ऑफिस ऑवर्स के दौरान हेल्दी डाइट बनाए रखने में मदद करेंगे ये टिप्स, अजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: September 15, 2023 03:21 PM2023-09-15T15:21:13+5:302023-09-15T15:21:55+5:30

ऑफिस ऑवर्स के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना आपकी भलाई और उत्पादकता के लिए महत्वपूर्ण है। आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

Tips to maintain a healthy diet during office hours | ऑफिस ऑवर्स के दौरान हेल्दी डाइट बनाए रखने में मदद करेंगे ये टिप्स, अजमाकर देखें

प्रतीकात्मक तस्वीर

कार्यस्थल पर पारंपरिक 9 से 5 बजे तक की दिनचर्या में चुनौतियां उत्पन्न होती हैं। जो लोग कार्यस्थल पर बैठकर काम करते हैं उनमें अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें अधिक होती हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 10 प्रतिशत भारतीय, मुख्य रूप से महिलाएं, दैनिक आधार पर और 36 प्रतिशत साप्ताहिक आधार पर तले हुए भोजन का सेवन करते हैं।

HT लाइफस्टाइल को दिए इंटरव्यू में डॉक्टर मुकेश बत्रा ने कहा, "आसानी से उपलब्ध, कैलोरी से भरपूर जंक फूड की ओर आकर्षण एक आकर्षक पलायन बन जाता है, जो सूक्ष्म रूप से वजन बढ़ाने और संबंधित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को जन्म देता है। इस तरह के आहार विकल्प उत्पादकता और समग्र कल्याण दोनों पर असर डालते हैं। मूल बात यह है कि ऐसे आहार का चयन करना महत्वपूर्ण है जो अक्षम करने के बजाय तरोताजा कर दे।"

उन्होंने आगे कहा, "पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों का एक संग्रह तैयार है, नट्स, बीज, ग्रीक दही, जीवंत सब्जियां, रसीले फल, और साबुत अनाज क्रैकर्स का पौष्टिक आलिंगन, प्रत्येक निरंतर ऊर्जा और जीवन शक्ति प्रदान करता है। काम के व्यस्त घंटों के बीच, प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीने का संकल्प परिवर्तनकारी हो सकता है। मीठे पेय पदार्थों से परहेज करके, इसके बजाय आरामदेह हर्बल चाय का सेवन करें।" 

उन्होंने ये भी कहा, "इसके अलावा, भूख की खिंचाव को संतुलित करके, लोग सीख सकते हैं कि संतुष्टि का मतलब अधिकता नहीं है। छोटी प्लेटों और कटोरियों की सहायता से छोटे हिस्से के आकार को ध्यानपूर्वक अपनाने से मॉडरेशन की सिम्फनी व्यवस्थित होती है और अतिभोग पर अंकुश लगता है। मानव शरीर का जानबूझकर किया गया पोषण सशक्तिकरण की घोषणा बन सकता है।"

क्यूएमएस एमएएस की निदेशक डॉ दिति मखीजा के अनुसार, ऑफिस समय के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना आपकी भलाई और उत्पादकता के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद के लिए कुछ सुझाव सुझाए.

पर्याप्त पानी पियें: अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें और पूरे दिन पानी पीते रहने का लक्ष्य रखें। हाइड्रेटेड रहना पाचन में सहायता करता है, भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको ऊर्जावान बनाए रखता है।

स्वास्थ्यवर्धक स्नैकिंग: अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाने के बजाय, पौष्टिक विकल्पों का एक छोटा डिब्बा अपने पास रखें। कुछ अच्छे विकल्पों में बादाम, खजूर और किशमिश का मिश्रण शामिल है। ये आपको संतुष्ट रखने के लिए प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

कैफीन सीमित करें: जबकि एक कप कॉफी या चाय त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती है, अत्यधिक कैफीन हाइपरएसिडिटी और घबराहट का कारण बन सकती है। हर्बल चाय या ताजे फलों के रस जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों पर स्विच करने पर विचार करें।

संतुलित दोपहर का भोजन पैक करें: जब भी संभव हो अपना दोपहर का भोजन घर पर तैयार करें। विभिन्न खाद्य समूहों से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल करें: दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, सब्जियाँ और फल। यह संतुलित भोजन पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करेगा।

स्वस्थ लालसा: जब आपको नाश्ते की लालसा हो, तो स्वास्थ्यवर्धक विकल्प चुनें। स्वादयुक्त मखाना (फॉक्स नट्स) या प्रोटीन बार के छोटे पैकेट ले जाएं। इन विकल्पों में अस्वास्थ्यकर वसा और शर्करा कम होती है और ये आपके आहार को प्रभावित किए बिना आपकी लालसा को संतुष्ट कर सकते हैं।

याद रखें कि ऑफिस समय के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना सचेत विकल्प बनाने और आगे की योजना बनाने के बारे में है। हाइड्रेटेड रहकर, समझदारी से नाश्ता करके और संतुलित दोपहर का भोजन करके, आप न केवल अपनी उत्पादकता बढ़ाएंगे बल्कि अपने समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देंगे।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Tips to maintain a healthy diet during office hours

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे