना एक्सरसाइज जरूरी

डायबिटीज के मरीजों को एक्सरसाइज करना काफी लाभदायक तो होता है। एक्सरसाइज कोशिकाओं के इंसुलिन संवेदनशीलता को नियमित करता है। इसलिए आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करना चाहिए। इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

सोडा या जूस न पियें
ऐसी स्थिति में आपको डिब्बाबंद जूस पीने से बचना चाहिए। क्योंकि उसमे शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसके बजाय आपको सादा पाने या नींबू पानी पीना चाहिए। वैसे छाछ भी काफी फायदेमंद हो सकता है। 

फाइबर वाली चीजों का करें सेवन
डायबिटीज के मरीज को जरूरी है कि वे अपने आहार में फाइबर को शामिल जरूर करें। इससे पाचन का प्रोसेस सही रहता है जो ब्लड लेवल को मेंटेन करता है। फाइबर स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मददगार होता है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है और वजन बढ़ने से भी रोकता है।

वजन पर रखें कंट्रोल
दरअसल मोटापा डायबिटीज के खतरे को और अधिक कर देता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों का वजन स्वस्थ होता है उनमें डायबिटीज का खतरा काफी कम होता है, जबकि जो लोग मोटे होते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा अधिक होता है।

ब्रोकली की सब्जी
ब्रोकली शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है, ब्रोकली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। ब्रोकली का सेवन डायबिटीज की बीमारी में काफी लाभदायक होता है।

भिंडी की सब्जी
शुगर के मरीजों को अपने आहार में भिंडी को शामिल करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। भिंडी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं।

Bhindi Recipe | Steamed Bhindi (Okra) Recipe | How to Make Steamed Bhindi

दाल और बीन्स
दाल और बींस स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। दाल और बींस का सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही ढंग से काम करता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में दाल और बींस को जरूर शामिल करना चाहिए।

अलसी के बीज 
अलसी के बीज का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। अलसी के बीज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन अलसी का सेवन किसी न किसी रूप में करना फायदेमंद होता है।

Web Title: Type 2 Diabetes Ayurveda Treatment: 5 home remedies to control blood sugar level and increased insulin in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे