क्या आप हाई यूरिक एसिड से परेशान है तो आज से इन गलतियों से करे तौबा, जानें Uric Acid को कम या खत्म करने का तरीका

By आजाद खान | Published: October 1, 2022 05:53 PM2022-10-01T17:53:40+5:302022-10-01T17:58:15+5:30

जानकारों की माने तो जिन लोगों में यूरिक एसिड हाई होती है उन में डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थॉयराइड जैसे गंभीर समस्याएं जन्म लेने लगती है।

troubled high uric acid then avoid these mistakes know how reduce eliminate health tips in hindi | क्या आप हाई यूरिक एसिड से परेशान है तो आज से इन गलतियों से करे तौबा, जानें Uric Acid को कम या खत्म करने का तरीका

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsशरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना या हाई होना अच्छी खबर नहीं है। इससे आप में गंभीर समस्याएं भी हो सकती है। यूरिक एसिड हाई होने से बचने के लिए नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें।

Foods For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का बढ़ना किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है। यूरिक एसिड के कारण आप में डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थॉयराइड की भी शिकायत हो सकती है। 

जानकारों की माने तो शरीर में 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर ही यूरिक एसिड होना चाहिए। अगर किसी में इससे ज्यादा यूरिक एसिड पाया जाता है तो यह एक खतरे की निशानी है। ऐसे में आप अपने शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को अपने खाने पर कन्ट्रोल कर उसे रोक सकते है। 

इसके लिए आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपको क्या खाते है और अपने खान-पान को या उसके खाने के तरीके को सुधार कर आप बहुत ही आसानी से अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते है। ऐसे में आइए जानते है कि क्या ऐसा करने से हम अपने शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड को कम कर सकते है। 

इन चीजों को रात में खाने से बचे

आपको बता दें कि जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई हो उन्हें रात में दाल नहीं खाना चाहिए। आम तौर पर दाल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती जिस कारण आपके शरीर में ऊर्जा पैदा होती है जिससे आप में यूरिक एसिड हाई हो जाती है। 

यही नहीं अगर इस परेशानी से जूझ रहे है तो आप रात में मीठा न खाएं। रात के समय मीठा खाने से भी आप में यूरिक एसिड हाई हो सकता है। इन सब के अलावा आप रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मीट और सी फूड जैसे कुछ मीट है जिनसे आपको परहेज करना चाहिए। 

यूरिक एसिड हाई वालों को रात में शराब भी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से उनके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है जिससे उन्हें आगे जाकर काफी समस्या हो सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: troubled high uric acid then avoid these mistakes know how reduce eliminate health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे