लाइव न्यूज़ :

International Yoga Day 2024: कब मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, इस बार क्या है थीम, जानें इसके महत्व के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: June 19, 2024 10:33 AM

हर साल 21 जून को दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एकजुट होती है। यह वैश्विक घटना योग की प्राचीन भारतीय प्रथा और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर इसके गहरे प्रभाव को पहचानती है।

Open in App
ठळक मुद्देअंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है।इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 शुक्रवार को पड़ रहा है। आज की आधुनिक जीवनशैली में हर किसी को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

International Yoga Day 2024: हर साल 21 जून को दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एकजुट होती है। यह वैश्विक घटना योग की प्राचीन भारतीय प्रथा और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर इसके गहरे प्रभाव को पहचानती है।

क्या है इस बार की थीम?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 का विषय "महिला सशक्तिकरण के लिए योग" है। यह महिलाओं के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा। इस दिन को मनाने के लिए, योग के अभ्यास के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में कई गतिविधियां और सत्र आयोजित किए जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 2014 में हुई, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस विचार को पेश किया।

क्या है इसका महत्व?

21 जून को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उस आध्यात्मिक और शारीरिक शक्ति का प्रमाण है जिसे योग ने विश्व मंच पर लाया है। यह दिन लोगों को प्रतिदिन योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित करता है। योग सिर्फ शारीरिक व्यायाम से कहीं अधिक है। यह किसी व्यक्ति की आत्मा, शरीर और दिमाग को ऊर्जावान बनाने का एक तरीका है। आज की आधुनिक जीवनशैली में हर किसी को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस क्यों मनाया जाता है?

योग के अभ्यास के कई लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। यह इस प्राचीन भारतीय प्रथा को पहचानने का दिन है जो मानसिक और शारीरिक कल्याण पर केंद्रित है।

सरकार देगी प्रतिज्ञा प्रमाणपत्र

21 जून 2024 को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में "स्वयं और समाज के लिए योग" थीम के साथ भारत सरकार इस शक्तिशाली अभ्यास के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए एक विशेष अवसर प्रदान कर रही है।

पिछले वर्षों की परंपरा का पालन करते हुए आप योग के प्रति अपने समर्पण को मनाने के लिए प्रतिज्ञा ले सकते हैं और एक प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस वर्ष प्रतिज्ञा योग आयुष वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध है।

टॅग्स :अंतरराष्ट्रीय योग दिवसयोग दिवसयोगनरेंद्र मोदीसंयुक्त राष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

भारतयूपी बीजेपी में उथल-पुथल के बीच सीएम योगी पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात, पार्टी के सीनियर नेताओं से भी मिलेंगे

भारतBihar Bridge Collapse: घुमिए हमरे बिहार में पुल बहल मिलेगा नदियां के धार में..., डबल इंजन सरकार पर राजद का पोस्टर वार

भारतBihar Politics News polls 2024: 243 में से 174 विधानसभा सीटों पर एनडीए आगे!, अभी चुनाव होने पर भाजपा को 10 सीट पर नुकसान, जदयू को बंपर बढ़त

भारतParliament Monsoon Session: छह नए विधेयक होंगे पेश, मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त तक चलेगा, देखें लिस्ट में कौन-कौन शामिल

भारतWB BJP VS TMC 2024: भाजपा के दो सांसद 21 जुलाई को टीएमसी में होंगे शामिल, कुणाल घोष का दावा, अभिषेक बनर्जी लेंगे फैसला, केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार ने कहा- आइए इंतजार करें 

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यProtein Deficiency को दूर करने में मदद करते हैं ये 5 फल, प्रोटीन की कमी से हुए 4 लक्षणों को ऐसे पहचाने

स्वास्थ्यखाने में मक्खन की जगह इस्तेमाल करें जैतून का तेल, हृदय रोग और मधुमेह का खतरा कम होगा, अध्य्यन में आया सामने

स्वास्थ्यMonsoon Health Tips: मानसून सीजन में एलर्जी से बचने के लिए फॉलो करें ये 6 टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

स्वास्थ्यWorld Homeopathy Summit-2: होम्योपैथ चिकित्सा जगत महाकुंभ, 25 देशों से आए चिकित्सकों का सम्मान, नीतीश दुबे की अगुआई में सफल आयोजन

स्वास्थ्यभारतीय महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है सर्वाइकल कैंसर, जानिए क्या है कारण