लाइव न्यूज़ :

International Yoga Day 2024: कब मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, इस बार क्या है थीम, जानें इसके महत्व के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: June 19, 2024 10:33 AM

हर साल 21 जून को दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एकजुट होती है। यह वैश्विक घटना योग की प्राचीन भारतीय प्रथा और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर इसके गहरे प्रभाव को पहचानती है।

Open in App
ठळक मुद्देअंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है।इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 शुक्रवार को पड़ रहा है। आज की आधुनिक जीवनशैली में हर किसी को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

International Yoga Day 2024: हर साल 21 जून को दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एकजुट होती है। यह वैश्विक घटना योग की प्राचीन भारतीय प्रथा और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर इसके गहरे प्रभाव को पहचानती है।

क्या है इस बार की थीम?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 का विषय "महिला सशक्तिकरण के लिए योग" है। यह महिलाओं के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा। इस दिन को मनाने के लिए, योग के अभ्यास के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में कई गतिविधियां और सत्र आयोजित किए जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 2014 में हुई, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस विचार को पेश किया।

क्या है इसका महत्व?

21 जून को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उस आध्यात्मिक और शारीरिक शक्ति का प्रमाण है जिसे योग ने विश्व मंच पर लाया है। यह दिन लोगों को प्रतिदिन योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित करता है। योग सिर्फ शारीरिक व्यायाम से कहीं अधिक है। यह किसी व्यक्ति की आत्मा, शरीर और दिमाग को ऊर्जावान बनाने का एक तरीका है। आज की आधुनिक जीवनशैली में हर किसी को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस क्यों मनाया जाता है?

योग के अभ्यास के कई लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। यह इस प्राचीन भारतीय प्रथा को पहचानने का दिन है जो मानसिक और शारीरिक कल्याण पर केंद्रित है।

सरकार देगी प्रतिज्ञा प्रमाणपत्र

21 जून 2024 को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में "स्वयं और समाज के लिए योग" थीम के साथ भारत सरकार इस शक्तिशाली अभ्यास के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए एक विशेष अवसर प्रदान कर रही है।

पिछले वर्षों की परंपरा का पालन करते हुए आप योग के प्रति अपने समर्पण को मनाने के लिए प्रतिज्ञा ले सकते हैं और एक प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस वर्ष प्रतिज्ञा योग आयुष वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध है।

टॅग्स :अंतरराष्ट्रीय योग दिवसयोग दिवसयोगनरेंद्र मोदीसंयुक्त राष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वजर्मनी 90,000 भारतीयों को देगा कुशल श्रमिक वीजा, पीएम मोदी ने इस कदम का किया स्वागत

कारोबारPradhan Mantri Mudra Yojana: 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख?, पीएमएमवाई को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, दिवाली पर गिफ्ट

भारतCyclone Dana Update: चक्रवात 'दाना' ने दी दस्तक, PM मोदी और अमित शाह ने ओडिशा सीएम माझी से की बात; हालातों का लिया जायजा

कारोबारTrash to wealth: रद्दी बेचकर मोदी सरकार ने कमाए  100 करोड़ रुपये?, बेकार पड़ीं 12 लाख से अधिक फाइलों को निपटाया और 97.2 लाख वर्ग फुट जगह खाली

भारतBihar Politics: फेंकू और झूठा प्रधानमंत्री?, पैसा वाला अब्दुल्ला भाई और देशी अब्दुल्ला दुश्मन?, राजद ने पीएम मोदी पर किया हमला

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAyu Manthan 3.0: वैज्ञानिक तथ्यों के साथ आयुर्वेद को बढ़ावा मिलना जरूरी, विशेषज्ञ बोले- पद्धति से कई लाइलाज बीमारियों का उपचार

स्वास्थ्यEnvironmental Law: लोगों का स्वास्थ्य सुरक्षित रखना सरकार की जिम्मेदारी

स्वास्थ्यजो लोग फिल्में देखते समय रोते हैं, उनके कम उम्र में मरने की संभावना अधिक

स्वास्थ्यWhat is Air Pollution: जहरीली होती हवा से गहराता सांसों का संकट

स्वास्थ्य40 वर्ष तक की युवा महिलाओं में स्तन कैंसर का बढ़ता जोखिम